Thursday , February 22 2018
Breaking News
होम / खेल / जोहानिसबर्ग वनडे में शिखर धवन का शतक, बना डाला वर्ल्ड रिकॉर्ड

जोहानिसबर्ग वनडे में शिखर धवन का शतक, बना डाला वर्ल्ड रिकॉर्ड

साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में विराट कोहली के बाद अगर किसी बल्लेबाज ने अपने बल्ले की धमक दिखाई है तो वो हैं शिखर धवन. जोहानिसबर्ग वनडे में भले ही कप्तान विराट कोहली शतक से चूक गए लेकिन गब्बर ने अपना शतक बेहद आसानी से पूरा कर लिया. शिखर धवन 34वें ओवर की तीसरी गेंद पर शानदार चौका लगाकर अपनी 13वीं वनडे सेंचुरी पूरी की. धवन ने 99 गेंदों में 10 चौके और 2 छक्कों की मदद से अपना शतक पूरा किया.

शिखर धवन दुनिया के पहले ऐसे बल्लेबाज बन गए जिसने डेब्यू में भी शतक जड़ा और 100वें वनडे में भी सेंचुरी लगाई. साथ ही शिखर धवन पहले भारतीय हैं जिन्होंने 100वें वनडे मैच में शतक लगाया है. इससे पहले ये रिकॉर्ड पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के नाम था जिन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ ही 1999 में 97 रन बनाए थे. आपको बता दें शिखर धवन से पहले 8 बल्लेबाज 100वें वनडे में सैकड़ा जड़ चुके हैं. ये कारनामा सबसे पहले गॉर्डन ग्रीनीज ने किया था.

आपको बता दें भले ही वनडे क्रिकेट में विराट कोहली के नाम का डंका बजता हो लेकिन 100 वनडे के बाद विराट कोहली के भी 13 शतक थे और धवन ने भी जोहानिसबर्ग वनडे में अपने करियर का 13वां शतक जड़ा. हालांकि पारियों के लिहाज से विराट कोहली शिखर से आगे हैं. विराट ने 86 पारियों में 13 शतक पूरे किए थे.

शिखर धवन के 100वनडे मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय और दुनिया के दूसरे खिलाड़ी हैं. शिखर धवन 100 वनडे में अबतक 4307 रन बना चुके हैं. जबकि विराट कोहली ने इतने ही मैचों में 4107 रन बनाए थे. 100 वनडे मैचों में सबसे ज्यादा 4808 रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड हाशिम आमला के नाम है. शिखर धवन ने पिछले 6 वनडे में से 5 बार 50 या उससे ज्यादा रन बनाए हैं. दो बार उन्होंने 100 का आंकड़ा भी छुआ है. डरबन वनडे में खेली पारी में वो 35 के स्कोर पर रन आउट हो गए थे.

दोस्तों के साथ शेयर करे.....

About Yogendra Mishra

इसे भी पढ़ें

तेंडुलकर के 100 शतकों का रेकॉर्ड तोड़ सकते हैं कोहली: विश्वनाथ

कोलकाता पूर्व दिग्गज क्रिकेटर गुंडप्पा विश्वनाथ ने भारतीय कप्तान विराट कोहली की तारीफ की है। …