हमने नई जिम्मेवारी संभाली है, इसके लिए संवाद जरूरी हैः राज्यपाल

Ranchi: राज्यपाल संतोष कुमार गंगवार ने मंगलवार को साहेबगंज के शिबु सोरेन कॉलेज (बिचपुरा) के सभागार में ग्रामीणों के साथ संवाद किया. उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि हाल ही में इस राज्य में नई जिम्मेदारी संभाली है. राज्य के विकास के लिए विभिन्न क्षेत्रों को समझने और वहां के लोगों से संवाद करना आवश्यक है. […] The post हमने नई जिम्मेवारी संभाली है, इसके लिए संवाद जरूरी हैः राज्यपाल appeared first on lagatar.in.

Sep 10, 2024 - 17:30
 0  2
हमने नई जिम्मेवारी संभाली है, इसके लिए संवाद जरूरी हैः राज्यपाल

Ranchi: राज्यपाल संतोष कुमार गंगवार ने मंगलवार को साहेबगंज के शिबु सोरेन कॉलेज (बिचपुरा) के सभागार में ग्रामीणों के साथ संवाद किया. उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि हाल ही में इस राज्य में नई जिम्मेदारी संभाली है. राज्य के विकास के लिए विभिन्न क्षेत्रों को समझने और वहां के लोगों से संवाद करना आवश्यक है. इस संवाद से यह जानकारी मिलती है कि केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं का कार्यान्वयन किस प्रकार हो रहा है. संवाद के माध्यम से लोगों की समस्याओं और सुझावों को भी जानने का अवसर मिलता है.

इसे भी पढ़ें –राहुल के बयान पर हरदीप पुरी का पलटवार, सिखों को खतरा सिर्फ 1984 राजीव गांधी के कार्यकाल में हुआ था

देखना जरूरी है कि योजनाओं का लाभ मिल रहा है या नहीं

राज्यपाल ने कहा कि देश को आजादी मिले लंबा समय हो गया. अब यह देखना महत्वपूर्ण है कि क्या सभी को सरकार द्वारा पर्याप्त सुविधाएं मिल रही हैं. सरकार की प्रमुख योजनाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत कई परिवारों को निःशुल्क गैस कनेक्शन दिए गए हैं. दूषित जल से होने वाली बीमारियों पर चिंता व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में शुद्ध पेयजल की समस्या अधिक गंभीर है और इसके समाधान के लिए सरकार जल जीवन मिशन के तहत निरंतर प्रयास कर रही है.

आवास योजनाओं के लिए सरकार के पास पर्याप्त संसाधन

राज्यपाल ने बताया कि आवास योजनाओं के लिए सरकार के पास पर्याप्त संसाधन उपलब्ध हैं और आवास निर्माण का कार्य भी तेजी से हो रहा है. आयुष्मान भारत योजना के तहत 5 लाख रुपये तक की स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं. इस योजना से लाभान्वित लोगों की संख्या निरंतर बढ़ रही है. उन्होंने दिव्यांग और वृद्धा पेंशन योजनाओं के तहत लाभ प्राप्त करने की स्थिति के बारे में भी जानकारी ली.

स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने भी दी जानकारी

स्वंय सहायता समूह की एक सदस्य ने बताया कि उनके समूह में लगभग 300 महिलाएं जुड़ी हुई हैं, जो खेती के साथ-साथ विभिन्न अन्य कार्यों में संलग्न हैं. इन समूहों की महिलाएं किराना दुकान, ऋंगार सामग्री, पत्तल और पापड़ बनाने, मल्टीग्रेन आटा, अचार बनाने, और सिलाई जैसे कार्यों से प्रतिमाह लगभग 10,000 रुपये की आय अर्जित कर रही हैं. राज्यपाल ने इन महिलाओं के आत्मनिर्भरता के प्रयासों की सराहना की और कहा कि वे अपने परिवार का भरण-पोषण करते हुए समाज के लिए एक प्रेरणा हैं. समूह की एक और सदस्य ने बताया कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ भी लोगों को मिल रहा है, बैंक से फर्स्ट और सेकंड लिंकेज के तहत भी सहायता प्राप्त हो रही है.

मशरूम योजना की भी जानकारी दी

एक अन्य व्यक्ति ने पहाड़िया जनजातियों के लिए चल रही मशरूम योजना के सफल होने की जानकारी दी और बताया कि रिटेल आउटलेट के माध्यम से लोगों को इसका और अधिक लाभ मिलने की संभावना है. राज्यपाल ने विभिन्न लाभुकों के मध्य परिसंपत्तियों का वितरण भी किया गया. उन्होंने कहा कि जनमानस के विकास के सभी आवश्यक प्रयास किये जायेंगे. राज्यपाल महोदय ने हूल क्रान्ति के अमर महानायकों को श्रद्धांजलि अर्पित की और उनके वंशजों से भेंट की.

सिदो- कान्हू, चांद-भैरव और फूलो-झानों को दी श्रद्धांजलि

राज्यपाल ने मंगलवार को सिदो कान्हू मुर्मु पार्क, भोगनाडीह, बरहेट, साहेबगंज में अमर शहीद सिदो- कान्हू, चाँद-भैरव और फूलो-झानों की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की. इस अवसर पर राज्यपाल ने शहीदों के परिजनों से भी भेंट की.
इसे भी पढ़ें –तेजस्वी को विस चुनाव में यात्रा का फायदा नहीं मिलेगाः अनंत

The post हमने नई जिम्मेवारी संभाली है, इसके लिए संवाद जरूरी हैः राज्यपाल appeared first on lagatar.in.

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow