Monday , July 16 2018
Breaking News
होम / अंतरराष्ट्रीय / कतर के नागरिकों की मक्का यात्रा पर सऊदी अरब ने लगाई रोक?

कतर के नागरिकों की मक्का यात्रा पर सऊदी अरब ने लगाई रोक?

क्या सऊदी अरब ने मुस्लिम बहुल खाड़ी देश कतर के नागरिकों के मक्का की यात्रा करने पर रोक लगा दी है? कतर के एक अखबार की रिपोर्ट और सोशल मीडिया पर चल रही खबरों से ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं। अल जजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक गुरुवार के अपने संपादकीय में कतर के अखबार अल-राया ने लिखा है कि सऊदी अरब मक्का जाने वाले कतर के नागरिकों को रोकने के लिए मनमाने कदम उठा रहा है। अखबार का कहना है कि सऊदी अरब उमराह करने के लिए मक्का जाने वाले कतर के नागरिकों को रोक रहा है।

जून 2017 में कतर और सऊदी अरब के बीच कूटनीतिक संबंध निचले स्तर पर पहुंच गए थे। उस वक्त सऊदी समेत मिस्र, बहरी और यूएई ने इस खाड़ी देश से अपने कूटनीतिक संबंध तोड़ लिए थे और उसकी जमीन, समुद्र और हवाई मार्ग से नाकेबंदी कर दी थी। इन चारों देशों ने कतर पर अतिवादी संगठनों को फंडिंग करने और ईरान से करीबी रखने का आरोप लगाया था।

अल-राया अखबार के मुताबिक उमराह करने के लिए गए कतर के 20 नागरिकों को सऊदी अथॉरिटीज ने जेद्दाह एयरपोर्ट से कुवैत भेज दिया। इससे पहले उन्हें दो दिनों तक हिरासत में रखा गया। हज यात्रा साल में एक निश्चित समय पर ही होती है, लेकिन उमराह के लिए साल भर में कभी भी जाया जा सकता है।

कतर के नागरिक ने की पुष्टि
अल-राया की रिपोर्ट की पुष्टि करते हुए कतर के नागरिक मोहम्मद बिन हामिद अल मोहनदी ने ट्वीट किया, ‘मैं उमराह करने के लिए जाना चाहता था, लेकिन सऊदी अथॉरिटीज ने मुझे रोक लिया।’ सऊदी अरब पर धार्मिक यात्रा के राजनीतिकरण का आरोप लगाते हुए अखबार ने लिखा कि इस तरह के व्यवहार को स्वीकार नहीं किया जा सकता।

दोस्तों के साथ शेयर करे.....

About Editor eKhabari

इसे भी पढ़ें

51 वर्षीय महिला टीचर ने की गंदी हरकत, सस्पेंड

साउथ वेल्स साउथ वेल्स की एक महिला टीचर पर उनकी एक अश्लील हरकत के चलते …