Monday , May 28 2018
Breaking News
होम / खेल / तीसरे वनडे में टीम इंडिया के पास हैट-ट्रिक लगाने का मौका

तीसरे वनडे में टीम इंडिया के पास हैट-ट्रिक लगाने का मौका

केप टाउन

वनडे सीरीज के पहले दो मैच जीतकर भारतीय टीम केपटाउन पहुंची है जहां उसे बुधवार को मेजबान साउथ अफ्रीका से तीसरे वनडे में भिड़ना है। भारत ने मौजूदा दौरे की शुरुआत यहीं से की थी। टेस्ट सीरीज हारने के बाद भारतीय टीम वनडे सीरीज में ड्राइविंग सीट पर है जबकि मेजबान निरीह नजर आ रहे हैं। उनके कप्तान फाफ डु प्लेसिस समेत तीन प्रमुख खिलाड़ी चोट की वजह से बाहर हो गए हैं।

धुरंधर एबी डिविलियर्स और विकेटकीपर क्विंटन डि कॉक की गैरमौजूदगी में साउथ अफ्रीका की कमान महज तीन वनडे का अनुभव रखने वाले एडेन मार्करम के हाथों है। परिस्थितियां पूरी तरह टीम इंडिया के अनुकूल लग रही हैं और उसके पास जीत की हैट-ट्रिक बनाने का यह सुनहरा मौका है। अगर ऐसा हुआ तो यह पहली बार होगा जब भारतीय टीम साउथ अफ्रीका की धरती पर मेजबान टीम के खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज में तीन मैच जीतने की उपलब्धि हासिल करेगी।

चहल-कुलदीप का खौफ
साउथ अफ्रीका के बल्लेबाजों के लिए लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल और चाइनामैन बोलर कुलदीप यादव खौफ बन गए हैं। उनकी कलाइयों को पढ़ने में मेजबान टीम के बल्लेबाजों के पसीने छूट रहे हैं। इस मैच में तो अफ्रीकी टीम को ‘डी-कंपनी’ (डिविलियर्स, डु प्लेसिस और डी कॉक) की कमी बेहद खलेगी। इन तीनों ने भारत के खिलाफ कुल मिलाकर 13 सेंचुरी और 11 हाफ सेंचुरी जड़ीं हैं।

चहल ने दूसरे वनडे में पांच विकेट लेकर साउथ अफ्रीका को 118 रन पर समेट दिया था जो अफ्रीकी टीम का अपनी जमीं पर सबसे कम टीम स्कोर था। युजवेंद्र चहल और कुलदीप शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं और वनडे में उनसे कैप्टन विराट कोहली और टीम इंडिया को भी काफी उम्मीदें रहती हैं।

क्लासेन करेंगे डेब्यू!
नियमित विकेटकीपर क्विंटन डि कॉक सीरीज से बाहर हो चुके हैं इसलिए टीम में शामिल एक अन्य विकेटकीपर हेनरिक क्लासेन का तीसरे वनडे में खेलना तय माना जा रहा है। 26 साल के इस क्रिकेटर ने अब तक साउथ अफ्रीका के लिए किसी भी फॉर्मेट में डेब्यू नहीं किया है। क्लासेन ने 42 लिस्ट ए वनडे मैचों में 35 के ऐवरेज से 1167 रन बनाए हैं जिसमें एक सेंचुरी और नौ हाफ सेंचुरी शामिल हैं। अगर हेनरिक तीसरे वनडे में खेलते हैं तो वह साउथ अफ्रीका की ओर से वनडे मैच खेलने वाले सातवें विकेटकीपर और कुल 125वें क्रिकेटर बन जाएंगे।

मार्करम कर सकते हैं ओपन
साउथ अफ्रीका के टीम मैनेजमेंट के सामने यह भी परेशानी है कि तीसरे वनडे मैच में ओपनिंग करने के लिए हाशिम अमला के साथ किस खिलाड़ी को भेजा जाए। पहले दो वनडे मैचों में अमला के साथ क्विंटन ने ओपनिंग की थी और क्रमश: 30 और 39 रन जोड़े थे। क्विंटन सीरीज में नहीं खेल सकेंगे इसलिए अमला के साथ ओपनिंग करने के लिए कप्तान मार्करम खुद उतर सकते हैं। उन्होंने डरबन में चौथे नंबर पर खेलते हुए नौ जबकि सेंचुरियन में तीसरे नंबर पर खेलते हुए आठ रन बनाए थे।

बदलाव की उम्मीद कम
विराट कोहली ने कप्तान के रूप में अपने सभी 35 टेस्ट मैचों की अंतिम एकादश में कोई न कोई बदलाव किया है लेकिन वह लगातार तीसरे वनडे में समान टीम के साथ उतर सकते हैं। भारतीय बल्लेबाजों को न्यूलैंड्स की पिच रास आने की उम्मीद है। न्यूलैंड्स की पिच पर पिछले 6 वनडे मैचों में पहले बैटिंग करने वाली टीम का ऐवरेज स्कोर 311 रन रहा है।

संभावित प्लेइंग XI- साउथ अफ्रीका : एडेन मार्करम (कैप्टन), हाशिम अमला, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), खाया जोंडो, जेपी डुमिनी, डेविड मिलर, क्रिस मोरिस, तबरेज शम्सी, कागिसो रबाडा, मोर्ने मोर्केल, इमरान ताहिर
भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, केदार जाधव, एमएस धोनी, हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमरा, युजवेंद्र चहल

दोस्तों के साथ शेयर करे.....

About Yogendra Mishra

इसे भी पढ़ें

एक साथ 2 गर्लफ्रेंड से शादी करेंगे ब्राजील के फुटबॉलर रोनाल्डिन्हो

नई दिल्ली ब्राजील के पूर्व दिग्गज फुटबॉल खिलाड़ी रोनाल्डिन्हो कथित तौर पर 2 महिलाओं से …