लोस चुनाव चौथा चरण : झारखंड, बिहार समेत 10 राज्यों और UT की 96 सीटों पर सुबह 9 बजे तक 10.35 फीसदी वोटिंग

चौथे चरण में झारखंड, बिहार समेत 10 राज्यों और UT की 96 सीटों पर मतदान जारी 1717 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे 17.7 करोड़ मतदाता NewDelhi : लोकसभा चुनाव 2024 के चौथे चरण के लिए आज वोटिंग है. सुबह 7 बजे से 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (UT) की 96 सीटों पर कड़ी […]

May 13, 2024 - 17:30
 0  12
लोस चुनाव चौथा चरण :  झारखंड, बिहार समेत 10 राज्यों और UT की 96 सीटों पर सुबह 9 बजे तक 10.35 फीसदी वोटिंग
  • चौथे चरण में झारखंड, बिहार समेत 10 राज्यों और UT की 96 सीटों पर मतदान जारी
  • 1717 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे 17.7 करोड़ मतदाता

NewDelhi : लोकसभा चुनाव 2024 के चौथे चरण के लिए आज वोटिंग है. सुबह 7 बजे से 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (UT) की 96 सीटों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान शुरू हो गया है, जो शाम 6 बजे तक जारी रहेगी. इसके अलावा आंध्र प्रदेश और ओडिशा में विधानसभा चुनाव भी हो रहे हैं. चौथे चरण में 17.7 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. इसमें 8.97 करोड़ पुरुष और 8.73 करोड़ महिला मतदाता शामिल हैं. कुल 17.7 करोड़ मतदाताओं में से 12.49 लाख मतदाता 85 साल से ज्यादा उम्र के हैं. चौथे चरण के चुनाव में 1717 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

सुबह 9 बजे तक 10.35 फीसदी वोटिंग

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में सुबह 9 बजे तक 10.35 फीसदी वोटिंग हुई. आंध्र प्रदेश में 9.05 फीसदी, बिहार में 10.18, फीसदी, जम्मू-कश्मीर में 5.07 फीसदी, झारखंड में 11.78 फीसदी, मध्य प्रदेश में 14.97 फीसदी, महाराष्ट्र में 6.45 फीसदी, ओडिशा में 9.23 फीसदी, तेलंगाना में 9.51 फीसदी, उत्तर प्रदेश में 11.67 फीसदी और पश्चिम बंगाल में 15.24 फीसदी मतदान हुए.

1.92 लाख मतदान केंद्रों में 19 लाख मतदान कर्मी तैनात

चौथे चरण में आंध्र प्रदेश की 25, बिहार की 40 में से पांच, झारखंड की 14 में से चार, मध्य प्रदेश की 29 में से आठ, महाराष्ट्र की 48 में से 11, ओडिशा की 21 में से चार, तेलंगाना की सभी 17, उत्तर प्रदेश की 80 में से 13 और पश्चिम बंगाल की 42 में से आठ सीटों पर मतदान हो रहा है. इसके अलावा जम्मू-कश्मीर की पांच में से एक सीट पर भी वोट डाले जा रहे हैं. इन 96 सीटों पर मतदान के लिए कुल 1.92 लाख मतदान केंद्र बनाये गये हैं. इन मतदान केंद्रों में 19 लाख मतदान कर्मियों को तैनात किया गया है.चुनाव पर निगरानी रखने के लिए 364 ऑब्जर्वर और 4661 उड़नदस्ते हैं. इसके अलावा 4438 स्टेटिक सर्विलांस टीम भी होगी. इन लोकसभा चुनाव क्षेत्रों में 1016 अंतर राज्यीय सीमा और 121 अंतर राष्ट्रीय सीमा चेक पोस्ट हैं.

झारखंड की चार लोकसभा सीट पर मतदान जारी

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में झारखंड की चार लोकसभा सीटों पर कड़ी सुरक्षा के बीच सोमवार सुबह सात बजे से मतदान जारी है. सिंहभूम, लोहरदगा, खूंटी और पलामू लोकसभा सीटों पर शाम पांच बजे तक मतदान होगा. झारखंड के पहले चरण में कुल 64.37 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) के रवि कुमार के अनुसार, चार लोकसभा सीटों पर मतदान के लिए 7,595 पोलिंग बूथ बनाये गये हैं. इन बूथों में 30,380 मतदान अधिकारी तैनात किये गये हैं.सभी बूथों पर वेबकास्टिंग के जरिये नजर रखी जा रही है. 15000 4डी कैमरे भी लगाये गये हैं. चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, सिंहभूम में 14, खूंटी में 7, पलामू में 9 और लोहरदगा में 15 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. खूंटी में केंद्रीय मंत्री और भातीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार अर्जुन मुंडा का मुकाबला विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ के उम्मीदवार कालीचरण मुंडा से है.

बिहार में पांच लोकसभा सीटों में बेगूसराय हॉट सीट

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में बिहार की पांच लोकसभा सीटों पर सुबह सात बजे से मतदान जारी है. बेगूसराय, उजियारपुर, समस्तीपुर, मुंगेर और दरभंगा लोकसभा सीटों पर शाम छह बजे तक वोटिंग जारी रहेगी. बिहार के चौथे चरण के चुनाव में 95.85 लाख मतदाता वोटिंग करेंगे. पांच लोकसभा सीटों पर मतदान के लिए 5,398 मतदान केंद्र बनाये गये हैं. केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह बेगूसराय से चुनाव लड़ रहे हैं. उनका मुकाबला भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के उम्मीदवार अवधेश राय से है. केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने 2019 के लोकसभा चुनाव में बेगूसराय से जेएनयू (जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय) छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार को हराया था.

आइये हम सब अपना कर्तव्य निभाएं और लोकतंत्र को मजबूत बनायें : पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आम जनता से बड़ी संख्या में मतदान करने की अपील की है. उन्होंने कहा कि भारत के लोकतंत्र को मजबूत करना हर किसी का कर्तव्य है. पीएम ने ‘एक्स’ पर कहा कि मुझे विश्वास है कि इन सभी सीट पर लोग भारी संख्या में मतदान करेंगे, जिनमें युवा और महिला मतदाता बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे. आइये, अपने कर्तव्य को निभाएं और लोकतंत्र को मजबूत करें. मोदी ने एक अन्य पोस्ट में कहा कि आंध्र प्रदेश के लोगों, विशेषकर पहली बार मतदान करने जा रहे मतदाताओं से विधानसभा चुनाव में बड़ी संख्या में मतदान करने का आग्रह करता हूं. ये चुनाव हमारी लोकतांत्रिक भावना को और मजबूत करेंगे. उन्होंने ओडिशा के मतदाताओं से कहा कि आपका वोट आपकी आवाज है, इसे जोर से और स्पष्ट रूप से सुना जाना चाहिए.

जूनियर एनटीआर और अल्लू अर्जुन ने डाले वोट

तेलंगाना के हैदराबाद में एक्टर जूनियर एनटीआर अपने परिवार के साथ मतदान केंद्र पहुंचे. उन्होंने जुबली हिल्स में एक मतदान केंद्र पर वोट डाला. वहीं एक्टर अल्लू अर्जुन ने हैदराबाद के जुबली हिल्स में एक मतदान केंद्र पर पहुंचे और अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

असदुद्दीन ओवैसी ने मतदान के बाद पीएम मोदी पर साधा निशाना

हैदराबाद से भाजपा की लोकसभा उम्मीदवार माधवी लता ने भी अपने चुनावी क्षेत्र के मतदान केंद्र पर मतदान किया. वहीं हैदराबाद से मौजूदा सांसद और एआईएमआईएम उम्मीदवार असदुद्दीन ओवैसी ने भी वोट डाले.  माधवी लता का मुकाबला असदुद्दीन ओवैसी और बीआरएस के गद्दाम श्रीनिवास यादव से है. असदुद्दीन ओवैसी ने मतदान के बाद पीएम मोदी पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि लोग बीजेपी की विचारधारा से सहमत नहीं हैं. लोग अल्पसंख्यक समुदाय पर पीएम मोदी के दिये गये बयानों से सहमत नहीं हैं.  प्रधानमंत्री ने अग्निवीर के साथ जो किया है, अब वह सत्ता में आने के बाद बीएसएफ, सीआरपीएफ, आरपीएफ और एसएसपी के साथ भी करेंगे. ओवैसी ने आगे कहा कि हर चुनाव वैसा नहीं हो सकता, जैसा 5 साल पहले था. चुनौतियां अलग हैं. मुद्दे अलग हैं. यह हमारे देश में एक बहुत ही महत्वपूर्ण, ऐतिहासिक संसदीय चुनाव है. लोगों की एक अलग समझ है कि वे देश के लिए क्या चाहते हैं. चुनावों को हमेशा गंभीरता से लेना चाहिए चाहे वह संसद का चुनाव हो या पंचायत का चुनाव. हमें हमेशा अपने प्रतिद्वंद्वी को गंभीरता से लेना चाहिए.

बंगाल में टीएमसी कार्यकर्ता की बम मारकर हत्या

पश्चिम बंगाल के बोलपुर लोकसभा क्षेत्र के केतुग्राम में टीएमसी कार्यकर्ता की बम मारकर हत्या कर दी गयी. पूर्वी बर्दवान के केतुग्राम इलाके में रविवार देर रात कुछ बदमाशों ने मिंटू शेख पर क्रूड बम फेंक दिया. जिससे उनकी मौत हो गयी. जानकारी के अनुसार, शेख जब घर लौट रहे थे, तभी बदमाशों ने उन पर बम से हमला किया.

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow