चाईबास: सेल की मेघाहातुबुरु खादान बंद हुआ, तो तबाह हो जाएंगे दो हजार ठेका मजदूर व उनका परिवार

SHAILESH SINGH Kiriburu (Chaibasa): महारत्न कंपनी का ताज पहने सेल की किरीबुरु-मेघाहातुबुरु खदान बंद होने वाली है ! इस खदान के सेलकर्मियों को क्या दूसरे खदानों में स्थानान्तरित किया जायेगा ! या दोनों खदानों में काम करने वाले लगभग डेढ़-दो हजार ठेका मजदूर बेरोजगार हो जायेंगे ! ऐसी तमाम सवालें किरीबुरु-मेघाहातुबुरु एवं आसपास के लोगों […]

May 29, 2024 - 17:30
 0  7
चाईबास: सेल की मेघाहातुबुरु खादान बंद हुआ, तो तबाह हो जाएंगे दो हजार ठेका मजदूर व उनका परिवार

SHAILESH SINGH

Kiriburu (Chaibasa): महारत्न कंपनी का ताज पहने सेल की किरीबुरु-मेघाहातुबुरु खदान बंद होने वाली है ! इस खदान के सेलकर्मियों को क्या दूसरे खदानों में स्थानान्तरित किया जायेगा ! या दोनों खदानों में काम करने वाले लगभग डेढ़-दो हजार ठेका मजदूर बेरोजगार हो जायेंगे ! ऐसी तमाम सवालें किरीबुरु-मेघाहातुबुरु एवं आसपास के लोगों के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है. यह सवाल सबकी जिंदगी से जुड़ा है. जबाब किसी के पास नहीं है. लोगों को नहीं मिल पा रहा है.

उल्लेखनीय है कि सेल के किरीबुरु-मेघाहातुबुरु की साउथ एवं सेंट्रल ब्लॉक का लीज से संबंधित फारेस्ट क्लियरेंस को अब तक स्वीकृत नहीं मिला है. इस कारण दोनों खदानों का अस्तित्व खतरे में पड़ा हुआ है. अब खबर आयी है कि मेघाहातुबुरु खदान में खनन हेतु लौह अयस्क बचा ही नहीं है. खदान के विभिन्न हिस्सों से लो ग्रेड का अयस्क उठाकर काफी कम मात्रा में सेल की स्टील प्लांटों में भेजा जा रहा है. यही हाल सेल की किरीबुरु खदान का भी है. हालांकि किरीबुरु खादान में अभी कुछ सालों के लिए लौह अयस्क बचा हुआ है, लेकिन इससे अधिक दिन काम चलना मुश्किल है.

दोनों खदानों का लीज का मामला करीब आठ-दस सालों से लटका हुआ है. इसकी वजह वन्यजीव संरक्षण प्लान से जुड़ी योजना है. प्लान सारंडा जंगल में निवास करने वाले वन्यप्राणियों की सुरक्षा व संरक्षण से संबंधित है. सेल की मेघाहातुबुरु माइंस से जुड़े आधिकारिक सूत्इर ने बताया कि इस खदान का वार्षिक उत्पादन लक्ष्य चार मिलियन टन से घटाकर 2.5 मिलिनयन टन कर दिया गया है. यहां काम अधिक नहीं होने की वजह से मेघाहातुबुरु खदान से 100-100 टन क्षमता का दो हौलपैक डंपर को किरीबुरु खदान में भेजा जा रहा है. दूसरी तरफ सेल की मनोहरपुर लौह अयस्क खदान (चिडि़या खदान) जहां लौह अयस्क का भंडार सबसे अधिक है का अस्तित्व भी खतरे में है. इस खदान के विस्तारीकरण की स्वीकृति नहीं मिलने अर्थात यह खदान भी बंद होने के कगार पर है.

इन सबके बीच असल सवाल सेल की किरीबुरु-मेघाहातुबुरु खदान में काम करने वाले करीब दो हजार ठेका मजदूरों की जिंदगी का है. वहां चिड़ियां खादाना में 400-500 ठेका मजदूर काम करते हैं. सभी ठेका मजदूर सारंडा जंगल के गांवों के ही हैं. अगर यह खदान बंद हुई तो इन मजदूरों व उनके परिवार के सदस्यों का क्या होगा.

मजदूरों को होने वाले आय की वजह से स्थानीय बाजार चलते हैं, उनका क्या होगा. लोगों के सामने भूखमरी की समस्या पैदा होने लगेगी. शहर व गांवों से पलायन शुरु होगा. जब पैसा खर्च करने वाले नहीं होंगे तो सारंडा के किसानों व ग्रामीणों का कृषि व वनोत्पाद को हाट-बाजार में कौन खरीदेगा. सारंडा के मरीजों का मुफ्त चिकित्सा सुविधा सेल की किरीबुरु-मेघाहातुबुरु, गुआ, चिडि़या खदानें उपलब्ध कराती है. जब खादान बंद हो जायेगा, तब लोगों का इलाज कहां होगा.

पूरे जंगल में एक साथ माइनिंग संभव नहीं

वन्यप्राणियों के विशेषज्ञ डा0 राकेश कुमार सिंह (दिल्ली) से जब हमने बात की तो उन्होंने बताया कि चिडि़या खदान का विस्तारीकरण योजना फिलहाल असंभव है. चिडिया खदान में एक छोटा सा ब्लॉक में प्रारंभ खनन कार्य मैनुअल करने की अनुमति मिली थी. जहां अभी भी छोटे स्तर पर कार्य चल रहा है. उन्होंने कहा कि चिडि़या खदान में बडे़ पैमाने पर खनन प्रारंभ नहीं हो सकता है. क्योंकि चिडिया खदान का हिस्सा वन्यप्राणियों का हॉट स्पॉट क्षेत्र में है. चिडि़या खदान की पहाड़ियों को तोड़ना मतलब सारंडा को खत्म करने जैसा होगा. उन्होंने कहा कि सारंडा के करमपदा व घाटकुडी जोन में अभी भी बडे़ पैमाने पर लौह अयस्क भरा पडा है. पहले उस अयस्क को खनन कर खत्म करने के बाद हीं दूसरे तरफ बढ़ने का प्रयास कर सकते हैं. खदान प्रबंधन जंगल के हर हिस्से में लौह अयस्क का ब्लॉक का लीज लेना चाहती है जो कहीं से भी उचित नहीं है. जंगल के सभी क्षेत्रों में एक साथ खनन होने लगेंगे तो सारंडा जैसे जंगल का क्या हाल होगा, जंगल का विनाश के साथ-साथ प्रदूषण व पर्यावरण का स्थिति कैसा होगा, इसकी कल्पना नहीं किया जा सकता है.

हक के लिए लड़ेंगे मजदूर संगठन

हमने मजदूरों के संगठनों से बात की. झारखंड मजदूर संघर्ष संघ के महासचिव अफताब आलम एवं एटक, मेघाहातुबुरु के सचिव गुंजन कुमार ने कहा कि मेघाहातुबुरु खदान की स्थिति दुर्भाग्यपूर्ण है. इसके लिये झारखंड व केन्द्र सरकार जिम्मेदार है. उन्होंने कहा कि सेल को खत्म कर प्राईवेट को देने की गहरी साजिश चल रही है. हमारे सांसद व विधायक इस मामले में गंभीर नहीं हैं. तमाम जनप्रतिनिधिओं व सारंडा के ग्रामीणों को संयुक्त रुप से आगे आकर सेल की तमाम खदानों का लीज संबंधित मामले का समाधान हेतु लड़ाई लड़ने की जरूरत है. ऐसे लोग सिर्फ खदान में नौकरी की मांग के लिए लड़ाई लड़ते हैं. लेकिन खदान बंद होने के कगार पर है तो उसके लिये लड़ना होगा.

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow