Blog कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए?

एक New Blog Kaise Banaye? अगर आप Internet से पैसे कमाने के बारे में सुना होगा या जानते होंगे, तो आपको जरुर पता होगा के आप एक blog या website के जरिये आसानी से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। आज की दुनिया का सबसे अनोखा अबिस्कार है Internet। ऑनलाइन वर्ल्ड का सबसे बड़ा पोपुलर चीज़ है websites और blogs। आपको कोई भी चीज़ की जानकारी चाहिए होता है या फिर कोई problem का solution चाहिए होता है तो आप बिना सोचे Google में search कर लेते है। वहां आपको बहुत सारे solutions मिलता है। एक तरह से आप ये भी कह सकते है के Internet से बड़ा knowledge source और कुछ नहिं है। पर आपने कभी ये सोचा है के हमे Google पे search करने से जो solutions या knowledge मिलता है, वो आखिर आता कहाँ से है। क्या Google आपके लिए ये solutions लिखता है? नहिं, ये सब जानकारी आपको अलग अलग websites और blogs देते हैं। Google का काम बस इतना है के वो उन website/blog के links को अपने database में store करता है और search results में दिखाता है। तो चलिए जानते है अपना अपना ब्लॉग अकाउंट कैसे बनाये।

May 14, 2023 - 12:24
Jan 20, 2024 - 14:06
 0  63
Blog कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए?

ब्लॉग क्या होता है?

अपना First Blog Kaise Banaye जानने से पहले ब्लॉग के बारे में जान लेते है। ब्लॉग एक प्रकार की वेबसाइट है जो नियमित रूप से ताज़ा सामग्री से अपडेट होती रहती है। ब्लॉग आमतौर पर एक या अधिक लोगों द्वारा लिखे जाते हैं, और उनमें अक्सर चित्र, वीडियो या अन्य मल्टीमीडिया तत्व शामिल होते हैं।

ब्लॉग स्वयं को, किसी के उत्पादों और सेवाओं, या किसी के व्यवसाय को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका है। ब्लॉग को नौकरी चाहने वालों के लिए एक ऑनलाइन रिज्यूमे के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है और यह उन्हें संभावित नियोक्ताओं द्वारा नोटिस करने में मदद करेगा।

उदाहरण के लिए, यदि आप आतिथ्य उद्योग में एक नई नौकरी की तलाश कर रहे हैं और आपके पास एक खाद्य ब्लॉग है जो आपके खाना पकाने के कौशल को प्रदर्शित करता है तो आप इस क्षेत्र में अपनी विशेषज्ञता दिखाने के लिए इसे अपने फिर से शुरू में शामिल करना चाहेंगे।

विभिन्न प्रकार के ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म

ब्लॉग कैसे बनाये जानने से पहले आपको विभिन्न प्लेटफॉर्म के बारे में जानना जरुरी है। चुनने के लिए कई ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म उपलब्ध हैं। इन प्लेटफार्मों को निम्नानुसार वर्गीकृत किया जा सकता है:

  • Blogger – व्यक्तिगत ब्लॉग के लिए ब्लॉगर पहला प्लेटफॉर्म था। यह लंबे समय से आसपास रहा है और यह अभी भी सबसे लोकप्रिय है।
  • WordPress – वर्डप्रेस का उपयोग 60 मिलियन से अधिक लोगों द्वारा किया जाता है, जिसमें इंटरनेट पर 20% से अधिक वेबसाइटें वर्डप्रेस पर चलती हैं। यह शक्तिशाली है और बहुत सारे अनुकूलन विकल्प प्रदान करता है। हालांकि इस प्लेटफॉर्म के साथ कुछ कमियां हैं, जैसे कि मोबाइल-मित्रता की कमी और अतिरिक्त शुल्क का भुगतान किए बिना अपने स्वयं के डोमेन नाम को होस्ट करने में असमर्थता।
  • Tumblr - Tumblr युवा दर्शकों के बीच बहुत लोकप्रिय है और इसमें अन्य ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म की तुलना में एक अलग डिज़ाइन दर्शन है, जो यदि आप Tumblr के इंटरफ़ेस से परिचित नहीं हैं, तो इसका उपयोग करना मुश्किल बना सकता है।

यूट्यूब पर ब्लॉग कैसे बनाये 2023

Free blog वो होता है, जिसमे आपको एक भी पैसे खर्च करना नहीं पड़ता। आपको अगर blogging सीखना है, तो पहले आपको free से सुरु करना चाहिए। जब आप अछे से उसका concept समझ जाओ, के वो काम कैसे करता है, फिर आप उसमे invest कर सकते है। निचे दिए गए विडियो से आप यूट्यूब में ब्लॉग कैसे बनाये जान पाएंगे।

Free blog बनाने केलिए 2 well known stages है; Blogger और WordPress। मैंने आपको पिछले post में subtleties में बता दिया था के Blogger versus WordPress में क्या अच्छा है और क्या बुरा। तो हम आज जानेंगे के फ्री ब्लॉग कैसे बनाते है।

2023 में ब्लॉग कैसे बनाए

ब्लॉग बनाने में कई कदम शामिल हैं, और आपके द्वारा चुने गए प्लेटफॉर्म के आधार पर यह प्रक्रिया अलग-अलग होती है। यहाँ एक ब्लॉग कैसे बनाये की गाइड है:

1. एक ब्लॉगिंग प्लेटफार्म चुनें

ब्लॉगर, वर्डप्रेस, विक्स, टम्बलर और अन्य ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म उपलब्ध हैं। उस प्लेटफ़ॉर्म का चयन करें जो आपकी आवश्यकताओं और विशेषज्ञता के अनुकूल हो।

2. अपने ब्लॉग के लिए एक नाम चुनें

ऐसा नाम चुनें जो unique, descriptive और याद रखने में आसान हो।

3. एक डोमेन नाम प्राप्त करें

डोमेन नाम वह वेब पता है जहां आपका ब्लॉग होस्ट किया जाएगा। आप प्लेटफ़ॉर्म द्वारा प्रदान किए गए मुफ़्त उपडोमेन का उपयोग कर सकते हैं या आप एक कस्टम डोमेन नाम खरीद सकते हैं।

4. अपना ब्लॉग सेट करें

अपना ब्लॉग बनाने के लिए, आपको अपने द्वारा चुने गए प्लेटफॉर्म पर Register और साइन इन करना होगा। Platform द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें।

5. एक Theme चुनें

अधिकांश ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर थीम या टेम्प्लेट उपलब्ध हैं। ऐसी थीम चुनें जो आपके ब्लॉग की सामग्री और शैली को सबसे अच्छी तरह दर्शाती हो।

6. अपने ब्लॉग को Customize करें

Widgets जोड़कर, रंग और फोंट बदलकर, और अपना लोगो या हेडर इमेज जोड़कर अपने ब्लॉग को Customize करें।

7. अपनी पहली पोस्ट बनाएं

‘Create a new post’ या ‘Write a new post’ विकल्प का चयन करके अपनी पहली पोस्ट बनाएँ। अपनी content, images, और videos जोड़ें।

8. अपनी पोस्ट Publish करें

एक बार जब आप अपनी पोस्ट लिखना समाप्त कर लें, तो उसका Preview करें, और फिर ‘Publish’ या ‘Post’ बटन पर क्लिक करें।

9. अपने ब्लॉग को Promote करें

अपने ब्लॉग पर ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए अपने ब्लॉग पोस्ट को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन आदि पर Share करें।

ब्लॉग बनाने के लिए ये बेसिक स्टेप्स हैं। याद रखें, ब्लॉगिंग में समय, प्रयास और समर्पण लगता है। एक सफल ब्लॉग बनाने के लिए संगति और गुणवत्ता सामग्री महत्वपूर्ण हैं।

गूगल पर ब्लॉग कैसे बनाये

मैंने आपको पिछले लेख में बता दिया थे के Blogger (Blogspot), Google का product है। तो उसमे account बनाने की कोई जरुरत नहिं है। अगर आपका एक gmail account है तो आप उसके जरिये उसे access कर सकते हैं। तो चलिए सुरु करते हैं गूगल ब्लॉग कैसे बनाये।

Step 1. ब्लॉगर की वेबसाइट पर जाये

अपनी computer में कोई सा भी web browser खोलिए और www.blogger.com या www.blogspot.com में जाइये। यहाँ आप अपनी Gmail ID और Password देके login करें। अगर आप पहले से Google में login है, तो सायद ये आपको login के लिए पूछे।

Step 2. New Blog पर क्लिक करे

Login करने के बाद वहां आपकोCreate a new blogयाअपना ब्लॉग बनाएका window दिखाई देगा। या फिर left side मेंNew Blogके नाम से एक button मिलेगा। यहाँ click करिए।

Step 3. “अपने ब्लॉग का नाम (Title) डाले

आपको आपका ब्लॉग काTitleडालना होगा। ये आपके ब्लॉग का नाम होने वाला है। उसके बाद Next पे क्लिक करें।Step 4. अपने ब्लॉग का URL नाम डाले

अगले स्टेप में आपकोAddressदेना होगा जो यूनिक होना चाहिए। अगर अपना name unique है तो ये आपको बता देगा की, “This blog address is available“, अगर Sorry, This Blog Address is Not Available लिखा रहा हो तो Blog Address का नाम बदलना होगा। उसके बाद Next पे क्लिक करें।

Step 5. अपना नाम डाले

अगले स्क्रीन में आपको आपकाDisplay nameदेना है, जो की आपका प्रोफाइल नाम है। उसके बादFinishपे क्लिक करें।

अब आपका यह फ़्री ब्लॉगर blog बनकर तैयार हो गया है। Address field में अपने जो भी नाम दिया होगा, वो आपकी blog का address है, jaise hmjblog.blogspot.com

आपके ब्लॉग का Dashboard Open हो जायेगा और आपको New Post “प्लसका Option दिखाई देगा उस पर कि्लक करके आप अपना पोस्ट लिखकर अपने ब्लॉग पर पब्लिश कर सकते हो।

Free blog हमेसा एक sub-domain के साथ आता है और वो है .blogspot.com देखे, blog बनाना बहुत ही आसान है।

वर्डप्रेस पर ब्लॉग कैसे बनाये

WordPress में blog बनाना Blogger के जितना ही आसान है। तो चलीये सुरु करते हैं वर्डप्रेस पर ब्लॉग कैसे बनाये।

Step 1. वर्डप्रेस की वेबसाइट पर जाये

अपनी computer में www.wordpress.com के website पर जाईये। इसके बाद ही आप अपने वोर्डप्रेस पर नए ब्लॉग की तैयारी कर सकते हैं।

Step 2. Start Your Website पर क्लिक करे

वहां आपको 2 options मिलेंगे, एक है Website के लिए और दूसरा है Blog के लिए। दोनों में कुछ फरक नहीं है, बस आपको website और blog के हिसाब से अलग अलग theme select करने का मौका देता है। आप कोई सा भी option select करिए।Step 3. अब सही कैटेगॉरी का चुनाव करें

मैंनेBlog” select किया और next page में ये आपको आपकी blog का Category पूछता है। मैंने यहाँWriting & Books” select किया।Step 4. अब सही Sub-Category का चुनाव करें

Next page में आपकी category का sub-category दिखायेगा। आप कोई सा भी select कर लीजिये।

Step 5. सही Theme का चुनाव करें

फिर आपको एक theme select करना होगा, जो आपकी blog का design होगा।Step 6. अब Domain Name select करें

Next page में, आपको आपके WordPress blog के लिए एक domain name select करना होगा, जो की unique हो। फिर आपकोFreeके option में click करना होगा।

Step 7. अपने लिए Free Plan का चुनाव करें

Plans page मेंFreeका option select करिए। इससे आपको किसी प्रकार का कोई भुक्तान नहीं देना होगा।

Step 8. Account तैयार करना होगा

अब आपको अपनी account क्रिएट करना है। यहाँ बस आपको अपनी email id और password डालकेCreate My Account” button पे click करना है।

अब आपकी WordPress blog तेयार है। बस आपको एक बार आपकी email account खोलके WordPress का email verify करना है। आपकी website/blog .wordpress extension के साथ आता है। आपको जब भी अपनी account में login करना हो तो आप wordpress.com के जरिये कर सकते हैं।

पर इसमें यह दिक्कत है के आप उसको अपने मन मुताबक कस्टमाइज नहीं कर सकते। उसके लिए आपको self-hosted वर्डप्रेस इस्तिमाल करना होगा। उसके लिए आपको एक डोमेन और होस्टिंग की जरीरत पड़ेगा। एक बार आप यह दोनों खरीद लें तो आप यहाँ क्लिक करके वर्डप्रेस इनस्टॉल करने की प्रक्रिया जान पाएंगे।

आप इन्टरनेट पे जितने सारे बड़े ब्लोग्स और न्यूज़ साइट्स देख रहे है, लगभग सारे इसी प्लेटफार्म पर बनाये गए है। अगर आप बस इसे चलाना सीखना चाहते है तो आपके लिए फ्री वाला ठीक है।

फ़्री ब्लॉग किस टॉपिक पर बनाए?

आजकल का blogging के लिए सबसे trending topic list यहाँ पर हैअगर आप इसमें से किसी में interested है तो आप उसका नाम comment में जरुर लिखे।

Arts & Entertainment

Autos & Vehicles

Beauty & Fitness

Business & Industrial

Computers & Electronics

Finance

Books & Literature

Health

Hobbies & Leisure

Food & Drink

Internet & Telecom

Jobs & Education

Law & Government

News

Online Communities

Pets & Animals

Games

Real Estate

Home & Garden

People & Society

Sports

Science

Reference

Travel

5 मिनट से कम में अपना ब्लॉग कैसे डिज़ाइन करें?

ब्लॉग डिजाइन करना हमेशा आसान काम नहीं होता है। कुछ अच्छा दिखने के लिए इसे बनाने में बहुत समय और प्रयास की आवश्यकता होती है। लेकिन फ्री ब्लॉग टेम्प्लेट डिज़ाइन सॉफ्टवेयर की मदद से आप सिर्फ 5 मिनट में अपना ब्लॉग बना सकते हैं।

एक Website Builder Tool बिना किसी तकनीकी ज्ञान या कौशल के अपनी वेबसाइट बनाने के सबसे कुशल तरीकों में से एक है। अब आपको अपनी वेबसाइट बनाने के लिए डेवलपर होने की आवश्यकता नहीं है। इन टूल के साथ, आप सैकड़ों निःशुल्क टेम्प्लेट में से चुन सकते हैं और कुछ ही क्लिक में अपनी साइट डिज़ाइन कर सकते हैं।

ब्लॉग कैसे लिखें?

आपको ब्लॉगर ब्लॉग के निचे एक (+) का सिंबल दिखेगा और वर्डप्रेस में New → Post में जा कर आप ब्लॉग लिख सकते हो। यहाँ निचे एक वीडियो दिया गया है के आप ब्लॉगर और वर्डप्रेस में आर्टिकल कैसे लिख सकते हो जो गूगल में रैंक करेगा। इसे जरुर दखे और अपने ब्लॉग में अप्लाई करें।

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए?

ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए कुछ जरूरी बातें है जिसकी सहायता से आप महीने के लाख रुपए तक ब्लॉग से कमा सकते है। चलिए जानते है – फ्री ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए

·         आप अपने ब्लॉग पर विज्ञापन (advertisement) दिखाकर पैसे कमा सकते हैं।

·         आप चाहें तो ब्लॉग पर Google Adsense के Ads लगाकर पैसे कमाए। अधिकतर ब्लॉगर adsense का ही उपयोग करते हैं।

·         किसी भी प्रोडक्ट का एफिलिएट (Affiliate Marketing) कर ब्लॉग के माध्यम से कमीशन कमा सकते हैं।

·         Ebook बनाकर या तैयार कर आप ब्लॉग के माध्यम से Sell कर पैसे कमा सकते हैं। आपके लॉयल रीडर ज़रूर से आपके प्रोडक्ट को ख़रीदेंगे।

·         Guest Post स्वीकार कर अपने ब्लॉग से कमाई करें.

·         Sponser Post भी एक बढ़िया विकल्प है ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए। जिसमें आप दूसरों के लिखे गए आर्टिकल को अपने ब्लॉग पर पब्लिश करते हैं। वहीं इससे आप बढ़िया पैसे कमा सकते है।

·         दुसरें ब्लॉग के लिए कंटेंट राइटिंग करके भी पैसे कमाए। ये प्रायः तोर से शुरूवाती दिनों में किया जाता है, इससे आपके ब्लॉग का खर्चा आसानी से निकल जाता है।

क्या फ्री में ब्लॉग बनाया जा सकता है?

जी हाँ आप Blogger पर बिल्कुल फ्री में अपना ब्लॉग बना सकते हैं। लेकिन हाँ, यदि आप ब्लॉगिंग को लेकर serious हैं और इसे एक source ओफ़ income बनाना चाहते हैं तब आपको ब्लॉगिंग के लिए Wordpress का इस्तमाल करना होगा। इसमें आपको कुछ पैसों का भुक्तान करना होगा।

क्या ब्लॉग बनाने के लिए डोमेन खरीदना जरुरी है?

अगर आप Blogger पर ब्लॉग बनाते हैं तो आपको फ्री में एक Subdomain मिल जाता है, आप चाहें तो Blogger ब्लॉग में एक कस्टम डोमेन कनेक्ट कर सकते हैं। लेकिन WordPress पर ब्लॉग बनाने के लिए आप डोमेन और होस्टिंग दोनों की जरुरत होती है।

एक brandable website के लिए एक सही और उचित डोमेन का होना बहुत ही आवस्यक होता है।

 

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

Shiva Ajith Yadav Founder of "eKhabari"