Thursday , February 22 2018
Breaking News
होम / खेल / Ind vs SA: भारत के पास सीरीज जीतने का एक और मौका

Ind vs SA: भारत के पास सीरीज जीतने का एक और मौका

पोर्ट एलिजाबेथ

तीन जीत चुके हो… एक और चाहिए… फिर सीरीज तुम्हारी। इस बार मत चूको विराट। भारतीय क्रिकेट फैंस के मन में कुछ ऐसा ही चल रहा होगा जब टीम आज पोर्ट एलिजाबेथ में साउथ अफ्रीका के खिलाफ पांचवें वनडे में मैदान पर उतरेगी। छह मैचों की सीरीज में जीत की हैटट्रिक लगाकर भारतीय टीम ऐतिहासिक सीरीज जीत के मुहाने पर थी, लेकिन चौथे वनडे में मेजबानों ने पलटवार कर टीम इंडिया के विजयरथ को रोक दिया।

टीम इंडिया के पास सीरीज जीत के दो मौके अब भी हैं, लेकिन उसने पांचवें वनडे में मेजबानों को ढील दे दी, तो इस साउथ अफ्रीकी टीम में वह माद्दा है कि वे 2010-11 का इतिहास फिर से दोहरा दें। तब मेजबानों ने 1-2 से पिछड़ने के बाद पलटवार करते हुए सीरीज 3-2 से अपने नाम कर ली थी। ‘विराट सेना’ को इस बार जरा संभलकर खेलते हुए इसी मैच में आखिरी कील ठोकनी होगी।

भरोसा डिगा नहीं
सीरीज के तीन मैचों तक भारतीय स्पिनर युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव का जलवा रहा। दोनों के आगे साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजों नतमस्तक नजर आए, लेकिन चौथे वनडे में उन्हीं बल्लेबाजों ने इन दो बोलर्स की लाइन-लेंथ बिगाड़ कर रख दी। मगर, सिर्फ एक मैच की नाकामी के बाद विराट का भरोसा अपने इन दो दमदार सिपहसलारों से नहीं डिग सकता। सेंट जॉर्ज मैदान में हुए पिछले दो मुकाबलों में इमरान ताहिर (3/26) और तबरेज शम्सी (3/36) की फिरकी खूब चली थी।

रोहित होंगे ड्रॉप!
भारत की सबसे बड़ी परेशानी ओपनर रोहित शर्मा का फॉर्म रही है। शुरुआत चार मैचों में उनके बल्ले से महज 40 रन ही निकले हैं। खास बात यह है कि रोहित सबसे ज्यादा साउथ अफ्रीकी पेसर कागिसो रबाडा के आगे खुद को असहज महसूस कर रहे हैं। रबाडा ने अभी तक इस टूर में रोहित को 6 बार पविलियन भेजा है। साउथ अफ्रीकी दौरे की बात करें तो अभी तक 12 इनिंग्स में उनका ऐवरेज महज 11.45 ही रहा है। पांचवें वनडे में टीम मैनेजमेंट रोहित की बजाए कोई और विकल्प अपना सकती है। वे अजिंक्य रहाणे से भी ओपन करा सकते हैं।

जोड़ी नंबर 1 से उम्मीदें
विराट (393) और शिखर (271) को छोड़ दें तो अन्य भारतीय बल्लेबाजों का योगदान वनडे सीरीज में खास नहीं रहा है। बाकी के बल्लेबाजों ने मिलकर अभी तक कुल 239 रन ही जोड़े हैं और यह टीम मैनेजमेंट के लिए चिंता का सबब हो सकती है। साउथ अफ्रीकी थिंक-टैंक भी इस कमजोरी को भुनाने की कोशिश करना चाहेगी।

बढ़े जोश के साथ…
साउथ अफ्रीकी टीम जिस जुझारू खेल के लिए जानी जाती वह उसने पिछले वनडे में दिखाया। दबाव में उनका खेल और भी निखरा नजर आया। बहुत हद तक यह एबी डिविलियर्स की मौजूदगी का भी असर था जो शुरुआती तीन मैचों में नहीं खेले थे। इसमें कोई दो राय नहीं कि मेजबान टीम इस मैच में बढ़े जोश के साथ उतरेगी।

भारत-सा. अफ्रीका संभावित प्लेइंग XI
साउथ अफ्रीका: ऐडन मार्कराम (कप्तान), हाशिम अमला, एबी डिविलियर्स, जेपी डुमिनी, डेविड मिलर, हेनरिक क्लासेन, मोर्ने मोर्केल, क्रिस मोरिस, इमरान ताहिर, एंडिले फेहलूकोवायो, कागिसो रबाडा
भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, महेंद्र सिंह धोनी, हार्दिक पंड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह

दोस्तों के साथ शेयर करे.....

About Yogendra Mishra

इसे भी पढ़ें

तेंडुलकर के 100 शतकों का रेकॉर्ड तोड़ सकते हैं कोहली: विश्वनाथ

कोलकाता पूर्व दिग्गज क्रिकेटर गुंडप्पा विश्वनाथ ने भारतीय कप्तान विराट कोहली की तारीफ की है। …