संसद का बजट सत्र आज से, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आर्थिक सर्वेक्षण पेश करेंगी

 New Delhi :  आज सोमवार से संसद का बजट सत्र शुरू हो रहा है. यह लगभग तय है कि विपक्ष नीट पेपर लीक, रेलवे सुरक्षा, कांवड़ यात्रा को लेकर यूपी सरकार के फैसले सहित कई महत्वपूर्ण मुद्दे पर सरकार को घेरेगा. संसद में कल मंगलवार को बजट पेश किया जायेगा. इससे पहले आज 22 जुलाई […] The post संसद का बजट सत्र आज से, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आर्थिक सर्वेक्षण पेश करेंगी appeared first on lagatar.in.

Jul 22, 2024 - 17:30
 0  3
संसद का बजट सत्र आज से, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आर्थिक सर्वेक्षण पेश करेंगी
 New Delhi :  आज सोमवार से संसद का बजट सत्र शुरू हो रहा है. यह लगभग तय है कि विपक्ष नीट पेपर लीक, रेलवे सुरक्षा, कांवड़ यात्रा को लेकर यूपी सरकार के फैसले सहित कई महत्वपूर्ण मुद्दे पर सरकार को घेरेगा. संसद में कल मंगलवार को बजट पेश किया जायेगा. इससे पहले आज 22 जुलाई को  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आर्थिक सर्वेक्षण पेश करेंगी.                                                                  नेशनल खबरों के लिए यहां क्लिक करें   
संसद की बिजनेस लिस्ट के  अनुसार  लोकसभा में प्रश्नकाल के तुरंत बाद करीब एक बजे और राज्यसभा में दो बजे वित्त मंत्री आर्थिक सर्वे पेश करेंगी. दोपहर दो बजे आर्थिक सर्वे को औपचारिक तौर पर सार्वजनिक किया जायेगा. इसके बाद 2.30 बजे मुख्य आर्थिक सलाहकार की प्रेस कांफ्रेंस होगी.

संसद का सत्र  19 बैठकों के साथ 12 अगस्त तक चलेगा

संसद का सत्र कुल 19 बैठकों के साथ 12 अगस्त तक चलेगा. सरकार की ओर से 6 विधेयक पेश किये जाने की बात कही जा रही है. सत्र के दौरान सूचीबद्ध विधेयकों में फाइनेंस बिल, डिजास्टर मैनेजमेंट, बॉयलर्स बिल, भारतीय वायुयान विधेयक, कॉफी प्रमोशन एंड डेवलपमेंट बिल और रबर प्रमोशन एंड डेवलपमेंट बिल शामिल हैं. सत्र में डिमांड फॉर ग्रांट्स पर चर्चा और मतदान होगा. इस क्रम में एप्रोप्रिएशन बिल किया जाना है. जम्मू कश्मीर के बजट पर भी चर्चा कर बजट पास किया जायेगा.

मणिकम टैगोर ने स्थगन नोटिस दिया

कांग्रेस सांसद मणिकम टैगोर ने NEET और NTA पर चर्चा की मांग करते हुए स्थगन नोटिस दिया है.  जिसमें NEET-UG और UGC NET सहित परीक्षाओं के संचालन में पेपर लीक के अभूतपूर्व मामलों और राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) की विफलता पर चर्चा करने की मांग की गयी है.  कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव दिया है, जिसमें सीमा की स्थिति और चीन के साथ भारी व्यापार घाटे पर चर्चा करने की मांग की गयी है,

विपक्ष सार्वनिक क्षेत्र के बैंकों में हिस्सेदारी 51 प्रतिशत से कम करने  का विरोध करेगा

इस क्रम में कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा है कि विपक्ष सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में हिस्सेदारी 51 प्रतिशत से कम करने के किसी भी सरकारी कदम का विरोध करेगा. कहा गया है कि  सरकार बजट सत्र में बैंकिंग विनियमन अधिनियम 1949 और अन्य कानूनों जैसे बैंकिंग कंपनी (उपक्रमों का अधिग्रहण और हस्तांतरण) अधिनियम 1970 और बैंकिंग कंपनी (उपक्रमों का अधिग्रहण और हस्तांतरण) अधिनियम 1980 में संशोधन ला सकती है. इस वजह से पीएसबी में सरकार की हिस्सेदारी 51 फीसदी से नीचे जा सकती है.

इतिहास रचेंगी निर्मला सीतारमण

मंगलवार को लगातार सातवीं बार आम बजट पेशकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इतिहास रचेंगी. वह लगातार छह बजट पेश करने के मोरारजी देसाई के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ देंगी. देसाई 1959 से 1964 तक वित्त मंत्री थे और लगातार छह बजट पेश किया था. इनमें से पांच पूर्ण और एक अंतरिम बजट शामिल था. बता दे कि पिछले कुछ बजट की तरह ही 2024 का बजट भी पेपरलेस होगा.

The post संसद का बजट सत्र आज से, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आर्थिक सर्वेक्षण पेश करेंगी appeared first on lagatar.in.

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow