झारखंड-महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान जल्द

Lagatar News Network/Ranchi :  झारखंड और महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान जल्द हो सकता है. अटकलें लगायी जा रही है कि चुनाव आयोग 14 अक्टूबर या इसके एक-दो दिन बाद विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है. जानकारी के मुताबिक, महाराष्ट्र में 26 नवंबर को और झारखंड में 29 दिसंबर […] The post झारखंड-महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान जल्द appeared first on lagatar.in.

Oct 13, 2024 - 17:30
 0  1
झारखंड-महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान जल्द

Lagatar News Network/Ranchi :  झारखंड और महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान जल्द हो सकता है. अटकलें लगायी जा रही है कि चुनाव आयोग 14 अक्टूबर या इसके एक-दो दिन बाद विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है. जानकारी के मुताबिक, महाराष्ट्र में 26 नवंबर को और झारखंड में 29 दिसंबर को सरकार का कार्यकाल खत्म हो रहा है. हर बार आयोग सरकार के कार्यकाल खत्म होने के 45 दिन पहले आचार संहिता लागू करता है. हालांकि महाराष्ट्र सरकार के कार्यकाल के लिहाज से देखें तो अब सिर्फ 40 दिन ही शेष बचे हैं. यही कारण है कि चुनाव के ऐलान को लेकर राजनीतिक हलकों में अटकलें लगायी जाने लगी हैं.

छठ पर्व के बाद हो सकते हैं चुनाव 

इन सबके बीच यह सवाल बना हुआ है कि झारखंड का विधानसभा चुनाव महाराष्ट्र के साथ होगा या महाराष्ट्र का विधानसभा चुनाव झारखंड के साथ. पहली स्थिति में अगले एक-दो दिन में अचार संहिता लागू हो सकता है. जबकि दूसरी स्थिति में नवंबर में छठ महापर्व के बाद अचार संहिता लागू हो सकता है. इस सवाल का जवाब अगले एक-दो दिन में मिल सकता है. जानकारी के मुताबिक चुनाव आयोग चुनाव की तारीखों का ऐलान दिवाली और छठ पर्व को ध्यान में रखकर करेगा. तीन नंवबर को दिवाली है, जबकि इसके छह दिन बाद छठ पर्व है. दोनों राज्यों में दिवाली और झारखंड में छठ पर्व धूमधाम से मनायी जाती है. छठ के दौरान लाखों लोग झारखंड से बिहार अपने पैतृक घर चले जाते हैं. ऐसे में यह अनुमान लगाया जा रहा है कि छठ पर्व के बाद ही चुनाव होंगे.

पर्व के दौरान चुनाव प्रचार अभियान का नहीं मिलेगा फायदा 

दिवाली और छठ पर्व की वजह से यह तर्क भी दिये जा रहे हैं कि झारखंड के अधिकांश अधिकांश पर्व में व्यस्त रहते हैं. ऐसे में इस दौरान करीब 10-12 दिन तक चुनाव प्रचार अभियान को वह फायदा नहीं मिलेगा, जो आम दिनों में मिलता है. एक और वजह यह बतायी जा रही है कि झारखंड का स्थानीय प्रशासन छठ पर्व में लगातार आठ से दस दिनों तक व्यस्त रहता है, इसका चुनावी तैयारियों पर असर पड़ सकता है.

 

The post झारखंड-महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान जल्द appeared first on lagatar.in.

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow