बांग्लादेश: आरक्षण पर हिंसक झड़प जारी, अब तक 133 की मौत,  दंगाइयों को देखते ही गोली मारने का आदेश

 Dhaka :  पूरे बांग्लादेश में कर्फ्यू लागू कर दिया गया है. सरकार ने दंगाइयों को देखते ही गोली मारने के आदेश जारी कर दिये हैं. जान लें कि  विश्वविद्यालय परिसरों से शुरू हुआ विरोध प्रदर्शन पूरे देश में फैल गया ​है.  जानकारी के अनुसार बांग्लादेश की सुप्रीम कोर्ट आज उस विवादास्पद कोटा सिस्टम पर अपना […] The post बांग्लादेश: आरक्षण पर हिंसक झड़प जारी, अब तक 133 की मौत,  दंगाइयों को देखते ही गोली मारने का आदेश appeared first on lagatar.in.

Jul 21, 2024 - 17:30
 0  3
बांग्लादेश: आरक्षण पर हिंसक झड़प जारी, अब तक 133 की मौत,  दंगाइयों को देखते ही गोली मारने का आदेश

 Dhaka :  पूरे बांग्लादेश में कर्फ्यू लागू कर दिया गया है. सरकार ने दंगाइयों को देखते ही गोली मारने के आदेश जारी कर दिये हैं. जान लें कि  विश्वविद्यालय परिसरों से शुरू हुआ विरोध प्रदर्शन पूरे देश में फैल गया ​है.  जानकारी के अनुसार बांग्लादेश की सुप्रीम कोर्ट आज उस विवादास्पद कोटा सिस्टम पर अपना फैसला सुना सकती है, जिसने विश्वविद्यालय के छात्रों द्वारा देशव्यापी आंदोलन किया जा रहा है. सुप्रीम कोर्ट यह फैसला सुनायेगा कि सिविल सर्विस जॉब कोटा को खत्म किया जाये या जारी रखा जाये.

                                                                                        नेशनल खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

हसीना ने कहा, क्या रजाकारों के वंशजों को आरक्षण का लाभ दें  

पीएम शेख हसीना के आवास पर 14 जुलाई को आयोजित संवाददाता सम्मेलन में प्रधानमंत्री से जब छात्रों के विरोध प्रदर्शन के बारे में पूछा गया, तो उनका जवाब था कि यदि स्वतंत्रता सेनानियों के पोते-पोतियों को (कोटा) लाभ नहीं मिलेगा, तो क्या रजाकारों के पोते-पोतियों को मिलेगा? प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कोटा सिस्टम का बचाव करते हुए कहा है कि मुक्ति संग्राम में अपने योगदान के लिए स्वतंत्रता सेनानी और उनके वंशज सर्वोच्च सम्मान के हकदार हैं, चाहे उनकी राजनीतिक झुकाव कहीं भी हो.

मुक्ति संग्राम के स्वतंत्रता सेनानियों के वंशजों को सरकारी नौकरियों में 30 प्रतिशत आरक्षण मिलता है

प्रधानमंत्री शेख हसीना के इस बयान के बाद प्रदर्शनकारी छात्र और हिंसक हो गये. मामला यह है कि बांग्लादेश में 1971 मुक्ति संग्राम के स्वतंत्रता सेनानियों के वंशजों को सरकारी नौकरियों में 30 प्रतिशत आरक्षण मिलता है. शुरुआत में सब ठीक चलता रहा. लेकिन 2018 में इस कोटा सिस्टम के विरोध में बांग्लादेश में हिंसक छात्र आंदोलन शुरू हो गया. हालांकि उस समय तत्कालीन शेख हसीना सरकार ने उस समय कोटा सिस्टम निलंबित करने का निर्णय किया था. सरकार के इस फैसले को मुक्ति संग्राम स्वतंत्रता सेनानियों के वंशजों ने हाई कोर्ट में चुनौती दी. हाई कोर्ट ने पिछले माह वंशजों के हक में फैसला सुनाते हुए शेख हसीना सरकार के फैसले को रद्द कर दिया. और कोटा सिस्टम को बरकरार रखा.

हिंसक झड़पों में बांग्लादेश में अब तक 133 लोगों की मौत

हाई कोर्ट के इस फैसले से पूरे बांग्लादेश में हिंसक आंदोलन शुरू हो गया. प्रदर्शनकारियों ने सार्वजनिक संपत्तियों को नुकसान पहुंचाया, बसों और ट्रेनों में आग लगा दी. हालात पर काबू पाने के लिए  हसीना सरकार को सड़कों पर सेना उतार दी. प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच हुई झड़पों में अब तक 133 लोगों के मारे जाने की खबर है. 3000 से ज्यादा घायल हुए हैं.

ढाका की सड़कों सेना की पेट्रोलिंग जारी

देश भर में फैल रही हिंसा को देखते हुए पूरे बांग्लादेश में कर्फ्यू लगा दिया गया है. सेना के जवान  राजधानी ढाका समेत कई शहरों की सड़कों पर गश्त कर रहे हैं. कल शनिवार दोपहरकुछ देर के लिए कर्फ्यू में ढील दी गयी थी. सत्तारूढ़ अवामी लीग पार्टी के महासचिव ओबैदुल कादिर ने समाचार एजेंसी एएफपी को जानकारी दी है कि पुलिस को कर्फ्यू का उल्लंघन करने वालों पर गोली चलाने का अधिकार दिया गया है. सार्वजनिक और निजी शैक्षणिक संस्थानों को अनिश्चित काल के लिए बंद कर दिया गया है.  इंटरनेट और संचार सेवाओं पर भी प्रतिबंध लगा दिया है.

  1000 भारतीय छात्र स्वदेश लौटे

बांग्लादेश के विभिन्न शिक्षण संस्थानों में पढ़ रहे लगभग 1000 भारतीय छात्रों के स्वदेश लौटने की खबर है. असम के करीब 120 छात्र तथा त्रिपुरा के 379 छात्र वहां से लौट आये है.  विदेश मंत्रालय के अनुसार बांग्लादेश में कुल 15,000  के लगभग भारतीय हैं.भारतीय दूतावास ने 27×7 हेल्पलाइन नंबर जारी किये हैं. अमेरिकी विदेश विभाग ने अमेरिकियों को बांग्लादेश की यात्रा न करने की सलाह दी है. अपने कुछ राजनयिकों और उनके परिवारों को ढाका से वापस बुला लिया गया है.

The post बांग्लादेश: आरक्षण पर हिंसक झड़प जारी, अब तक 133 की मौत,  दंगाइयों को देखते ही गोली मारने का आदेश appeared first on lagatar.in.

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow