इजराइल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने कहा, हम ईरान के साथ कई मोर्चों पर युद्ध लड़ रहे हैं

 Tel Aviv : इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने रविवार को कहा कि उनका देश ईरान और उसके समर्थन वाले उग्रवादी समूहों के साथ कई मोर्चों पर युद्ध लड़ रहा है. गाजा पट्टी में लगभग 10 महीने से जारी युद्ध और पिछले हफ्ते लेबनान में शीर्ष हिजबुल्लाह कमांडर फौद शुकूर तथा ईरान में हमास के […] The post इजराइल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने कहा, हम ईरान के साथ कई मोर्चों पर युद्ध लड़ रहे हैं appeared first on lagatar.in.

Aug 5, 2024 - 17:30
 0  3
इजराइल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने कहा,  हम ईरान के साथ कई मोर्चों पर युद्ध लड़ रहे हैं

 Tel Aviv : इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने रविवार को कहा कि उनका देश ईरान और उसके समर्थन वाले उग्रवादी समूहों के साथ कई मोर्चों पर युद्ध लड़ रहा है. गाजा पट्टी में लगभग 10 महीने से जारी युद्ध और पिछले हफ्ते लेबनान में शीर्ष हिजबुल्लाह कमांडर फौद शुकूर तथा ईरान में हमास के राजनीतिक प्रमुख इस्माइल हनिया के मारे जाने के बाद क्षेत्र में व्याप्त तनाव के पूर्ण लड़ाई में तब्दील होने की आशंका बढ़ गयी है.

ईरान  ने हनिया व शुकूर की मौत के लिए इजराइल से बदला लेने की धमकी दी है

ईरान और उसके समर्थन वाले चरमपंथी समूहों ने हनिया व शुकूर की मौत के लिए इजराइल को जिम्मेदार ठहराते हुए बदला लेने की धमकी दी है. वहीं, अमेरिका और उसके सहयोगियों ने इजराइल को ईरान और उसके समर्थन वाले चरमपंथी समूहों के संभावित हमलों से बचाने तथा क्षेत्र में हिंसक संघर्ष के खतरे को कम करने के लिए पश्चिम एशिया में सैन्य उपस्थिति बढ़ाने का फैसला लिया है. नेतन्याहू ने रविवार को कैबिनेट बैठक में कहा कि इजराइल किसी भी परिस्थिति का सामना करने के लिए तैयार है. जॉर्डन के विदेश मंत्री आयमान सफादी पश्चिम एशिया में युद्ध के खतरे को कम करने के कूटनीतिक प्रयासों के तहत ईरान की यात्रा पर हैं. वह पिछले 20 से अधिक वर्षों में ईरान की आधिकारिक यात्रा करने वाले जॉर्डन के पहले वरिष्ठ अधिकारी हैं.

इजराइल ने बम रोधी शिविर बनाने शुरू कर दिये 

उन्होंने कहा, हम चाहते हैं कि तनाव खत्म हो. वहीं, व्हाइट हाउस के उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन फाइनर ने एबीसी न्यूज’ से कहा, हम यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं कि हालात और न बिगड़ें उनका यह बयान अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के मुख्यालय पेंटागन’ द्वारा पश्चिम एशिया में लड़ाकू विमानों का दस्ता और विमान वाहक पोत तैनात करने का फैसला किये जाने के बीच आया है. इजराइल ने बम रोधी शिविर बनाने शुरू कर दिये हैं. उसने अप्रैल में एक हवाई हमले में ईरान के दो शीर्ष सैन्य अधिकारियों की मौत के बाद तेहरान द्वारा की गयी अप्रत्याशित सैन्य कार्रवाई के मद्देनजर यह कदम उठाया है.

गाजा पट्टी में दो स्कूलों पर इजराइल के हवाई हमले में  25 लोग मारे गये

इजराइल की बचाव एजेंसी मेगन डेविड एडम  ने बताया कि रविवार को तेल अवीव के पास एक व्यक्ति ने चाकू से वार कर दो बुजुर्गों की हत्या कर दी. इजराइली पुलिस ने कहा कि यह हमला एक फलस्तीनी उग्रवादी ने किया, जिसे बाद में मार गिराया गया. वहीं, गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने गाजा पट्टी में दो स्कूल पर इजराइल के हवाई हमले में कम से कम 25 लोगों के मारे जाने और 19 अन्य के घायल होने की जानकारी दी. हालांकि, इजराइली सेना ने कहा कि उसने हमास के प्रमुख केंद्रों को निशाना बनाया. इजराइल फलस्तीनी उग्रवादियों पर रिहायशी इलाकों में शरण लेने का आरोप लगाता रहा है.

The post इजराइल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने कहा, हम ईरान के साथ कई मोर्चों पर युद्ध लड़ रहे हैं appeared first on lagatar.in.

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow