Monday , July 16 2018
Breaking News
होम / खेल / FIFA: नेमार का फ्लॉप शो, ब्राजील ड्रॉ पर मजबूर

FIFA: नेमार का फ्लॉप शो, ब्राजील ड्रॉ पर मजबूर

रोस्तोव-ऑन-डॉन (रूस)

5 बार की चैंपियन ब्राजील और स्विट्जरलैंड के बीच खेला गया फीफा वर्ल्ड कप-2018 के ग्रुप-E का मुकाबला 1-1 से ड्रॉ रहा। ब्राजील के लिए इकलौता गोल 20वें मिनट में फिलीपे कोतिन्हो ने किया, जबकि स्विट्जरलैंड 26 साल के स्टार मिडफील्डर स्टीवन जुबर ने 50वें मिनट में हेडर से गोल लगाते हुए अपनी टीम को बराबरी पर ला दिया। इसके बाद मुकाबले के अंतिम समय में नेमार को फ्री किक मिली, लेकिन वह उसे गोल में तब्दील नहीं कर सके और मुकाबला ड्रॉ रहा।

विश्व कप में 1978 के बाद यह पहली बार हुआ है जब ब्राजील की टीम शुरूआती मुकाबला जीतने में नाकाम रही। इससे पहले खिताब के प्रबल दावेदारों में शुमार ब्राजील के स्टार स्ट्राइकर नेमार फिटनेस को लेकर तमाम आशंकाओं को धता बताते हुए मैदान पर उतरे। हालांकि, वह कुछ खास नहीं कर सके। रोस्तोव एरिना में खेले गए इस मुकाबले में स्विस डिफेंस ने उन्हें उलझाए रखा।

पहले हाफ की शुरुआत में नेमार ने गैब्रियल जीसस के साथ मिलकर अच्छे मूव बनाए, लेकिन गोल नहीं कर सके। 12वें मिनट में ब्राजील के पास गोल का एक और मौका था, लेकिन इस बार भी उसे कामयाबी नहीं मिली। दरअसल, पॉलिन्हो गोल पोस्ट के बेहद करीब थे और गेंद पर किक लगाया। गेंद विपक्षी टीम के खिलाड़ी के पैर से लगने के बाद गोल की ओर बढ़ रही थी कि गोलकीपर सोमेर ने हाथ लगा दिया और गेंद पोस्ट से बाहर चली गई। हालांकि, ब्राजील को पहले गोल के लिए अधिक इंतजार नहीं करना पड़ा।

इसके 8 मिनट बाद ही फिलीपे कोतिन्हो ने एक झन्नाटेदार शॉट से गोल लगाकर अपनी टीम को 1-0 की बढ़त दिला दी। बॉक्स के बाईं ओर मिली गेंद पर बार्सिलोना के इस स्ट्राइकर ने तूफानी शॉट लगाया और विरोधी गोलकीपर उसे रोकने में पूरी तरह से नाकाम रहे। ब्रेक से पहले आखिरी मिनट में नेमार के पास गोल करने का सुनहरा मौका था, लेकिन थियागो सिल्वा से मिले पास पर वह गोल करने में नाकाम रहे। दुनिया के इस सबसे महंगे खिलाड़ी को पहले हाफ में स्विस खिलाड़ियों ने बांधे रखा।

मुकाबले के दूसरा हाफ की शुरुआत स्विट्जरलैंड के फैंस के लिए खुशखबरी लेकर आई। 26 साल के स्टार मिडफील्डर स्टीवन जुबर ने 50वें मिनट में हेडर लगाकर गेंद जाल में उलझा दी। इसके साथ ही स्विट्जरलैंड ने 1-1 से बराबरी कर ली। यह हेडर गोल पोस्ट के काफी करीब से लगया गया था। ब्राजीली खिलाड़ियों ने शिकायत भी की कि जुबर ने डिफेंडर मिरांडा को धक्का दिया था लेकिन मैक्सिको के रैफरी सेजार रामोस ने इसे खारिज कर दिया।

इस हाफ में 58वें मिनट में नेमार गोल करने के काफी करीब थे, लेकिन गेंद पोस्ट के करीब से निकल गई।दूसरी ओर स्विट्जरलैंड के गोलकीपर योन सोमेर ने जबरदस्त मुस्तैदी का प्रदर्शन करते हुए कई गोल बचाए, जिनमें अतिरिक्त समय में ब्राजील को मिली फ्री किक पर नेमार का शॉट शामिल था। इसके साथ ही ‘ग्रुप आफ डैथ’ कहे जा रहे ग्रुप ई में सर्बिया की टीम कोस्टा रिका पर मिली जीत के साथ शीर्ष पर है।

दोस्तों के साथ शेयर करे.....

About Yogendra Mishra

इसे भी पढ़ें

फीफा वर्ल्ड कप: उद्घाटन मैच में रूस ने सऊदी को 5-0 से रौंदा

मॉस्को डेनिस चेरिशेव के दो गोलों की बदौलत मेजबान रूस ने फीफा विश्व कप के …