झारखंड समेत 12 राज्यों में 13 जून तक चलेगी लू, बिहार के 14 जिलों में भी रेड अलर्ट

NewDelhi/Patna : उत्तर भारत के कई राज्यों में हीट वेब चल रही है. इस तपती गर्मी के बीच मौसम विभाग ने 13 जून तक 12 राज्यों में लू को लेकर अलर्ट जारी किया है. वहीं सात राज्यों में बारिश की संभावना जतायी है. मौसम विभाग की मानें तो झारखंड, बिहार,  दिल्ली, उत्तर प्रदेश, जम्मू, हिमाचल […]

Jun 11, 2024 - 17:30
 0  5
झारखंड समेत 12 राज्यों में 13 जून तक चलेगी लू, बिहार के 14 जिलों में भी रेड अलर्ट

NewDelhi/Patna : उत्तर भारत के कई राज्यों में हीट वेब चल रही है. इस तपती गर्मी के बीच मौसम विभाग ने 13 जून तक 12 राज्यों में लू को लेकर अलर्ट जारी किया है. वहीं सात राज्यों में बारिश की संभावना जतायी है. मौसम विभाग की मानें तो झारखंड, बिहार,  दिल्ली, उत्तर प्रदेश, जम्मू, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखण्ड, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश और ओडिशा में अगले दो दिनों तक लू चलेगी. इसको लेकर मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है. वहीं महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, अरुणाचल प्रदेश, उप-हिमालय पश्चिम बंगाल, असम और मेघालय में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश का पूर्वानुमान है.

दिल्ली में 16 जून तक लू को लेकर चेतावनी

दिल्ली में हीटवेब का कहर जारी है. मौसम विभाग ने 16 जून तक दिल्ली में लू चलने की चेतावनी जारी की है. आईएमडी के मुताबिक, इस दौरान दिन का पारा 45 डिग्री तक पहुंच सकता है. वहीं पूरे हफ्ते राष्ट्रीय राजधानी का अधिकतम तापमान 44 से 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है. जबकि न्यूनतम तापमान 30 से 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है.

बिहारवासी भी भीषण गर्मी से त्राहिमाम

बिहार वाले भी भीषण गर्मी से त्राहिमाम है. इस तपती गर्मी के बीच मौसम विभाग ने 14 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है. इनमें पटना, बक्सर, भोजपुर, बेगूसराय, अरवल, जहानाबाद, नालंदा, लखीसरा, शेखपुरा, भभुआ, रोहतास, औरंगाबाद, गया और नवादा शामिल हैं. वहीं मौसम विभाग ने पांच जिलों खगड़िया, मुंगेर, भागलपुर, बांका और जमुई में लू को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की मानें तो सुपौल, अररिया, किशनगंज, सहरसा, मधेपुरा, पूर्णिया और कटिहार में कहीं-कहीं गरज के साथ हल्की बारिश की भी संभावना है.

दक्षिण भारत के कई राज्यों में तेज हवाओं के साथ हो रही बारिश

बता दें कि केरल में मानसून ने 1 जून की जगह दो दिन पहले 30 मई को ही दस्तक दे दी थी. दक्षिण भारत के कई राज्यों में मानसून आ चुका है. मानसून के आने से केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, पुडुचेरी और आंध्र प्रदेश के कई जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है. इसका असर अन्य राज्यों पर भी देखने को मिल रहा है. गुजरात के गांधीनगर जिले में आज मंगलवार को तेज हवाओं के साथ हल्की बूंदाबांदी हुई.

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow