लोहरदगा: अनुसूचित जनजाति समुदाय को दें योजनाओं का लाभ – डॉ आशा लकड़ा

Lohardaga: राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग की सदस्या डॉ आशा लकड़ा की अध्यक्षता में अनुसूचित जनजाति से संबंधित मामलों के प्रगति की बैठक हुई. बैठक में मनरेगा योजनाओं की समीक्षा की गई, जिसमें योजनाओं में अनुसूचित जनजाति की भागीदारी से संबंधित चर्चा की गई. वीर शहीद पोटो हो खेल विकास योजना में खेल मैदान को सुदूरवर्ती गांवों […]

Jun 22, 2024 - 05:30
 0  3
लोहरदगा: अनुसूचित जनजाति समुदाय को दें योजनाओं का लाभ – डॉ आशा लकड़ा

Lohardaga: राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग की सदस्या डॉ आशा लकड़ा की अध्यक्षता में अनुसूचित जनजाति से संबंधित मामलों के प्रगति की बैठक हुई. बैठक में मनरेगा योजनाओं की समीक्षा की गई, जिसमें योजनाओं में अनुसूचित जनजाति की भागीदारी से संबंधित चर्चा की गई. वीर शहीद पोटो हो खेल विकास योजना में खेल मैदान को सुदूरवर्ती गांवों में भी चिन्हित कर स्वीकृत किये जाने का निर्देश दिया. बिरसा सिंचाई कूप संवर्द्धन योजना में योजनाओं के प्रगति की समीक्षा की गई और निर्देश दिये गये. बैठक में अबुआ आवास योजना की समीक्षा में लाभुकों के आवास के साथ एक शौचालय की योजना भी जोड़े जाने का निर्देश दिया गया. इस दौरान प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) की समीक्षा की गई और योजना में किसी भी प्रकार शिकायत के लिए जांच किये जाने का निर्देश दिया गया.

लकड़ा ने कहा कि कंबल वितरण के लिए जनप्रतिनिधियों के स्तर कंबल का वितरण करने के लिए जिला परिषद सदस्य, मुखिया, पंचायत समिति सदस्य और वार्ड सदस्य के लिए संख्या तय कर लें ताकि गांव में सभी जरूरतमंद लाभुकों को कंबल प्राप्त हो सके. आपूर्ति विभाग अंतर्गत वर्ष 2023-24 में धान अधिप्राप्ति, जिला में लैंम्पस व पैक्स की संख्या, निबंधित किसानों की संख्या की समीक्षा की गई. निर्देश दिया गया कि प्रति पंचायत या दो पंचायत पर एक लैम्पस की संख्या सुनिश्चित हो. धान अधिप्राप्ति के लिए किसानों से आवेदन मांगा जाए. आइटीडीए की समीक्षा में जिला में संचालित छात्रावासों की समीक्षा की गई. छात्रावासों में पेयजल की समुचित व्यवस्था, अध्ययन कक्ष, बीएस कॉलेज की छात्राओं के लिए सही स्थान पर भूमि का चयन कर छात्रावास के लिए प्रस्ताव भेजने, महिला कॉलेज, कस्तूरबा आवासीय विद्यालय व नये छात्रावास के लिए एक पुलिस पिकेट की स्थापना करने का निर्देश दिया गया.

स्वास्थ्य विभाग अंतर्गत जिला अस्पताल और प्रखंड स्तरीय अस्पतालों में चिकित्सकों के विजिट का रोस्टर तैयार कर उसका अनुपालन कराये जाने का निर्देश दिया गया. साथ ही, सभी टीकाकरण का प्रशिक्षण दिये जाने का भी निर्देश दिया गया. यहां पर भूमि संरक्षण अंतर्गत पर्कोलेशन टैंक की योजना की समीक्षा की गई.इसी तरह पशुपालन विभाग अंतर्गत बीते वित्तीय वर्ष में वितरण किये बकरी, सूकर, मुर्गी, बत्तख, मत्स्य विभाग अंतर्गत अनुसूचित जनजाति लाभुकों के बीच बीज वितरण, मत्स्यपालकों द्वारा किये जाने वाले उत्पादन की समीक्षा की गई. मत्स्यपालकों को मत्स्य उत्पादन के नवीनतम तरीके से अवगत कराने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाये जाने का निर्देश दिया गया.

गव्य विकास विभाग के कार्यों की हुई समीक्षा

वहीं गव्य विकास विभाग द्वारा वर्ष 2023-24 में वितरण किये गये दो गाय, पांच गाय व दस गाय योजना की समीक्षा की गई. जिस में चारागाह है वैसे क्षेत्र के किसानों को गाय पालन की योजना लिये जाने हेतु प्रोत्साहित किये जाने का निर्देश दिया गया. साथ ही वन विभाग अंतर्गत कुल बांटे गये व्यक्तिगत और सामुदायिक पट्टों की जानकारी वन प्रमण्डल पदाधिकारी लोहरदगा द्वारा दी गई. बैठक में उपायुक्त डॉ वाघमारे प्रसाद कृष्ण, पुलिस अधीक्षक हारिस बिन जमां, वन प्रमण्डल पदाधिकारी अरविंद कुमार, उप विकास आयुक्त दिलीप प्रताप सिंह शेखावत, अपर समाहर्ता जितेंद्र मुण्डा, अनुमण्डल पदाधिकारी अमित कुमार, आइटीडीए परियोजना निर्देशक सुषमा नीलम सोरेंग अन्य सभी जिला स्तरीय पदाधिकारी, सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, सभी अंचल अधिकारी व अन्य उपस्थित थे.

इसे भी पढ़ें – खत्म हुआ इंतजार, मॉनसून पहुंचा झारखंड, जून में 65 फीसदी कम हुई बारिश

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow