देवघर : सावन की पहली सोमवारी पर बाबाधाम में 1.5 लाख भक्तों ने किया जलाभिषेक

पांच किलोमीटर तक लगी कांवरियों की लाइन, बोल बम की गूंज Deoghar : बाबा शिव की नगरी देवघर सोमवार को बोल बम, हर-हर महादेव के जयघोष से गूंजती रही. सावन की पहली सोमवारी पर डेढ़ लाख से अधिक कांवरियों ने बाबा का जलाभिषेक किया. तड़के तीन बजे से ही भक्तों की लंबी कतार लग गई, […] The post देवघर : सावन की पहली सोमवारी पर बाबाधाम में 1.5 लाख भक्तों ने किया जलाभिषेक appeared first on lagatar.in.

Jul 23, 2024 - 05:30
 0  2
देवघर : सावन की पहली सोमवारी पर बाबाधाम में 1.5 लाख भक्तों ने किया जलाभिषेक

पांच किलोमीटर तक लगी कांवरियों की लाइन, बोल बम की गूंज

Deoghar : बाबा शिव की नगरी देवघर सोमवार को बोल बम, हर-हर महादेव के जयघोष से गूंजती रही. सावन की पहली सोमवारी पर डेढ़ लाख से अधिक कांवरियों ने बाबा का जलाभिषेक किया. तड़के तीन बजे से ही भक्तों की लंबी कतार लग गई, जो दिन भर एक जैसी कायम रही. तीन बजे मंदिर का पट खुला. कांचा जल स्नान ओर पारंपरिक सरदारी पूजा विधान से बाबा बैद्यनाथ की पूजा की गई. इसके बाद अरघा से जर्लापण शुरू हुआ. कांवरियों की कतार तड़के ही बरमसिया चौक तक पहुंच गई थी. लगभग पांच किलोमीटर तक लंबी लाइने में लगे शिवभक्तों के जयघोष से वातावरण गुंजायमान रहा. सभी कांवरिया कतारबद्ध हो कर बाबा का जयघोष करते हुए निरंतर आगे बढ़ते रहे और जलाभिषेक किया. रविवार शाम से ही कांवरिए पंक्तिबद्ध हो कर जलार्पण का इंतजार कर रहे थे. मंदिर में पूजा की व्यवस्था में बदलाव करते हुए पूरे सावन भर बाबा की स्पर्श पूजा बंद कर दी गई है.

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

उपायुक्त विशाल सागर की निगरानी में रूट लाइन के हर प्वाइंट पर श्रद्धालुओं की सुविधा और सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. साथ ही मेला क्षेत्र में संबंधित विभाग के अधिकारी, दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी पूर्ण रूप से मुस्तैद हैं. जलार्पण के लिए कतारबद्ध कांवरियों को बीएड कॉलेज, तिवारी चौक, शिवराम झा चौक, नेहरू पार्क, क्यू कॉम्प्लेक्स से मानसिंघी फुटओवरब्रिज होते हुए बाबा मंदिर के गर्भ गृह में लगे अरघा से जलार्पण कराया जा रहा है.

यह भी पढ़ें : साहिबगंज : सीएम ने बरहेट में बिजली ग्रिड का किया उद्घाटन

The post देवघर : सावन की पहली सोमवारी पर बाबाधाम में 1.5 लाख भक्तों ने किया जलाभिषेक appeared first on lagatar.in.

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow