जमशेदपुर : लोकसभा सीट के लिए होम वोटिंग शुरू

मतदाताओं के घर पहुंच रही पोलिंग टीम jamshedpur (Rohit Kumar) : लोकसभा निर्वाचन 2024 में वृद्ध मतदाताओं (85+) एवं दिव्यांग मतदाताओं को होम वोटिंग के माध्यम से वोट कराए जा रहे हैं. घाटशिला प्रखंड के मसांग टुडू, जिनकी बूथ संख्या 188 है, उन्होंने होम वोटिंग के माध्यम से अपने मताधिकार का प्रयोग किया. जमशेदपुर संसदीय निर्वाचन […]

May 14, 2024 - 17:30
 0  5
जमशेदपुर : लोकसभा सीट के लिए होम वोटिंग शुरू
  • मतदाताओं के घर पहुंच रही पोलिंग टीम

jamshedpur (Rohit Kumar) : लोकसभा निर्वाचन 2024 में वृद्ध मतदाताओं (85+) एवं दिव्यांग मतदाताओं को होम वोटिंग के माध्यम से वोट कराए जा रहे हैं. घाटशिला प्रखंड के मसांग टुडू, जिनकी बूथ संख्या 188 है, उन्होंने होम वोटिंग के माध्यम से अपने मताधिकार का प्रयोग किया. जमशेदपुर संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में 226 मतदाताओं ने होम वोटिंग के लिए आवेदन किया था. सभी छह विधानसभा क्षेत्र के 85+ आयु एवं कम से कम 40 फीसदी दिव्यांगता वाले मतदाताओं को प्रथम चरण में 14-19 मई तक एवं दूसरे चरण में 21-22 मई तक होम वोटिंग माध्यम से पोस्टल बैलेट द्वारा मतदान कराया जाएगा.

इसे भी पढ़ें : आइएमए ने की डॉक्टरों के लिए पांच करोड़ रुपया के बीमा की मांग

इसी क्रम में मतदान कर्मी मतदाताओं के घर-घर जाकर मतदान करा करा रहे हैं. बता दें कि 25 मई को जमशेदपुर लोकसभा सीट के लिए मतदान होना है. इसके लिए 25 प्रत्याशी मैदान में है. वहीं जमशेदपुर लोकसभा सीट के छह विधानसभा क्षेत्रों में 18 लाख से ज्यादा वोटर है जो मतदान करेंगे.

इसे भी पढ़ें : मुंबई : आंधी-तूफान के कारण विशालकाय होर्डिंग पेट्रोल पंप पर गिरा, 14 लोगों की मौत हो गयी, 74 घायल

जुगसलाई में पानी के लिए हाहाकार, नगर परिषद के समक्ष प्रदर्शन

Jamshedpur (Rohit Kumar) : जमशेदपुर के जुगसलाई नगर परिषद क्षेत्र के लोगों को इन दिनों पेय जल समस्या से जूझना पड़ रहा है. स्थिति दिन प्रतिदिन विकराल होती जा रही है. वहीं पानी की आपूर्ति बाधित होने से स्थानीय लोगों ने जुगसलाई नगर परिषद के समक्ष प्रदर्शन करते हुए समस्या के समाधान नहीं होने पर उग्र आंदोलन की चेतावनी दी. प्रदर्शन कर रहे लोगों ने बताया कि विगत 2 महीने से जुगसलाई के सफीगंज मोहल्ले में सप्लाई पानी की आपूर्ति नहीं होने पर कई बार स्थानीय लोगों ने जुगसलाई नगर परिषद के समक्ष प्रदर्शन किया .

इसे भी पढ़ें : मुंबई : आंधी-तूफान के कारण विशालकाय होर्डिंग पेट्रोल पंप पर गिरा, 14 लोगों की मौत हो गयी, 74 घायल

आनन–फानन में पेयजल विभाग द्वारा समस्या के समाधान के तौर पर आरपी पटेल स्कूल रोड स्थित पाइप लाइन में वाल्व लगाकर मोहल्ले में जलापूर्ति की जा रही है. जिससे मोहल्ले के लोगों की परेशानी कुछ हद तक दूर हुई पर आर पी पटेल स्कूल रोड के लोगों की समस्याएं बढ़ गई, स्थिति इतनी विकराल हो गई है कि लोग बूंद बूंद पानी के लिए तरस रहे हैं. ऐसे में आरपी पटेल स्कूल रोड छपरहिया मोहल्ला के लोगों नगर परिषद का घेराव करने पहुंचे है.

इसे भी पढ़ें : हजारीबाग : आचार संहिता उल्लंघन मामले में आजसू नेता बरी

लोगों ने पेयजल विभाग और बिजली विभाग पर निशाना साधते हुए बताया कि सफीगंज मोहल्ले की परेशानी को विभाग द्वारा दूर नहीं किया गया और आरपी पटेल स्कूल रोड के लोगों की समस्याएं बढ़ा दी गई है. इससे विभाग की नाकामी साफ दिख रही है. अगर पानी की समस्या जल्द से जल्द दूर नहीं हुई तो उग्र आंदोलन के लिए वे सभी बाध्य होंगे.

इसे भी पढ़ें : गायब होती लोकप्रियता में बदलते सुर और स्वर

घाटशिला : पेयजल की समस्या को लेकर प्रखंड मुख्यालय में किया प्रदर्शन

Ghatshila (Rajesh Chowbey) : घाटशिला प्रखंड के कटिंगपाड़ा गांव में पेयजल की समस्या को लेकर मंगलवार को महिलाओं ने प्रखंड कार्यालय में विरोध प्रदर्शन किया. इस संबंध में महिलाओं ने बताया कि गांव में पिछले 15 दिनों से चापाकल खराब है. चापाकल मरम्मत करने के लिए पंचायत प्रतिनिधि एवं विभागीय अधिकारियों के पास लगातार गुहार करते आ रहे हैं परंतु इस दिशा में किसी तरह की सकारात्मक कार्यवाही नहीं की गई. मंगलवार को मुखिया आश्वासन दिया है कि दो दिनों के अंदर चापानला मरमत कराया जाएगा.

इसे भी पढ़ें : पाकुड़ : झामुमो जिलाध्यक्ष ने आधा दर्जन पंचायतों में चलाया जनसंपर्क अभियान

महिलाओं ने आरोप लगाया कि गांव में 60 से 70 परिवार रहते हैं एकमात्र चापाकल पर पूरा मोहल्ला निर्भर है वही आईसीसी कंपनी के सर योजना से वार्ड सदस्य के घर के समीप शीतल मुंडा के घर के पास चापाकल लगाया गया है शीतल मुंडा का कहना है कि यह मेरा व्यक्तिगत चापाकल है इससे पीने के लिए पानी नहीं देंगे जबकि पूरे गांव की सहमति से आईसीसी कंपनी ने वहां चापाकल लगवाया था. पीने की पानी को लेकर दूसरे मोहल्ला से पानी लाना पड़ रहा है. शिकायत करने वालों में मुख्य रूप से कल्पना सिंह रीता नामाता, ज्योत्सना नामाता, सविता नामाता, अंजलि भालूक, जूही नामाता सहित काफी संख्या में महिलाएं शामिल थी.

इसे भी पढ़ें : EVM-VVPAT मामले में दिये गये सुप्रीम कोर्ट के फैसले को चुनौती, समीक्षा याचिका दायर…

घाटशिला : मारवाड़ी महिला समिति ने लगाया निःशुल्क बाल संस्कार शिविर

Ghatshila (Rajesh Chowbey) : मारवाड़ी महिला समिति की ओर से मंगलवार को मारवाड़ी पंचायती धर्मशाला घाटशिला में निःशुल्क बाल संस्कार शिविर आयोजित की गई. शिविर में बच्चों को ॐ के उच्चारण, गायत्री मंत्र, शांति पाठ के साथ शुरू हुआ. प्रातः स्मरण और स्नान मंत्र भी सिखाया गया. कुछ बच्चों ने सीड बॉड, कुछ बच्चों ने पेड़ के साथ घोंसला बनाया, जिसमें चिड़िया और उसके बच्चे और अंडे भी थे.

इसे भी पढ़ें : आइएमए ने की डॉक्टरों के लिए पांच करोड़ रुपया के बीमा की मांग

सभी बच्चों को ड्राइंग करवाया गया. बच्चों ने बहुत सुंदर ड्राइंग की उसमें एक ने मतदान करते हुए ईवीएम का बटन दबाते हुए दिखाया. उसको फर्स्ट और एक ने त्रिशूल, डमरू और जलधारी हंडी के साथ शिवलिंग का बहुत सुंदर रूप बनाया. समिति की मानसी अग्रवाल ने बच्चों को पेपर ग्लास, पॉट सब बनाने सिखाया. अध्यक्ष सिंपल अग्रवाल और उपाध्यक्ष रश्मिता अग्रवाल ने बच्चों को सैंडविच बनाने सिखाया. सचिव आशा अग्रवाल की बेटी पलक और उपाध्यक्ष रश्मिता अग्रवाल की देवरानी श्वेता के बेटे केशव ने 12वीं कॉमर्स में 95.6 % से पास किया.

इसे भी पढ़ें : हजारीबाग : आचार संहिता उल्लंघन मामले में आजसू नेता बरी

दोनों बच्चों को चॉकलेट बॉक्स देकर शुभकामनाएं दी और दोनों बच्चों ने भी सभी बच्चों को टॉफी दी. सभी बच्चों ने भी उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए बधाई दी. अंत में बच्चों को उपमा और फ्रूटी का नाश्ता करवाया गया। मौके पर राष्ट्रीय पर्यावरण प्रमुख अनीता अग्रवाल, निवर्तमान अध्यक्ष सुनीता अग्रवाल, पूर्व अध्यक्ष लक्ष्मी अग्रवाल और उषा अग्रवाल, कोषाध्यक्ष मधु अग्रवाल, संतोषी जैन, मंजू अग्रवाल का सराहनीय योगदान रहा.

इसे भी पढ़ें : हजारीबाग : आचार संहिता उल्लंघन मामले में आजसू नेता बरी

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow