बांग्लादेश में हिंदुओं पर हिंसा के विरोध में हिंदू संगठन का जुलूस, महाराष्ट्र के जलगांव व नासिक में तनाव

 Mumbai :  बांग्लादेश में हिंदुओं पर हो रहे अत्याचारों के खिलाफ एक हिंदू संगठन द्वारा आहूत बंद के दौरान शुक्रवार को उत्तरी महाराष्ट्र के जलगांव एवं नासिक शहरों में तनाव फैल गया. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. अधिकारी ने बताया कि उत्तर महाराष्ट्र के जलगांव शहर में शुक्रवार को उस समय तनाव पैदा हो गया […] The post बांग्लादेश में हिंदुओं पर हिंसा के विरोध में हिंदू संगठन का जुलूस, महाराष्ट्र के जलगांव व नासिक में तनाव appeared first on lagatar.in.

Aug 17, 2024 - 05:30
 0  3
बांग्लादेश में हिंदुओं पर हिंसा के विरोध में  हिंदू संगठन का जुलूस, महाराष्ट्र के जलगांव व नासिक में तनाव

 Mumbai :  बांग्लादेश में हिंदुओं पर हो रहे अत्याचारों के खिलाफ एक हिंदू संगठन द्वारा आहूत बंद के दौरान शुक्रवार को उत्तरी महाराष्ट्र के जलगांव एवं नासिक शहरों में तनाव फैल गया. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. अधिकारी ने बताया कि उत्तर महाराष्ट्र के जलगांव शहर में शुक्रवार को उस समय तनाव पैदा हो गया जब बांग्लादेश में हिंदुओं पर हो रहे अत्याचारों के खिलाफ एक हिंदू संगठन द्वारा निकाले गये विरोध जुलूस के दौरान एक वाहन शोरूम पर कुछ पत्थर फेंके गये. विरोध जुलूस का आयोजन विभिन्न संगठनों के संयुक्त संगठन सकल हिंदू समाज द्वारा किया गया था.

अज्ञात लोगों ने दोपहिया वाहन शोरूम पर पत्थर फेंके

एक अधिकारी ने कहा, यह घटना जलगांव शहर में आज सुबह सकल हिंदू समाज द्वारा बांग्लादेश में हिंदुओं पर हिंसा के विरोध में निकाले गये जुलूस के दौरान हुई. कुछ अज्ञात लोगों ने एक दोपहिया वाहन शोरूम पर कुछ पत्थर फेंके.  उन्होंने बताया कि इस घटना में शोरूम का शीशा क्षतिग्रस्त हो गया. पुलिस अधिकारी ने कहा, सकल हिंदू समाज के सैकड़ों समर्थकों ने विरोध जुलूस में हिस्सा लिया और बाद में प्रदर्शनकारी जिलाधिकारी कार्यालय गये तथा अपनी मांगों का ज्ञापन सौंपा. उन्होंने बताया कि घटना के कारण कुछ समय के लिए तनाव पैदा हो गया, लेकिन स्थानीय पुलिस के हस्तक्षेप के बाद स्थिति नियंत्रण में आ गयी.

हिंदू संगठन की बाइक रैली के दौरान दो समूहों के बीच झड़प हुई

अधिकारी ने कहा कि एहतियात के तौर पर शहर में पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है. जलगांव शहर मुंबई से 400 किलोमीटर से अधिक दूर स्थित है. सकल हिंदू समाज द्वारा नासिक जिले में भी इसी तरह का विरोध जुलूस आयोजित किया गया और कानून व्यवस्था की स्थिति बनाये रखने के लिए बड़ी संख्या में पुलिस तैनात की गयी. एक अधिकारी ने बताया कि नासिक में हिंदू संगठन की बाइक रैली के दौरान दो समूहों के बीच झड़प के बाद पुलिस ने हल्का लाठीचार्ज किया. भद्रकाली क्षेत्र में कुछ दुकानें खुली पाये जाने के बाद शुरू हुयी झड़प में पथराव किया गया और कुछ वाहन क्षतिग्रस्त हो गये. पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए हल्का लाठीचार्ज किया. पुराने नासिक इलाके में अभी भी तनाव है, लेकिन स्थिति अब नियंत्रण में है.

बांग्लादेश में हिंदू समुदाय के खिलाफ हिंसा में वृद्धि

राज्य मंत्री गिरीश महाजन ने कहा, जब रैली चल रही थी तब कुछ दुकानें खुली थीं. इससे मौखिक विवाद हुआ. मैं सभी से शांति बनाए रखने की अपील करता हूं. मैंने पुलिस आयुक्त और जिलाधिकारी से बात की है और स्थिति नियंत्रण में है.  शेख हसीना के नेतृत्व वाली सरकार के पतन के बाद बांग्लादेश में हिंदू समुदाय के खिलाफ हिंसा में वृद्धि देखी गयी है. बांग्लादेश नेशनल हिंदू ग्रैंड अलायंस नामक एक गैर-राजनीतिक हिंदू धार्मिक संगठन ने दावा किया है कि अल्पसंख्यक समुदाय को पांच अगस्त से 48 जिलों में 278 स्थानों पर हमलों और धमकियों का सामना करना पड़ा है.

 

The post बांग्लादेश में हिंदुओं पर हिंसा के विरोध में हिंदू संगठन का जुलूस, महाराष्ट्र के जलगांव व नासिक में तनाव appeared first on lagatar.in.

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow