पाकिस्तान से इराक जा रही बस ईरान में दुर्घटनाग्रस्त…28 की मौत सहित राष्ट्रीय खबरें एक नजर में

Lagatar Desk शिया जायरीनों को पाकिस्तान से इराक ले जा रही एक बस मंगलवार देर रात मध्य ईरान में दुर्घटनाग्रस्त हो गयी. अधिकारियों ने बुधवार को इस हादसे में करीब 28 जायरीनों की मौत होने, जबकि 23 अन्य के घायल होने की जानकारी दी. ईरान की सरकारी समाचार एजेंसी आईआरएनए ने स्थानीय आपातकालीन सेवा के […] The post पाकिस्तान से इराक जा रही बस ईरान में दुर्घटनाग्रस्त…28 की मौत सहित राष्ट्रीय खबरें एक नजर में appeared first on lagatar.in.

Aug 21, 2024 - 17:30
 0  2
पाकिस्तान से इराक जा रही बस ईरान में दुर्घटनाग्रस्त…28 की मौत सहित राष्ट्रीय खबरें एक नजर में

Lagatar Desk

शिया जायरीनों को पाकिस्तान से इराक ले जा रही एक बस मंगलवार देर रात मध्य ईरान में दुर्घटनाग्रस्त हो गयी. अधिकारियों ने बुधवार को इस हादसे में करीब 28 जायरीनों की मौत होने, जबकि 23 अन्य के घायल होने की जानकारी दी. ईरान की सरकारी समाचार एजेंसी आईआरएनए ने स्थानीय आपातकालीन सेवा के अधिकारी मोहम्मद अली मालकजादेह के हवाले से बताया कि यह हादसा मंगलवार देर रात राजधानी तेहरान से लगभग 500 किलोमीटर (310 मील) दक्षिण-पूर्व में यज्द प्रांत के तफ्त शहर के बाहरी इलाके में हुआ.

बस में 51 लोग सवार थे, सभी पाकिस्तान के रहने वाले हैं

मालकजादेह के मुताबिक, हादसे में 23 जायरीन घायल हो गये, जिनमें से 14 को गंभीर चोटें आयी हैं। उन्होंने बताया कि हादसे के समय बस में कुल 51 लोग सवार थे और ये सभी पाकिस्तान के रहने वाले हैं। ईरान के सरकारी समाचार चैनल ने हादसे के लिए बस के ब्रेक फेल होने और चालक की लापरवाही को जिम्मेदार ठहराया. पाकिस्तान में स्थानीय शिया नेता कमर अब्बास के हवाले से एक खबर में हादसे में कम से कम 35 लोगों के मारे जाने की जानकारी दी गयी है.

अब्बास ने कहा कि बस में पाकिस्तान के दक्षिणी सिंध प्रांत के लरकाना शहर के जायरीन सवार थे.  पाकिस्तान सरकार की घटना पर तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आयी है.  पाकिस्तानी जायरीन अरबईन के लिए इराक जा रहे थे.

यूक्रेन ने रूस में सबसे बड़ा ड्रोन हमला किया :   रूसी प्राधिकारियों ने बुधवार को कहा कि यूक्रेन ने 2022 में युद्ध शुरू होने के बाद से पहली बार मॉस्को पर सबसे बड़ा ड्रोन हमला किया.  हमने उसके सभी ड्रोन नष्ट कर दिये. अधिकारियों के अनुसार रूसी क्षेत्र में 45 ड्रोन में  से  11 मॉस्को, ब्रायंस्क के सीमावर्ती इलाके में 23, बेलगोरोद क्षेत्र में छह, कलुगा में तीन और कुर्स्क क्षेत्र में दो ड्रोन नष्ट किये गये.  मॉस्को के मेयर सर्गेई सोब्यानिन ने बताया कि पोडोल्स्क शहर के ऊपर कुछ ड्रोन को नष्ट किया गया.  यह मॉस्को पर हमला करने का अब तक का सबसे बड़ा प्रयास है. उन्होंने कहा कि मॉस्को की सुरक्षा प्रणाली के चलते ड्रोन हमलों को सफलतापूर्वक विफल किया जा सका.

पहली बार कोई भारतीय पीएम सक्रिय युद्ध क्षेत्र में जायेगा :   प्रधानमंत्री मोदी ने बुधवार को पोलेंड और यूक्रेन की यात्रा पर रवाना हुए. उन्होंने कहा कि वह यूक्रेन में जारी संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान पर अपना दृष्टिकोण साझा करने के लिए राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के साथ पहले की बातचीत को आगे बढ़ाने के अवसर की प्रतीक्षा कर रहे हैं.

मोदी अपनी यात्रा की शुरुआत पोलैंड से करेंगे, जो 45 वर्षों में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की इस देश की पहली यात्रा होगी. इसके बाद 23 अगस्त को सड़क और रेल मार्ग से यूक्रेन की राजधानी कीव पहुंचेंगे. ऐसा पहली बार हो रहा है कि जब कोई भारतीय प्रधानमंत्री सक्रिय युद्ध क्षेत्र में जायेगा.

 हुती विद्रोहियों ने लाल सागर में व्यापारिक जहाज को निशाना बनाया :  हूती विद्रोहियों ने  लाल सागर से गुजर रहे एक व्यापारिक जहाज पर बुधवार को कई हमले किये.    ब्रिटिश सेना ने यह जानकारी दी.  ब्रिटिश सेना ने आशंका जताई है कि इस हमले को यमन के हूती विद्रोहियों ने अंजाम दिया है जो पहले भी लाल सागर में व्यापारिक जहाजों को निशाना बना चुके हैं.  सेना के मुताबिक, हमले की विस्तृत जानकारी प्राप्त नहीं हुई है लेकिन यह ऐसे समय किया गया है जब गाजा पट्टी में इजराइल-हमास युद्ध के बीच, हूती विद्रोही जहाजों पर लक्षित हमले कर रहे हैं.  हमलावरों ने यमन में विद्रोहियों के कब्जे वाले होदेइदिया बंदरगाह से करीब 140 किलोमीटर पश्चिम में जहाज को छोटे हथियारों से निशाना बनाया.   जहाज पर तीन रॉकेट भी दागे गये.

महाराष्ट्र के बदलापुर में इंटरनेट सेवा, स्कूल बंद  :  महाराष्ट्र में ठाणे जिले के बदलापुर में दो बच्चियों के कथित यौन उत्पीड़न के खिलाफ व्यापक पैमाने पर प्रदर्शनों के मद्देनजर बुधवार को शहर में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गयी और अधिकतर स्कूल बंद रहे. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार को विरोध प्रदर्शन के दौरान रेलवे स्टेशन और बदलापुर के अन्य हिस्सों में पथराव की घटनाओं में शहर पुलिस के कम से कम 17 कर्मी और करीब आठ रेलवे पुलिसकर्मी घायल हो गये.

हिंसा के सिलसिले में 72 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.  कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए शहर में अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है तथा स्थिति धीरे-धीरे सामान्य हो रही है.

आर जी कर  अस्पताल तोड़फोड़ मामले में तीन अधिकारी निलंबित   :  कोलकाता पुलिस ने आरजी कर अस्पताल में तोड़फोड़ के मामले में अपने तीन अधिकारियों को निलंबित किया. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. निलंबित पुलिसकर्मियों में दो सहायक पुलिस आयुक्त शामिल हैं.  कुछ लोगों ने 15 अगस्त को तड़के आरजी कर अस्पताल में घुसकर आपातकालीन विभाग, नर्सिंग स्टेशन और दवाघर में तोड़फोड़ की थी. मामले की जांच जारी है.

एम्स प्रशासन की हड़ताल कर रहे रेजिडेंट डॉक्टरों से काम पर लौटने की अपील : अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), दिल्ली प्रशासन ने बुधवार को  हड़ताल कर रहे रेजिडेंट डॉक्टरों से मरीजों के हित में काम पर लौटने की अपील की. कहा कि परिसर के भीतर सुरक्षा उपायों का आकलन करने के लिए एक आंतरिक सुरक्षा ऑडिट किया जायेगा.  संस्थान में सुरक्षा मुद्दों और चिकित्सकों की अन्य चिंताओं पर विचार करने के लिए प्रशासन ने दो समितियों का गठन किया है.

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में नौ अगस्त को ड्यूटी के दौरान स्नातकोत्तर प्रशिक्षु डॉक्टर के साथ कथित तौर पर दुष्कर्म किया गया और उसकी हत्या कर दी गयी थी.  इस घटना के बाद स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा के लिए केंद्रीय कानून की मांग को लेकर एम्स के रेजिडेंट डॉक्टर हड़ताल पर हैं.

  आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज को शेयर बाजारों से हटने की मंजूरी :     राष्ट्रीय कंपनी विधि प्राधिकरण (एनसीएलटी) की मुंबई पीठ ने आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज के शेयर बाजारों से हटने के आवेदन को बुधवार को मंजूरी दे दी और अल्पांश शेयरधारकों की आपत्तियों को भी खारिज कर दिया.  व्यवस्था के तहत आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज (आईएसईसी) के शेयरधारकों को उनके प्रत्येक 100 शेयर के बदले आईसीआईसीआई बैंक के 67 शेयर मिलेंगे. अदालत ने अल्पांश शेयरधारकों क्वांटम म्यूचुअल फंड और मनु ऋषि गुप्ता की आपत्तियों को भी खारिज कर दिया.

वरिष्ठ नौकरशाह गोविंद मोहन केंद्रीय गृह सचिव का कार्यभार संभालेंगे  : भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के वरिष्ठ अधिकारी गोविंद मोहन  गुरुवार को अजय कुमार भल्ला का स्थान लेंगे, जिनका इस महत्वपूर्ण पद पर पांच साल का कार्यकाल पूरा हो रहा है. काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) से बी.टेक और भारतीय प्रबंध संस्थान (आईआईएम), अहमदाबाद से पी जी डिप्लोमा धारक मोहन, कैबिनेट सचिव के बाद नौकरशाही के दूसरे सबसे बड़े पद पर नियुक्ति से पहले केंद्रीय संस्कृति सचिव के रूप में कार्यरत थे.  सिक्किम कैडर के 1989 बैच के आईएएस अधिकारी मोहन ने केंद्रीय गृह मंत्रालय में विशेष कार्य अधिकारी के तौर पर पहले ही कार्यभार संभाल लिया था.

रौनक दहिया को अंडर-17 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में कांस्य पदक : भारत के रौनक दहिया ने यहां अम्मान में  चल रही अंडर-17 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में ग्रीको रोमन शैली के 110 किग्रा भार वर्ग में कांस्य पदक  मिला. कांस्य पदक के प्ले-ऑफ में रौनक ने मंगलवार को चैंपियनशिप में तुर्किये के इमरुल्लाह कैपकन को आसानी से 6-1 से हरा दिया. यह भारत का इस टूर्नामेंट में पहला पदक रहा. रौनक वर्तमान में अपने आयु-समूह भार वर्ग में दुनिया में दूसरे स्थान पर हैं.

The post पाकिस्तान से इराक जा रही बस ईरान में दुर्घटनाग्रस्त…28 की मौत सहित राष्ट्रीय खबरें एक नजर में appeared first on lagatar.in.

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow