लातेहार: राजद ने 1995 में लातेहार विस सीट पर अपना खाता खोला था

Ashish Tagore Latehar: वह दौर 1995 का था, जब अविभाजित बिहार में लालू प्रसाद यादव व राजद की प्रचंड लहर चल रही थी. झारखंड क्षेत्र में भी लालू प्रसाद यादव खासे लोकप्रिय हो गये थे. उनकी रैली व सभाओं में हजारों लोग उमड़ते थे. जब तक रहेगा समोसे में आलू, तब तक रहेगा बिहार में लालू […] The post लातेहार: राजद ने 1995 में लातेहार विस सीट पर अपना खाता खोला था appeared first on lagatar.in.

Oct 18, 2024 - 05:30
 0  1
लातेहार: राजद ने 1995 में लातेहार विस सीट पर अपना खाता खोला था

Ashish Tagore

Latehar: वह दौर 1995 का था, जब अविभाजित बिहार में लालू प्रसाद यादव व राजद की प्रचंड लहर चल रही थी. झारखंड क्षेत्र में भी लालू प्रसाद यादव खासे लोकप्रिय हो गये थे. उनकी रैली व सभाओं में हजारों लोग उमड़ते थे. जब तक रहेगा समोसे में आलू, तब तक रहेगा बिहार में लालू का स्लोगन खूब प्रचलित था. जब 1995 के विधानसभा चुनाव हुए तो राजद ने लातेहार विधानसभा सीट से बालजीत राम को टिकट दिया. बालजीत राम ने राजद नेतृत्व का भरोसा नहीं तोड़ा. उन्होंने कांग्रेस के दिग्गज विधायक हरिदर्शन राम को 1042 वोटों से हरा दिया और लातेहार विधानसभा क्षेत्र में राजद का खाता खोला. साल 2000 में झारखंड का गठन हुआ. झारखंड के पहले विधानसभा चुनाव 2000 में हालांकि राजद के प्रकाश राम को हार का सामना करना पड़ा था.

इस चुनाव में जदयू के बैद्यनाथ राम ने राजद के प्रकाश राम को हराया था. लेकिन 2005 के विधानसभा चुनाव में राजद के प्रकाश राम ने अपने निकटम प्रतिद्वंदी जेएमएम के रामदेव गंझू को हराकर लातेहार विधानसभा में दूसरी बार राजद का परचम लहराया. इस चुनाव में विधायक बैद्यनाथ राम तीसरे स्थान पर खिसक गये थे. लेकिन इसके बाद से लातेहार में राजद को खाता नहीं खुल पाया है. 2009 के विधानसभा चुनाव में भाजपा के बैद्यनाथ राम ने एक बार फिर राजद के प्रकाश राम को हराया. साल 2014 के चुनाव से ठीक पहले राजद के प्रकाश राम राजद छोड़ कर झाविमो में शामिल हो गये. राजद ने विजय कुमार को अपना उम्मीदवार बनाया. विजय कुमार 4,916 मत ला कर चौथे स्थान पर रहे. झाविमो के प्रकाश राम भाजपा के बृजमोहन राम को हरा कर विधायक चुने गये थे. साल 2019 के विधानसभा चुनावों में लातेहार विधानसभा क्षेत्र से राजद का कोई प्रत्याशी नहीं था.

राजद अपना प्रत्याशी उतारने के मूड में

आसन्न विधानसभा चुनाव में राजद जिले के लातेहार व मनिका दोनो विधानसभा सीटों में अपना प्रत्याशी खड़ा करने के मूड में है. विगत दिनों राजद जिला कमिटि की एक बैठक यहां आयोजित की गयी थी. इस बैठक में दोनो विधानसभा सीटो में राजद का प्रत्याशी खड़ा करने की मांग प्रदेश नेतृत्व से की गयी. कहा गया कि अगर गठबंधन के तहत इन दोनो विधानसभा सीटों पर राजद का प्रत्याशी नहीं दिया जाता है तो वे अपना प्रत्याशी खड़ा कर दोस्ताना संघर्ष करेगें.

इसे भी पढ़ें – नायब सैनी ने दूसरी बार हरियाणा के CM के रूप में ली शपथ, 13 मंत्रियों ने भी ली पद की शपथ

The post लातेहार: राजद ने 1995 में लातेहार विस सीट पर अपना खाता खोला था appeared first on lagatar.in.

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow