रांची : सदर अस्पताल में 65 चिकित्सक करते हैं मरीजों का इलाज

Rehan Ahmed Ranchi: सरकारी पहल पर रांची के सदर अस्पताल को भव्य रूप में तैयार किया गया है. सिविल सर्जन प्रभात कुमार ने कहा कि यहां आये हुए मुझे 10 माह हो गये हैं. इस अवधि में अस्पताल में बहुत कुछ सुधार किया गया है. उन्होंने कहा कि हर चीज की विकसित होने व उसके […]

May 25, 2024 - 05:30
 0  4
रांची : सदर अस्पताल में 65 चिकित्सक करते हैं मरीजों का इलाज
SADAR

Rehan Ahmed

Ranchi: सरकारी पहल पर रांची के सदर अस्पताल को भव्य रूप में तैयार किया गया है. सिविल सर्जन प्रभात कुमार ने कहा कि यहां आये हुए मुझे 10 माह हो गये हैं. इस अवधि में अस्पताल में बहुत कुछ सुधार किया गया है. उन्होंने कहा कि हर चीज की विकसित होने व उसके आगे से आगे बढ़ने में अच्छी सफाई बेहद जरूरी है. सफाई से ही स्वच्छता व सुंदरता निखर कर सामने आती है. अच्छी सफाई व अच्छी चिकित्सा व्यव्स्था होने से मरीज बड़ी तादात में पहुंचेंगे और पहुंच भी रहे हैं. एक दिन में 1000 से अधिक मरीज इलाज के लिये पहुंचते हैं. मरीजों में मौसमी, ऑपरेशन, आंख, नाक-कान, बुखार, डेलेवरी पेशेंट, दांत आदि के मरीज पहुंचते हैं. इस समय डीलेवरी पेंशेट अधिक आ रहे हैं.

इसे भी पढ़ें – चैंबर की आईटी उप समिति की बैठक में सिक्योरिटी अवेयरनेस कार्यशाला जून में कराने पर चर्चा 

मरीजों को 3 वक्त चार्ट के अनुसार मिलता है भोजन

इन मरीजों की देख रेख के लिये 65 विशेषज्ञ चिकित्सक हैं. रोस्टर के अनुसार सारे चिकित्ससक आते हैं, इनमें रोजाना 1-1 चिकित्सक की सप्ताहिक छुट्टी होती है. भर्ती मरीजों को चिकित्सकों के चार्ट के अनुसार ही भोजन एवं दवाएं दी जाती हैं. ऐसे सुबह में दूध, अंडा, एक फल, सब्जी रोटी, रात में सब्जी रोटी, दोपहर में चावल दाल सब्जी दिया जाता है.

अभी 350 मरीजों के लिये बनता है खाना

इस समय करीब 350 मरीजों के लिये खाना बनता है, उन्हें दिया जाता है. ऐसे सितंबर अक्टूबर में भर्ती मरीजों की संख्या बढ़ कर 500 के करीब हो जाती है. उस समय उसी संख्या के हिसाब से मरीजों को तीन वक्त भोजन उपलब्ध कराया जाता है.

अस्पताल में पहली बार होगा अवॉर्ड समारोह, हो रही तैयारी

यहां अस्पताल में नया डिपार्टमेंट भी शुरू किया गया है. अच्छी सफाई के साथ अवॉर्ड समारोह भी आयोजित किया जायेगा. अब तक ऐसा कार्यक्रम पहले नहीं किया गया है. विभाग को इससे संबंधित पत्र भेजा है. मरीजों के लिये अच्छी चिकित्सीय व्यवस्था करने वाले चिकित्सों को सम्मानित करना, सफाई कर्मियों द्वारा अस्पताल को दिन भर में कई बार अपनी मेहनत से चकाचक रखने के लिये अवॉर्ड समारोह जल्द करने की तैयारी है.

मुंबई-दिल्ली के चिकित्सक मरीजों को देते हैं उपचार सेवा

अब यहां कैंसर विभाग भी शुरू किया गया है. कैंसर के साथ यूरोलाजी, नेफरोलाजी के विभाग भी शुरू किये गये हैं. गंभीर मरीजों के उत्तम इलाज के लिए मुंबई व दिल्ली के विशेषज्ञों को यहां बुलवाया जाता है. इस तरह मरीजों को बेहतर से बेहतर इलाज की सुविधा उपलब्ध कराने की हर संभव कोशिश की जा रही है. हम चिकित्सकों की कामना यही होती है कि यहां आने वाला मरीज पूरी तरह से स्वस्थ होकर अपने घर वापस जाये, तभी तो अस्पताल का नाम होगा और मरीज भी इलाज के लिए बेहिचक पहुंचेंगे.

चिकित्सकों की टीम वार्डों का भ्रमण कर मरीजों का लेते हैं हाल

यहां चिकित्सकों की ड्यूटी दिन के 9 बजे से दोपहर 3 बजे, दोपहर 3 बजे से रात्रि 9 बजे उसके बाद रात्रि 9 बजे से दिन के 9 बजे तक होगी है. शिफ्टों में चिकित्सक, नर्स, कर्मी अपनी सेवा देते हैं. इस तरह सभी मरीजों का ख्याल रखते हैं. चिकित्सक की टीम भी मरीजों के वार्ड में भ्रमण कर हाल लेते हैं. गंभीर मरीजों को मैं भी टीम के साथ देखने जाता हूं, बेहतर इलाज की हिदायत देता हूं.
इसे भी पढ़ें –BREAKING : पूर्व मंत्री आलमगीर के पीएस के सहायक जहांगीर के घर पहुंची ईडी टीम

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow