रामगढ़: सेग्रीगेशन केंद्र के लिए भूमि उपलब्ध कराएं – डीसी

Ramgarh: उपायुक्त चंदन कुमार की अध्यक्षता में शनिवार को समाहरणालय सभाकक्ष में जिला स्तरीय ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति की बैठक हुई. इस दौरान पीपीटी प्रेजेंटेशन के माध्यम से जिले में ओडीएफ एवं ओडीएफ प्लस के तहत अब तक हुए कार्यों की जानकारी दी गई. साथ ही ओडीएफ प्लस के अंतर्गत जिले में एस्पायरिंग, राइजिंग व […]

Jun 16, 2024 - 05:30
 0  3
रामगढ़: सेग्रीगेशन केंद्र के लिए भूमि उपलब्ध कराएं – डीसी
ramgarh

Ramgarh: उपायुक्त चंदन कुमार की अध्यक्षता में शनिवार को समाहरणालय सभाकक्ष में जिला स्तरीय ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति की बैठक हुई. इस दौरान पीपीटी प्रेजेंटेशन के माध्यम से जिले में ओडीएफ एवं ओडीएफ प्लस के तहत अब तक हुए कार्यों की जानकारी दी गई. साथ ही ओडीएफ प्लस के अंतर्गत जिले में एस्पायरिंग, राइजिंग व मॉडल के अंतर्गत गांव की हुई रेटिंग के बारे में भी बताया गया. इस दौरान ओडीएफ प्लस के अंतर्गत आगे के कार्य योजनाओं के संबंध में भी विस्तृत जानकारी दी गयी. ठोस कचरा प्रबंधन के तहत जिले के सभी पंचायतों में सेग्रीगेशन केंद्र संचालित करने को लेकर उपयुक्त ने सभी सीओ सहित अन्य संबंधित अधिकारियों को 30 जून तक अनिवार्य रूप से पंचायत में भूमि चिह्नित करने का कार्य पूर्ण करते हुए संबंधित प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया. सेग्रीगेशन केंद्र स्थापित करने के उपरांत केंद्र का नियमित संचालन सुनिश्चित करने हेतु कार्य योजना बनाने काे भी कहा. वहीं उच्च विद्यालयों सहित प्रत्येक गांव में पर्याप्त इंसीनरेटर (भस्मक) की व्यवस्था करने का निर्देश दिया.

ग्राउंडवाटर रिचार्ज पर विशेष ध्यान देने पर जोर

उपायुक्त ने जल संचयन के तहत जिले में चल रही योजनाओं एवं किए जा रहे कार्यों की भी समीक्षा की. उन्होंने संबंधित अधिकारियों को जल संचयन से संबंधित योजनाओं, ग्राउंडवाटर रिचार्ज पर विशेष ध्यान देते हुए कार्य करने तथा इसके प्रति लोगों को भी जागरूक करने का निर्देश दिया. सभी बीडीओ सहित संबंधित अन्य अधिकारियों को प्रखंड स्तर पर गठित जल एवं स्वच्छता समिति की बैठक का नियमित आयोजन करने को कहा. बैठक में बताया गया कि ओडीएफ प्लस के तहत प्रत्येक पंचायत में 30% योजनाओं को 15वें वित्त आयोग के माध्यम से किया जाना है. उपायुक्त ने सभी बीडीओ को संबंधित पंचायत के मुखियाओं के साथ समन्वय कर योजनाओं को जल्द से जल्द पूर्ण करने का निर्देश दिया.

इसे भी पढ़ें – गिरिडीह : बिजली कटौती से परेशान गावां के ग्रामीणों ने सब स्टेशन पर किया प्रदर्शन

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow