Monday , May 28 2018
Breaking News
होम / राष्ट्रीय / गणतंत्र दिवस: कैंसल हो सकती हैं 1000 से ज्यादा फ्लाइट्स?

गणतंत्र दिवस: कैंसल हो सकती हैं 1000 से ज्यादा फ्लाइट्स?

नई दिल्ली

दिल्ली इंटरनैशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (DIAL) से 18 से 26 जनवरी तक सुबह 10:30 से दोपहर 12:15 तक आने वाली और जाने वाले सभी घरेलू उड़ानों को कैंसल करने के लिए कहा गया है। गणतंत्र दिवस पर होने वाले कार्यक्रम की सुरक्षा के मद्देनजर हर साल 9 दिन तक दिल्ली के ऊपर के हवाई रास्ते को बंद रखा जाता है। ऐसे में ज्यादातर फ्लाइट को अपनी टाइमिंग बदलने के लिए कहा जाता है। हालांकि इस बार इन 9 दिनों में दिल्ली एयरपोर्ट पर कोई भी फ्री स्लॉट न होने की वजह से डीआईएएल से ऐसी सभी फ्लाइट्स को कैंसल करने के निर्देश दिए गए हैं। बताया जा रहा है कि इन 9 दिनों में सुबह 10:30 से दोपहर 12:15 तक आने वाली या जाने वाली करीब 1000 फ्लाइट कैंसल हो सकती हैं। वहीं इंटरनैशनल विमानन कंपनियों से अपनी फ्लाइट्स के समय बदने के लिए कहा गया है।

इस फैसले के बाद एयरलाइंस कंपनियां खुश नहीं है। एयर इंडिया ने बताया कि डीआईएएल ने उससे 7 जाने वाली और 5 आने वाली फ्लाइट कैंसल करने के लिए कहा गया है। एयर इंडिया के एक सीनियर अधिकारी ने बताया, ‘हम इस मामले को डीआईएएल के सामने उठाएंगे। अचानक इस तरह फ्लाइट्स कैंसल नहीं की जा सकती हैं।’ अन्य एयरलाइंस ने इस मुद्दे पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है कि उन्हें कितनी फ्लाइट कैंसल करनी पड़ेंगी, लेकिन वे भी डीआईएल के सामने इस मुद्दे को उठाने का मन बना रही हैं।

इन सर्दियों में ‘प्रोफाइल शेड्युल’ नाम के नए स्लॉट मैनेजमेंट सिस्टम के तहत एयरपोर्ट के तीन रनवे एक घंटे में करीब 73 फ्लाइट्स हैंडल कर रहे हैं। सूत्रों की मानें तो इस फैसले के बाद रोजाना करीब 100 फ्लाइट कैंसल करनी पड़ सकती हैं। इंदिरा गांधी इंटरनैशनल एयरपोर्ट से रोजना करीब 1100 फ्लाइट्स ऑपरेट होती हैं। फ्लाइट की संख्या में करीब 10 पर्सेंट की कमी आने से बाकी की फ्लाइट्स के किराए पर इसका असर पड़ सकता है। हालांकि कैंसल होने वाली फ्लाइट्स की संख्या के बारे में डीआईएएल ने कोई जानकारी नहीं दी है।

दोस्तों के साथ शेयर करे.....

About whpindia

इसे भी पढ़ें

हत्थे चढ़े PAK आतंकी का खुलासा, ट्रेनिंग देकर कत्लेआम करने भेजा

नई दिल्ली पाकिस्तान का एक जिंदा आतंकी भारतीय एजेंसियों के हत्थे चढ़ा है. इस आतंकी …