Monday , July 16 2018
Breaking News
होम / राज्य / कश्मीर: पैलेट नहीं प्लास्टिक बुलेट होंगी इस्तेमाल

कश्मीर: पैलेट नहीं प्लास्टिक बुलेट होंगी इस्तेमाल

श्रीनगर

कश्मीर घाटी में हिंसक प्रदर्शनों की स्थिति में भीड़ को काबू करने के लिए केंद्रीय सुरक्षाबलों द्वारा अब प्लास्टिक बुलेट्स का इस्तेमाल किया जाएगा। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री हंसराज अहीर ने लोकसभा में पूछे गए एक प्रश्न का जवाब देते हुए कहा कि हिंसक प्रदर्शन की स्थितियों में सुरक्षाबलों द्वारा अब पैलेट गन के विकल्प के रूप में प्लास्टिक बुलेट्स का इस्तेमाल किया जाएगा।

बता दें कि कश्मीर घाटी में साल 2016 में हुई हिंसा के बाद से ही सुरक्षाबलों द्वारा इस्तेमाल की जा रही पैलेट गन का विरोध किया जा रहा था। इसके बाद सरकार ने इसका विकल्प तलाशने की बात भी कही थी। पैलेट गन के उपयोग के कारण तमाम लोगों की जान जाने के कारण कश्मीर के तमाम संगठन इसका विरोध कर रहे थे, जिसके बाद सरकार ने पुणे ऑर्डिनेंस फैक्ट्री और डीआरडीओ को प्लास्टिक बुलेट्स को बनाने की जिम्मेदारी सौंपी थी।

पैलट गन का होता रहेगा इस्तेमाल
जानकारी के मुताबिक सरकार के निर्णय के बाद कश्मीर में हिंसा के हालात में पैलेट गन के विकल्प के रूप में प्लास्टिक बुलेट्स का इस्तेमाल होगा, हालांकि सुरक्षाबलों को आपातकालीन परीस्थितियों में पैलेट गन के इस्तेमाल की भी छूट होगी।

2016 की हिंसा में हुआ था पैलेट गन का इस्तेमाल
गौरतलब है कि साल 2016 में हिज्बुल मुजाहिदीन के स्थानीय कमांडर बुरहान वानी के मारे जाने के बाद कश्मीर में करीब चार महीने तक हिंसा हुई थी। इस हिंसा के कारण जम्मू-कश्मीर की अर्थव्यवस्था को करीब 16 हजार करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था। हिंसक प्रदर्शन के दौरान बेकाबू भीड़ को नियंत्रित करने के लिए सुरक्षाबलों द्वारा कई बार पैलेट गन का इस्तेमाल किया गया।

दोस्तों के साथ शेयर करे.....

About Yogendra Mishra

इसे भी पढ़ें

भाड़े के हत्यारों से ज्यादा खतरनाक हैं भ्रष्ट नेता और अधिकारी: हाई कोर्ट

अहमदाबाद गुजरात हाई कोर्ट ने एक जमानत याचिका पर फैसला सुनाते हुए कहा कि भ्रष्टाचार …