झारखंड अबुआ आवास योजना 2024: 15,000 करोड़ का बजट, 3 लाख से ज्यादा घर बनेंगे!

हेमंत सोरेन की सरकार घर विहीन या कच्चे मकानों में रहने वालों लोगों के लिए एक योजना की शुरुआत की है जिसके तहत गरीबों को मुफ्त में आवास दिया जा रहा है। योजना का नाम अबुआ आवास योजना है। झारखंड सरकार का संकल्प है कि प्रदेश का एक भी जो योग्य नागरिक हैं वो पक्का घर से वंचित नहीं रहे।

Jan 21, 2024 - 16:21
Jan 21, 2024 - 16:28
 0  88
झारखंड अबुआ आवास योजना 2024: 15,000 करोड़ का बजट, 3 लाख से ज्यादा घर बनेंगे!

Abua Awas Yojana 2024

झारखंडी के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के द्वारा 15 अगस्त 2023 को तिरंगा फहराते समय अबूआ आवास योजना को शुरू करने का ऐलान किया गया है इस योजना के अंतर्गत राज्य के जितने भी गरीब परिवार हैं उन सभी गरीब परिवारों को तीन कैमरे वाला पक्का मकान दिया जाएगा | राज्य के उन सभी परिवारों को इस योजना का लाभ सिर्फ उन व्यक्ति को दिया जाएगा जिन्हें अभी तक प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत लाभ नहीं प्राप्त हुआ है प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभ से वंचित परिवारों को ही अब वह अबूआ आवास योजना का लाभ दिया जाएगा इसके लिए सभी आय जाति वर्ग के लोगों को बिना किसी परेशानी के और बिना किसी भेदभाव के पक्का मकान दिलवाया जाएगा इस योजना के अंतर्गत गरीब परिवारों को तीन कमरों वाला मकान तैयार करके दिया जाएगा जिससे कि वह अपना जीवन यापन पक्का के मकान में कर सके जिससे उनकी आर्थिक तंगी का सामना करना ना पड़े इसलिए ही झारखंड सरकार के द्वारा Jharkhand Abua Awas Yojana 2024 को शुरू किया गया है।

नई अपडेट बुआ आवास योजना का लक्ष्य निर्धारित हो गया

Key Highlights Of Abua Awas Yojana 2024

योजना का नाम
Jharkhand Abua Awas Yojana
शुरू की गई
 मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा
लाभार्थी
राज्य के गरीब परिवार
उद्देश्य
 गरीब परिवारों को रहने के लिए मकान बनवा कर देना
बजट राशि
 15,000 करोड़ रुपए
राज्य
 झारखंड
साल
 2024
आवेदन प्रक्रिया
ऑनलाइन/ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइट
Cooming Soon!

Jharkhand Abua Awas Yojana 2024 का उद्देश्य क्या है?

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा अब वह आवास योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य राजकीय ऐसे परिवार जो पक्का मकान उपलब्ध नहीं है जिनके पास रहने के लिए घर नहीं है या वह अपनी गरीबी के कारण पक्का का मकान बनाने में असमर्थ है ऐसे लोगों को पीएम आवास योजना के अंतर्गत पक्का मक्का नहीं मिल पाया है वैसे लोगों को तीन कमरों वाला पक्का मकान देने के लिए झारखंड बुआ आवास योजना को आरंभ किया गया है Abua Awas Yojana Rundown जिससे कि झारखंड को एक मजबूत राज्य बनाया जा सके और हर जरूरतमंद नागरिकों को अपना मकान रोटी और वस्तु की कमी को पूरा किया जा सके।

अबूआ आवास योजना के संचालन के लिए 15000 करोड रुपए का बजट निर्धारित

बुआ आवास योजना का संचालन के लिए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा राज्य के समस्त गरीब और निम्न वर्ग के परिवारों को योजना का लाभ दिया जाएगा इसके लिए झारखंड के सरकार ने इस योजना के संचालन के लिए 15000 रुपए के निर्धारित किया गया और साथ इस योजना के लिए सरकार ने 15000 की राशि की स्वीकृत प्रदान की गई जिस पात्र लाभार्थियों के तीन कमरों वाला मकान दिया जाएगा | Abua Awas Yojana Rundown इस योजना को आगामी 2 साल की समय अवधि की पूरा किया जाएगा जल्द ही सभी के संबंधों को परिवारों को उनका पक्का मकान मिल जाएगा।

Abua Awas Yojana 2024 के लाभ एवं विशेषताएं

    मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा स्वतंत्रता दिवस समारोह में अबुआ आवास योजना को आरंभ किया गया है और इसकी घोषणा कर दी गई है।

    अबूआ आवास योजना का लाभ झारखंड राज्य के गरीब परिवारों को दिया जाएगा।

    इस योजना के अंतर्गत सभी जरूरतमंद परिवारों को रहने के लिए पक्का मकान की व्यवस्था की जाएगी।

    अबूआ आवास योजना के अंतर्गत सभी पात्र लाभार्थियों को तीन कैमरे वाला मकान तैयार करके दिया जाएगा।

    इस योजना के कार्यवाहन के लिए झारखंड सरकार की ओर से 15000 को रुपए का बजट निर्धारित किया गया है।

    झारखंड सरकार के द्वारा आगामी 2 साल के अंदर इस योजना को पूरा किया जाएगा।

    यानी 2 साल के अंदर ही इस योजना के अंतर्गत सभी नागरिकों को लाभ दिया जाएगा।

    अबूआ आवास योजना को पूरे राज्य में संचालित किया जाएगा जिससे कि लाभार्थियों को Abua Awas Yojana List इस योजना का लाभ प्राप्त हो सके।

    बिना किसी भेदभाव के सभी जाति वर्ग के लोगों को इस योजना का लाभ प्राप्त होगा।

    अबूआ आवास योजना 2024 के लिए पात्रता

      आवेदक को सर्वप्रथम झारखंड राज्य का अस्थाई निवासी होना चाहिए।

      केवल जरूरतमंद गरीब नागरिक ही इस योजना का लाभ प्राप्त हेतु पात्र माने जाएंगे जिनके पास रहने के लिए कोई भी मकान उपलब्ध न हो।

      जो लोग पीएम आवास योजना का लाभ ले चुके हैं उन्हें अब अबूआ आवास योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।

      आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

        आधार कार्ड
        निवास प्रमाण पत्र
        राशन कार्ड
        आय प्रमाण पत्र
        पासपोर्ट साइज फोटो
        मोबाइल नंबर
        बैंक खाता विवरण

        झारखंड अबूआ आवास योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

        अगर आप अब अबूआ आवास योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो अभी आवेदक को अभी थोड़ा कुछ दिन इंतजार करना होगा क्योंकि फिलहाल में ही झारखंड सरकार के द्वारा अबूआ आवास योजना 2024 को आरंभ करने की घोषणा की गई है इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए सरकार के द्वारा अभी तक किसी भी जानकारी को साधन नहीं किया गया है और ना ही इसके लिए कोई आधिकारिक वेबसाइट को लांच किया गया है जैसे ही सरकार के द्वारा आवेदक से संबंधित किसी भी जानकारी प्राप्त होगी तो हम आप सभी को अपने पोस्ट के माध्यम से इस योजना से जुड़ी जानकारी सूचित कर देंगे जिससे आप आसानी से आवेदन कर लाभ उठा सकते हैं।

        FAQ Related Abua Awas Yojana

        ✔️ अबुआ आवास योजना क्या है?

        मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा स्वतंत्रता दिवस समारोह में अबुआ आवास योजना को शुरू करने की घोषणा की गई। अबुआ आवास योजना का लाभ झारखंड राज्य के गरीब परिवारों को प्रदान किया जाएगा। इस योजना के माध्यम से सभी जरूरतमंद परिवार को रहने के लिए पक्का मकान की व्यवस्था की जाएगी

        ✔️ अबुआ आवास योजना का उद्देश्य क्या है?

        Abua Awas Yojanaका उद्देश्य राज्य के गरीब परिवारों को जिनके पास रहने के लिए अपना मकान नहीं है | Jharkhand Abua Awas 2024 उन लोगों को 3 कमरों का पक्का मकान उपलब्ध कराना है। 

        ✔️ Abua Awas Yojana को शुरू करने की घोषणा किसने की?

        झारखंडी के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के द्वारा 15 अगस्त 2023 को तिरंगा फहराते समय अबूआ आवास योजना को शुरू करने का ऐलान किया गया है इस योजना के अंतर्गत राज्य के जितने भी गरीब परिवार हैं उन सभी गरीब परिवारों को तीन कैमरे वाला पक्का मकान दिया जाएगा |

        What's Your Reaction?

        like

        dislike

        love

        funny

        angry

        sad

        wow

        Shiva Ajith Yadav Founder of "eKhabari"