blog कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए?

मैं शिवा अजीत यादव , आज मैं बताऊंगा कि ,कैसे लिखे आज हम इसके बारे में आपने बहुत सी बार सुना होगा और बहुत से लोगों को यह कहते हुए भी सुना होगा कि पैसे कमाने के लिए ब्लॉग कैसे लिखें? ब्लॉग राइटिंग से भी पैसे कमाए जा सकते हैं। तो आपके दिमाग में आया होगा इस ब्लॉग में ब्लॉग कैसे लिखें, SEO क्या है और कैसे करते है? फ्री में ब्लॉग कैसे लिखें, पर्सनल राइटिंग इन हिंदी, ब्लॉग इन हिंदी, आर्टिकल राइटिंग इन हिंदी और पैसे कैसे कमाए आदि के बारे में जानकारी देंगे। आप लोग ब्लॉग लिखना चाहते हैं लेकिन आप यही सोच कर रह जाते हैं कि ब्लॉग कैसे लिखें ? इसीलिए हम यह ब्लॉग लाए हैं जो आपको SEO फ्रेंडली ब्लॉग लिखने में मदद करेगा। तो चलिए आगे बढ़ाते है:-

May 27, 2023 - 18:33
Jan 20, 2024 - 14:07
 0  51
blog कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए?

ब्लॉग राइटिंग क्या है, और कैसे करते है?

ब्लॉग लिखना ही ब्लॉग राइटिंग नहीं कहलाता है, बल्कि अच्छे ढंग से बिस्तार से किसी जानकारी को लोगों तक पचुचाना ब्लॉग राइटिंग कहलाता हैं । ब्लॉग, ब्लॉग राइटर द्वारा साझा किए गए अपने अनुभव, भावना, ज्ञान और कौशल आदि को सोशल मीडिया या गूगल के माध्यम से अन्य लोगों तक पहुंचाना,एवं एक ऐसा कंटेंट जो लोगो को समझ में आये, ब्लॉग राइटिंग कहते है। कई लोग लोग तो ब्लॉग राइटिंग सिर्फ अपने अनुभव को बताने के लिए करते हैं तथा कुछ लोग ब्लॉग राइटिंग पैसा कमाने के जरिये बनाने के लिए करते हैं। और अभी जो आपकी स्क्रीन पर आप पढ़ रहे हैं वह भी एक ब्लॉग है जो eKhabari की साइट पर उपलब्ध है।आज जब हम गूगल पर कोई भी कीवर्ड सर्च करते हैं तो हजारों ब्लॉग हमें दिखाई देते हैं जैसे- eKhabari हर रोज कई सारे ब्लॉग पब्लिश करता है। यह किसी ना किसी ब्लॉग राइटर द्वारा लिखे गए होते हैं। ब्लॉग फ्री में भी लिख सकते हैं। यदि ब्लॉग राइटिंग को करियर मन कर इस ब्लॉगिंग की दुनिया में आप भी अपना करियर बनाकर ब्लॉग फर्स्ट पेज पर देखना चाहते हैं और यदि आप चाहते हैं कि आपका ब्लॉग सबसे पहले दिखे तो इससे जुडी हर भी जानकारी के लिए ब्लॉग को आखिर तक रूचि लगाकर पढ़े।

ब्लॉग लिखने से पहले महत्वपूर्ण एवं आवश्यक जानकारी 

यदि आप चाहते है कि आपका ब्लॉग गूगल पर रैंक करें, ब्लॉग शुरू करना इतना आसान नहीं है, हम ऐसे ही शुरू नहीं कर सकते यदि आप चाहते हैं  उसके लिए ब्लॉग लिखने से पहले बहुत सरे  निम्नलिखित बातें हैं जो आपको जानना अति आवश्यक है-

आज- कल  का युग हर एक  तरह की बोलियों और भाषाओं को बढ़ावा  देता है इसका अर्थ यह है कि आप किसी भी अपनी भाषा में और अपनी अंदाज में ब्लॉग लिख सकते हैं।
ब्लॉग लिखने से पहले ब्लॉग के बारे में पता होनी  चाहिए।
ब्लॉग लिखने से पहले हम लोगों को यह जानना जरुरी है की गूगल पर सबसे ज्यादा कौन सा कीवर्ड गूगल के ट्रेंडिंग में  सर्च हो रहा है कि नहीं ,यह जानना बहुत आवश्यक है। आपका कीवर्ड गूगल ट्रेंडिंग में सर्च होना चाहिए ।
ब्लॉग यूनिक एवं उपयोगी होना चाहिए उसमें व्यर्थ का कुछ नहीं, बल्कि जरुरी बातें  लिखा होना चाहिए। इस बात को जरूर ध्यान दें ।
यदि हम लोग हिंदी में लिख रहे हैं तो मात्राओं और शब्दों का ध्यान देना आवश्यक है। और यदि इंग्लिश में लिख रहे हैं तो स्पेलिंग का विशेष ध्यान रखें।
हमें ब्लॉग लिखने से पहले हमें SEO के बारे में जानकारी एवं टेक्निक पता होना चाहिए।
ब्लॉग लिखना कहां है और कैसे लिखना है  ये भी पता होना जरुरी है। ब्लॉग लिखने के लिए फ्री बहुत सारी वेबसाइट या प्लेटफार्म  उपलब्ध है जिसके बारे में हम आगे देखेंगे।

ब्लॉगर उसे कहते  है जिसके द्वारा ब्लॉग लिखा जाता है  तथा ब्लॉगर द्वारा जो कंटेंट या आर्टिकल या पैराग्राफ  लिखा जाता है ब्लॉग पोस्ट कहलाता है।
हर एक  बार अलग-अलग प्रकार के अलग अलग विषयों पर ब्लॉग लिखना बिलकुल भी सही नहीं है, ब्लॉग लिखने से पहले कोई विषय जैसे-शिक्षा, रेसिपी, खेलकूद आदि जरूर से जरूर निर्धारित करलें।
जिससे लोगो को पड़ने में मन लगा रहता है, जब ब्लॉग पोस्ट में इमेज डाले  है और आपका ब्लॉग अट्रैक्टिव या आकर्षक लगता है, ।
हमें पूरी जानकारी होनी ही चाहिए हम जिस भी वेबसाइट का उपयोग ब्लॉग को पब्लिश करने के लिए कर रहे हैं।

 किसी और का ब्लॉग कॉपी  करना कंटेंट राइटिंग की दुनिया में साहित्यिक चोरी कहा जाता है ब्लॉग लिखने से पहले यह ध्यान रखें कि हमेंकिसी का कॉपी नहीं करना है ,इसे खुद के शब्दों में ब्लॉग लिखें।

ब्लॉग लिखते समय नीचे दी गई निम्नलिखित बातो का ध्यान जरूर रखें:-

कंटेंट मार्केटिंग, शूटिंग से अधिक गलत समझा जाने वाला एक है, यह उतना ही मुश्किल है जितना कि यह सरल है।

इसके बारे में इतना पेचीदा क्या है, आप पूछें? यह सिर्फ लिख रहा है ...

नहीं। हर कोई कुछ ऐसा नहीं लिख सकता है जो उनके पाठकों से बात करे और उन्हें सोशल मीडिया पर आपको लाइक/फॉलो करने के लिए प्रेरित करे।

आप हाई-स्कूल पेपर नहीं लिख रहे हैं। आप अपने ऊब चुके कॉलेज प्रोफेसर से काफी बड़े दर्शकों के लिए लिख रहे हैं। आप चाहते हैं कि वे आपके काम से रोमांचित हों। आपके प्रोफ़ेसर के विपरीत, यह ऑडियंस आपके द्वारा 'ऑडियंस एंगेजमेंट' कहे जाने की तुलना में तेज़ी से आपकी वेबसाइट से हट सकती है (और करेगी) यदि वे आपको पर्याप्त दिलचस्प नहीं पाते हैं।

मेरा कहना सरल और स्पष्ट है: यदि आप वास्तव में अपनी सामग्री को अधिक आकर्षक, आकर्षक और उपयोगकर्ता के अनुकूल बनाना चाहते हैं, तो आपको अपने लेखों को बेहतर आकार देना होगा।

सामग्री विपणन आपकी ऑनलाइन दृश्यता को बढ़ा सकता है और थोड़े समय के भीतर आपके लिए लीड उत्पन्न कर सकता है - लेकिन आपको इसे ठीक करने की आवश्यकता है।

आइए इस शो को सड़क पर लाएं, यहां 20 चीजें हैं जिन पर आपको अपना अगला ब्लॉग पोस्ट लिखते समय विचार करना चाहिए:

1. मनोरम शीर्षक

हेडलाइन के बारे में डेविड ओग्लिवी का क्या कहना है:

औसतन, जितने लोग कॉपी पढ़ते हैं, उससे पांच गुना ज्यादा लोग हेडलाइन पढ़ते हैं। जब आपने अपना शीर्षक लिखा है, तो आपने अपने डॉलर में से अस्सी सेंट खर्च किए हैं।

विज्ञापन के जनक से असहमत होने वाले हम वास्तव में कौन होते हैं?

ब्लॉग पोस्ट का शीर्षक रचनात्मक और आकर्षक होना चाहिए। यह पहली नजर में पाठक का ध्यान आकर्षित करता है और उन्हें आपके द्वारा पोस्ट की जाने वाली सामग्री को पढ़ने के लिए प्रेरित करता है। अपने पाठकों का ध्यान आकर्षित करने वाला शीर्षक लिखना एक महत्वपूर्ण कौशल है।

यदि आप आकर्षक सुर्खियाँ बनाना चाहते हैं, तो आपको अपने ब्लॉग की अवधारणा को अच्छी तरह से समझने की आवश्यकता है और फिर शीर्षक लिखें जो वांछित संदेश दे सके और लक्षित पाठकों को भी राजी कर सके। आप यहां से कुछ बेहतरीन टिप्स भी प्राप्त कर सकते हैं।

निचला रेखा: इसे छोटा और चंचल होना चाहिए, कुछ ऐसा जो आपके पाठकों की आंखों को आकर्षित करे और उन्हें पूरी चीज पर नज़र डालने के लिए लुभाए।

2. सहायक उप-शीर्षक

आप किसी शीर्षक के 5-10 शब्दों में अपनी सामग्री के बारे में सब कुछ निचोड़ नहीं सकते। यहीं पर उपशीर्षक बचाव के लिए आते हैं।

आप अपनी सामग्री के बारे में क्या है, शुरू करने, समाप्त करने, या समझाने (संक्षेप में) के लिए उप शीर्षकों का उपयोग कर सकते हैं। शीर्षक से ध्यान आकर्षित किया जा सकता है, लेकिन रुचि आपके उप-शीर्षकों से उत्पन्न होती है।

बोनस: कीवर्ड के अनुकूल उपशीर्षक आपकी सामग्री को खोज इंजनों के लिए अधिक दृश्यमान बनाते हैं।

3. शब्द-खेल

अब हम बात कर रहे हैं!

मैं KISS (कीप इट सिंपल, स्टुपिड) में बहुत विश्वास करता हूं और मैं शब्दजाल या विशाल, आडंबरपूर्ण शब्दों को कम करने के लिए वह सब कुछ करूंगा जो मैं कर सकता हूं। अगर कोई नहीं समझता कि आप क्या कह रहे हैं, तो आप सामग्री विपणन के पूरे बिंदु को हरा देते हैं।

सीधे शब्दों में कहें, समझाने के लिए सरल शब्दों का प्रयोग करें। बेशक आप शब्दजाल का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन केवल जहां शब्दजाल आवश्यक है। हर जगह, इसे छोटा और मीठा रखें जब तक कि संदर्भ (या स्वयं सामग्री) भारी शब्दों और क्रूरता से बड़ी व्याख्याओं की मांग न करे।

4. उस पर एक नाम के साथ गोलियां

संपूर्ण ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए चेकलिस्ट 2

लेख अतीत की बात है। हर कोई अब 'सूची' लिख रहा है।

क्रमांकित सूचियों या बुलेट बिंदुओं का उपयोग करके अपने ब्लॉग पोस्ट को अधिक आसानी से समझने योग्य बनाएं। यह लोगों को ब्लॉग पोस्ट पढ़ने में मदद करता है और बिना किसी प्रयास के तुरंत वह जानकारी ढूंढता है जिसकी वे तलाश कर रहे हैं।

5. उचित रूप से विराम चिह्न लगाएं

संपूर्ण ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए विराम चिह्न

शब्दों के द्रव्यमान को जानकारी के छोटे टुकड़ों में विभाजित करने के लिए पूर्ण विराम, अल्पविराम, कोलन और डैश का उपयोग करें जो समझ में आता है।

यदि आप विराम चिह्न के बारे में निश्चित नहीं हैं, तो वाक्यों को छोटा और सुपाच्य रखें। जैसा कि आप लेखन में अनुभव प्राप्त करते हैं, आप अपने वाक्यों को लंबा कर सकते हैं, और अल्पविरामों का उपयोग करके उन्हें तोड़ सकते हैं।

लंबे वाक्यों को तोड़कर आप अपने ब्लॉग पोस्ट को आकर्षक और सूचनात्मक बना सकते हैं। अपने पाठकों को वांछित जानकारी आसान तरीके से प्रदान करना सुनिश्चित करें।

6. इसे पतला रखने की कोशिश करें

एक मोबाइल युग में, हम पाठकों के रूप में, बाएं से दाएं की तुलना में ऊपर से नीचे पढ़ने के अधिक आदी हैं।

यदि आप विशिष्ट विस्तृत सामग्री कॉलम के साथ वर्डप्रेस या ब्लॉगर लेआउट का उपयोग कर रहे हैं, तो बेहतर होगा कि आप एक नया लेआउट चुनें, या अपने कॉलम की चौड़ाई समायोजित करें। आप अपने ब्लॉग पोस्ट को संकीर्ण बनाने के लिए चौड़ाई में 80 या उससे कम वर्णों का उपयोग कर सकते हैं।

7. अपने फ़ॉन्ट प्रकार का परीक्षण करें

संपूर्ण ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए फ़ॉन्ट

मोनोटाइप कॉर्सिवा अद्भुत दिखता है। लेकिन अगर आपने वह पेपर उस फ़ॉन्ट में शेक्सपियर के योगदान पर लिखा है, तो अपने आप को निम्न ग्रेड के लिए तैयार करें। आपने जो भी लिखा है उसके बावजूद आपको नीचे श्रेणीबद्ध किया जाएगा।

इसे एक सबक बनने दें (काल्पनिक एक): वेब अलग नहीं है। जबकि आप अपने ब्रांड व्यक्तित्व को गौरवान्वित करने के लिए सब कुछ कर सकते हैं और आपको करना चाहिए, फोंट और टाइपफेस को सुपाठ्य रखें। सैन्स-सेरिफ़ फोंट (बिना टेढ़े-मेढ़े बिट्स के) ऑन-स्क्रीन पढ़ना आसान है, और निश्चित रूप से अन्य भी हैं। कई प्रमुख ब्लॉगर बिना सेरिफ़ फ़ॉन्ट रोबोटो का उपयोग करते हैं जो आसानी से पढ़ने के लिए बनाया गया है।

याद रखें, ब्लॉगर्स: अपने वेब फोंट को पठनीयता के लिए जांचें।

8. बड़ा और आकर्षक फ़ॉन्ट आकार

अपना अगला ब्लॉग पोस्ट लिखते समय एक बड़ा फ़ॉन्ट आकार चुनें। छोटे लेखन को ऑनलाइन पढ़ना कठिन है, इसलिए इसे बड़ा बनाना बेहतर है।

अपने कुछ पसंदीदा ब्लॉग देखें और उनके द्वारा उपयोग किए जाने वाले फ़ॉन्ट आकार की तुलना करें और फिर आप यह तय कर सकते हैं कि आपके संभावित पाठकों के लिए सबसे अच्छा क्या है।

9. बोल्ड बनो, बेबी

सही ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए बोल्ड टेक्स्ट

अपने पोस्ट में बोल्ड टेक्स्ट का उपयोग करके अपने पाठक का ध्यान आकर्षित करें। लेकिन इसे केवल रणनीतिक रूप से करें। पूरे पैराग्राफ को बोल्ड में लिखने से आपका ब्लॉग अप्रभावी हो जाएगा। लेकिन कुछ महत्वपूर्ण वाक्यों को उजागर करने के लिए इस टूल का उपयोग करना एक सरल स्वरूपण तकनीक है जो उन चीजों पर अतिरिक्त जोर देगी जिन्हें आप अपने पाठकों के दिमाग में रखना चाहते हैं।

10. पहले इटैलिक दें (संयम से)

बोल्ड टेक्स्ट की तुलना में इटैलिक एक बिंदु, या एक प्रश्न पर अधिक विवेकपूर्ण तरीके से जोर देने का एक शानदार तरीका है। लेकिन इसे ज़्यादा न करें क्योंकि थोड़ी देर बाद इटैलिक आँखों पर जोर डालता है।

11. टोपी मत भूलना

समय-समय पर पूरे शब्दों के लिए बड़े अक्षरों के साथ काम करने से डरो मत ... वे आपके पाठकों पर पृष्ठ से कूद जाते हैं।

12. एक कहानी बताओ

हर कहानी के तीन प्रमुख भाग होते हैं: आरंभ, मध्य और अंत।

तो, आप परिचय के साथ शुरू कर सकते हैं, फिर मुख्य जानकारी, और एक निष्कर्ष के साथ समाप्त करके अपने ब्लॉग को समाप्त कर सकते हैं। यह आपके ब्लॉग पोस्ट को एक उचित प्रारूप देगा, और पाठकों को अधिक आसानी से जानकारी का उपभोग करने की अनुमति देगा।

अपने ब्लॉग को आकर्षक बनाने की कोशिश करें ताकि आपके पाठक अधिक सामग्री की लालसा करें।

13. आंतरिक क्लिफहैंगर्स के साथ ध्यान रखें

आंतरिक क्लिफहैंगर्स मूल रूप से भावनाओं का उपयोग करके आपके लेख, ब्लॉग या पॉडकास्ट को एक साथ जोड़ते हैं। ये आपकी सामग्री के भीतर बयान और उपकरण हैं जो पाठकों को पढ़ना जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

आखिरकार, हम भावना के आधार पर जुड़ते हैं।

14. छवियों का प्रयोग करें

संपूर्ण ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए दिलचस्प चित्र

देखने में आकर्षक छवियां हमेशा पाठकों को आपके ब्लॉग पोस्ट की ओर आकर्षित करेंगी। एक ब्लॉग पोस्ट में ध्यान देने योग्य छवियां इसके संदेश पर जोर देती हैं और दर्शकों का ध्यान भी खींचती हैं। अपनी लंबी सामग्री को पाचन अनुच्छेदों में विभाजित करने के लिए छवियों का उपयोग करना बहुत मजेदार होगा।

पूरी तरह से टेक्स्ट-इफाइड पोस्ट पढ़ना थकाऊ और उबाऊ है - इसलिए प्रासंगिक छवियों के लिए बोनस अंक हैं जो आपकी सामग्री की 'कहानी' में जोड़ते हैं।

15. ग्राफ का प्रयोग करें

संपूर्ण ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए रेखांकन

सामग्री विपणक के लिए ग्राफ़ एक आवश्यक उपकरण हो सकता है जो तकनीकी उद्योगों में हैं या डेटा से भरे विषयों को कवर करते हैं। डेटा विज़ुअलाइज़ेशन सूखे लेखों की एकरसता को विभाजित कर सकता है और साझा करने की संभावना बढ़ा सकता है।

ग्राफिक्स बनाकर, आप महत्वपूर्ण दृश्य रुचि जोड़ते हैं और अपने ब्लॉग पोस्ट को गहराई देते हैं।

16. छोटे पैराग्राफ आपकी सामग्री को रोचक बनाते हैं

संपूर्ण ब्लॉग पोस्ट को तैयार करते समय रचना के पारंपरिक नियमों को लागू करना आवश्यक नहीं है। लंबे वाक्यों को लिखने के बजाय, आप अपने ब्लॉग पोस्ट को छोटे, डाइजेस्टिव पैराग्राफ में विभाजित कर सकते हैं, क्योंकि यह विज़िटर को महत्वपूर्ण बिंदुओं को शीघ्रता से देखने की अनुमति देता है।

यदि आप अपनी लंबी सामग्री को प्रबंधनीय भागों में विभाजित करते हैं तो आप अधिक पाठकों को आकर्षित करेंगे।

17. सफेद स्थान का प्रयोग करें

व्हॉट्सएप मूल रूप से आपके ब्लॉग पोस्ट के अक्षरों, पंक्तियों और पैराग्राफ के बीच का खालीपन है। एक ब्लॉग में सफेद स्थान का उचित उपयोग आपके पाठकों को थोड़ी देर के लिए टेक्स्ट से दूर देखने पर अपनी जगह खोने से रोकने में मदद करेगा।

यह पाठक को कहानी में जानकारी को संसाधित करने, उनकी आँखों को विराम देने और उन्हें ब्लॉग पोस्ट से जोड़े रखने की अनुमति देता है।

18. अपनी पृष्ठभूमि से अवगत रहें

आपके ब्लॉग की पृष्ठभूमि का रंग आपके टेक्स्ट रंग के विपरीत होना चाहिए क्योंकि अंततः आपके ब्लॉग पोस्ट का नायक सामग्री है।

सबसे अच्छा संयोजन एक हल्की पृष्ठभूमि पर एक गहरा और जीवंत टेक्स्ट रंग है।

एक सफेद पृष्ठभूमि सरल है और कम से कम विकर्षण पैदा करने की संभावना है।

19. टेक्स्ट कॉल-आउट का उपयोग करें

टेक्स्ट कॉल-आउट बॉक्स (जैसे ब्लॉक कोट्स) के साथ अपने ब्लॉग पोस्ट के उद्देश्य, विशेष रूप से महत्वपूर्ण बिंदुओं को प्रदर्शित करें। यह आपके कथन में कुछ गंभीर महत्व जोड़ देगा।

टेक्स्ट कॉल-आउट पाठकों को परेशान कर सकते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप उनका संयम से उपयोग करें।

20. स्टाइल में अपने ब्लॉग पोस्ट को बंद करें

आप जानते हैं कि सभी महान डरावनी फिल्मों का अंत कैसे खुला होता है?

प्रभावी लेखन का मुख्य उद्देश्य पाठक को शुरू से अंत तक एक रोचक और ज्ञानवर्धक यात्रा पर ले जाना है। अपने ब्लॉग पोस्ट को शैली में लपेटने का प्रयास करें ताकि आप पाठकों को सबसे रोमांचक तरीके से संदेश दे सकें।

आपके ब्लॉग पोस्ट का अंत आपकी सामग्री को पढ़ने के बाद लोगों की प्रतिक्रिया और भावनाओं को निर्धारित करेगा। आप उन्हें चिंतनशील, उत्साहित, सस्पेंस में और बहुत कुछ छोड़ सकते हैं, केवल कुछ शब्दों के साथ जो आपका अंत बनाते हैं।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

Shiva Ajith Yadav Founder of "eKhabari"