रतन टाटा के निधन पर राजनीति, उद्योग, खेल और बॉलीवुड जगत में शोक की लहर…दी श्रद्धांजलि

LagatarDesk :  देश के जाने माने उद्योगपति और टाटा संस के मानद चेयरमैन रतन टाटा के निधन पर राजनीति, उद्योग, खेल और बॉलीवुड जगत के दिग्गजों ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है. राष्टपति द्रौपदी मुर्मू, पीएम नरेंद्र मोदी, विदेश मंत्री एस जयशंकर, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा,  केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सहित कई ने […] The post रतन टाटा के निधन पर राजनीति, उद्योग, खेल और बॉलीवुड जगत में शोक की लहर…दी श्रद्धांजलि appeared first on lagatar.in.

Oct 10, 2024 - 17:30
 0  2
रतन टाटा के निधन पर राजनीति, उद्योग, खेल और बॉलीवुड जगत में शोक की लहर…दी श्रद्धांजलि

LagatarDesk :  देश के जाने माने उद्योगपति और टाटा संस के मानद चेयरमैन रतन टाटा के निधन पर राजनीति, उद्योग, खेल और बॉलीवुड जगत के दिग्गजों ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है. राष्टपति द्रौपदी मुर्मू, पीएम नरेंद्र मोदी, विदेश मंत्री एस जयशंकर, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा,  केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सहित कई ने शोक संवेदना प्रकट की. वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी, उद्योगपति निरंजन हीरानंदानी, गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई, अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी, महिंद्रा समूह के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने भी रतन टाटा को श्रद्धांजलि अर्पित की है. बॉलीवुड जगत के दिग्गद सिंगर एआर रहमान, एक्टर सलमान खान, एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा सहित अन्य ने रतन टाटा के निधन पर दुख जताया है.

रतन टाटा ने कॉर्पोरेट विकास को राष्ट्र निर्माण और उत्कृष्टता को नैतिकता के साथ जोड़ा

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने एक्स पर पोस्ट शेयर कर कहा कि श्री रतन टाटा के दुखद निधन से भारत ने एक ऐसे आइकन को खो दिया है, जिन्होंने कॉर्पोरेट विकास को राष्ट्र निर्माण और उत्कृष्टता को नैतिकता के साथ जोड़ा. पद्म विभूषण और पद्म भूषण से सम्मानित रतन टाटा ने टाटा की महान विरासत को आगे बढ़ाया और इसे और अधिक प्रभावशाली वैश्विक उपस्थिति दी. उन्होंने अनुभवी पेशेवरों और युवा छात्रों को समान रूप से प्रेरित किया. परोपकार और दान के लिए उनका योगदान अमूल्य है. मैं उनके परिवार, टाटा समूह की पूरी टीम और दुनिया भर में उनके प्रशंसकों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करती हूं.

रतन टाटा का निधन एक युग का अंत : एस जयशंकर

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रतन टाटा के निधन को एक युग का अंत बताया है. उन्होंने कहा कि रतन टाटा भारतीय इंडस्ट्री के आधुनिकीकरण और वैश्विकरण से जुड़े हुए थे. कई मौकों पर मुझे उनसे मिलने का सौभाग्य मिला. मैं पूरे देश के साथ मिलकर उनके निधन पर संवेदना व्यक्त करता हूं.

 उद्योग-समाज में उनके उल्लेखनीय योगदान ने देश-दुनिया पर अमिट छाप छोड़ी : जेपी नड्डा 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने लिखा कि भारतीय उद्योग जगत के दिग्गज और परोपकार के प्रतीक श्री रतन टाटा जी के निधन से बहुत दुख हुआ. उद्योग और समाज में उनके उल्लेखनीय योगदान ने हमारे देश और दुनिया पर अमिट छाप छोड़ी है. वह न केवल एक व्यावसायिक आइकन थे, बल्कि विनम्रता, अखंडता और करुणा के प्रतीक थे. इस भारी क्षति की घड़ी में, हम उनके परिवार, दोस्तों और उन सभी लोगों के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त करते हैं, जिनके जीवन को उन्होंने छुआ. उनकी विरासत आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेगी.

निधन की खबर से स्तब्ध हूं : नितिन गडकरी 

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि देश के गौरवशाली सपूत रतन टाटा जी के निधन की खबर सुनकर मैं स्तब्ध हूं. तीन दशकों से अधिक समय तक मुझे उनके साथ एक गहरा व्यक्तिगत और करीबी पारिवारिक संबंध रखने का सौभाग्य मिला, जहां मैंने उनकी विनम्रता, सादगी और सभी के प्रति वास्तविक सम्मान देखा, चाहे उनकी स्थिति कुछ भी हो. उनके जीवन में ईमानदारी और करुणा के मूल्य समाहित थे, जो कई लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत रहे. भारत के अग्रणी उद्योगपति के रूप में, अर्थव्यवस्था और रोजगार सृजन में उनके उल्लेखनीय योगदान ने अनगिनत लोगों के जीवन को बदल दिया. अपने व्यावसायिक कौशल से परे, वह एक समर्पित देशभक्त और सामाजिक रूप से जागरूक नेता थे, जिन्होंने समाज को गहराई से प्रभावित किया. मैंने उनसे जो सीखा, वह हमेशा मेरे जीवन में गूंजता रहेगा. उनका जाना हमारे देश के लिए बहुत बड़ा दुख है, क्योंकि हमने एक दूरदर्शी और दयालु मार्गदर्शक खो दिया है. ओम शांति.

रतन टाटा ने निस्वार्थ भाव से अपना जीवन राष्ट्र के विकास के लिए समर्पित किया : अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने लिखा कि दिग्गज उद्योगपति और सच्चे राष्ट्रवादी, श्री रतन टाटा जी के निधन से बहुत दुःख हुआ. उन्होंने निस्वार्थ भाव से अपना जीवन हमारे राष्ट्र के विकास के लिए समर्पित कर दिया. जब भी मैं उनसे मिला, भारत और उसके लोगों की बेहतरी के लिए उनके उत्साह और प्रतिबद्धता ने मुझे चकित कर दिया. हमारे देश और उसके लोगों के कल्याण के लिए उनकी प्रतिबद्धता ने लाखों सपनों को जन्म दिया. समय रतन टाटा जी को उनके प्यारे देश से दूर नहीं कर सकता. वह हमारे दिलों में जीवित रहेंगे. टाटा समूह और उनके अनगिनत प्रशंसकों के प्रति मेरी संवेदनाएँ. ओम शांति शांति शांति.

अर्थव्यवस्था, व्यापार व उद्योग में उनका महत्वपूर्ण योगदान : राजनाथ सिंह 

केंद्रीय  रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लिखाल कि श्री रतन टाटा के निधन से दुखी हूं. वे भारतीय उद्योग जगत के एक ऐसे दिग्गज थे जिन्हें हमारी अर्थव्यवस्था, व्यापार और उद्योग में उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए जाना जाता है. उनके परिवार, मित्रों और प्रशंसकों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं. ईश्वर उनकी आत्मा को शांति प्रदान करे.

रतन टाटा ने व्यवसाय और परोपकार दोनों पर अमिट छाप छोड़ी : राहुल गांधी 

रतन टाटा को विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने श्रद्धांजलि दी. उन्होंने कहा कि रतन टाटा एक दूरदर्शी व्यक्ति थे. उन्होंने व्यवसाय और परोपकार दोनों पर अमिट छाप छोड़ी है. उनके परिवार और टाटा समुदाय के प्रति मेरी संवेदनाएं.

 मानवीय मूल्यों व परोपकार में रतन टाटा की थी गहरी आस्था : तेजस्वी यादव 

रतन टाटा को राजद नेता तेजस्वी यादव ने श्रद्धांजलि दी. उन्होंने कहा कि मानवीय मूल्यों व परोपकार में गहरी आस्था रखने वाले बड़े उद्योगपति, विजनरी लीडर, ईमानदारी, नैतिकता, दयालुता और सद्भावना की मिसाल श्री रतन टाटा जी के निधन पर गहरी शोक संवेदना व्यक्त करता हूं.

बॉलीवुड जगत में भी शोक की लहर

बॉलीवुड एक्टर सलमान खान ने रतन टाटा के निधन पर शोक जताया है. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा कि श्री रतन टाटा के निधन से गहरा दुख हुआ. वहीं एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा ने लिखा कि आपने अपनी दयालुता के माध्यम से लाखों लोगों के जीवन को छुआ है. नेतृत्व और उदारता की आपकी विरासत पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेगी. आपने हमारे देश के लिए जो कुछ भी किया, उसके लिए आपके बेजोड़ जुनून और समर्पण के लिए धन्यवाद. आप हम सभी के लिए प्रेरणा रहे हैं और आपको बहुत याद किया जाएगा, सर रतन टाटा. सिंगर एआर रहमान ने लिखा कि कुछ प्रतीक जीवित पाठ्यपुस्तकें हैं, जो हमें नेतृत्व, सफलता और विरासत के बारे में सिखाते हैं. असाधारण होते हुए भी मानवीय और सुलभ, वे हमें प्रेरित करते हैं और मार्गदर्शन करते हैं. भारत ने एक सच्चा बेटा और चैंपियन खो दिया है.

टाटा ग्रुप ही नहीं, हर भारतीय के लिए बड़ी क्षति  : मुकेश अंबानी

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने रतन टाटा के निधन पर शोक जताया है. उन्होंने कहा कि उनका निधन टाटा ग्रुप के लिए ही नहीं बल्कि हर भारतीय के लिए एक बड़ी क्षति है. यह भारत और भारतीय उद्योग जगत के लिए निराशा से भरा दिन है. निजी स्तर पर रतन टाटा के जाने से हमने एक प्यारा दोस्त खो दिया है. वह दूरदर्शी उद्योगपति थे, जो हमेशा समाज के लिए कुछ बेहतर करने के लिए तैयार रहते थे.

रतन टाटा जैसे दिग्गज कभी नहीं मिटते : गौतम अडानी 

अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी ने कहा कि भारत ने एक दिग्गज, एक दूरदर्शी व्यक्ति को खो दिया है, जिसने आधुनिक भारत के मार्ग को फिर से परिभाषित किया. रतन टाटा केवल एक व्यापारिक नेता नहीं थे. उन्होंने भारत की भावना को ईमानदारी, करुणा और व्यापक भलाई के लिए एक अटूट प्रतिबद्धता के साथ मूर्त रूप दिया. उनके जैसे दिग्गज कभी नहीं मिटते. ओम शांति.

आपको भुलाया नहीं जायेगा, किंवदंतियां कभी नहीं मरतीं : आनंद महिंद्रा 

महिंद्रा समूह के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने कहा कि मैं रतन टाटा की अनुपस्थिति को स्वीकार नहीं कर पा रहा हूं. भारत की अर्थव्यवस्था ऐतिहासिक छलांग लगाने के कगार पर है और रतन के जीवन और कार्य का हमारे इस स्थिति में होने में बहुत बड़ा योगदान है. इसलिए, इस समय उनका मार्गदर्शन और अमूल्य होता. उनके जाने के बाद, हम बस यही कर सकते हैं कि उनके उदाहरण का अनुकरण करने के लिए प्रतिबद्ध हों. क्योंकि वह एक ऐसे व्यवसायी थे, जिनके लिए वित्तीय संपत्ति और सफलता सबसे उपयोगी तब थी, जब इसे वैश्विक समुदाय की सेवा में लगाया जाता था. अलविदा और भगवान की कृपा हो. आपको भुलाया नहीं जाएगा. क्योंकि किंवदंतियां कभी नहीं मरतीं. ओम शांति.

सुंदर पिचाई ने रतन टाटा से आखिरी मुलाकात को किया याद

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने रतन टाटा के साथ उनकी आखिरी मुलाकात को याद किया. उन्होंने लिखा कि  रतन टाटा के साथ गूगल में मेरी आखिरी मुलाकात में हमने वेमो की प्रगति के बारे में बात की. उनका विजन सुनना प्रेरणादायक था. वे एक असाधारण व्यवसाय और परोपकारी विरासत छोड़ गये हैं. भारत में आधुनिक व्यावसायिक नेतृत्व को मार्गदर्शन और विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. उन्हें भारत को बेहतर बनाने की गहरी चिंता थी. उनके प्रियजनों के प्रति गहरी संवेदना और श्री रतन टाटा जी को शांति मिले.

मैंने अपना अजीज दोस्त और देश ने एक बेहतरीन शख्स खो दिया : उद्योगपति निरंजन 

उद्योगपति निरंजन हीरानंदानी ने भी रतन टाटा के निधन पर शोक जताया है. उन्होंने कहा कि वह एक महान शख्सियत थे. वह मानवीय संवेदनाओं से भरे हुए विनम्र शख्स थे. कामयाब उद्योगपति होने के साथ-साथ उनकी बहुत ही सरलता और विनम्रता से अपना जीवन जीया. वह युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत थे. हम सब उनके जीवन से बहुत कुछ सीख सकते हैं. उन्होंने जितनी सरलता से अपना जीवन जीया है, वह उन्हें औरों से अलग बनाता है. मैंने अपना अजीज दोस्त खो दिया है और इस देश ने एक बेहतरीन शख्स को खो दिया है.

 

 

 

The post रतन टाटा के निधन पर राजनीति, उद्योग, खेल और बॉलीवुड जगत में शोक की लहर…दी श्रद्धांजलि appeared first on lagatar.in.

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow