झारखंड में रुला रही गर्मी, 17 जिलों में पारा 40 डिग्री पार

Ranchi : गर्मी के सितम से पूरा झारखंड हलकान हो गया है. अगले दो दिनों तक गर्मी से राहत की कोई संभावना नहीं है. मौसम केंद्र रांची के अनुसार, एक जून तक गढ़वा पलामू चतरा में हीट वेब चलने की संभावना है. राज्य के 17 जिलों में एक बार फिर तापमान 40 के पार पहुंच […]

May 29, 2024 - 17:30
 0  4
झारखंड में रुला रही गर्मी, 17 जिलों में पारा 40 डिग्री पार
झारखंड में रुला रही गर्मी, 17 जिलों में पारा 40 डिग्री पार

Ranchi : गर्मी के सितम से पूरा झारखंड हलकान हो गया है. अगले दो दिनों तक गर्मी से राहत की कोई संभावना नहीं है. मौसम केंद्र रांची के अनुसार, एक जून तक गढ़वा पलामू चतरा में हीट वेब चलने की संभावना है. राज्य के 17 जिलों में एक बार फिर तापमान 40 के पार पहुंच चुका है. मौसम केंद्र के अनुसार, अगले 48 घंटे तक ऐसे ही मौसम के बने रहने के आसार हैं. रांची के तापमान में भी करीब 4 डिग्री की बढ़ोतरी हुई और अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. मई माह में यह दूसरा मौका है कि राजधानी का तापमान 40 के पार पहुंचा है. तपती गर्मी को लेकर मौसम विज्ञान केंद्र रांची ने यलो अलर्ट भी जारी किया है. वहीं गर्मी से गढ़वा में सैकड़ों चमगादड़ों की मौत हो गई है.

इसे भी पढ़ें –अबुआ आवास आवंटन गड़बड़ी पर बोले अधिकारी: दोषी कर्मी व झूठे लाभुकों पर होगी कार्रवाई

डालटनगंज का तापमान रिकॉर्ड 47.5 डिग्री सेल्सियस

राज्य में सर्वाधिक 47.5 डिग्री सेल्सियस डाल्टनगंज का रिकॉर्ड किया गया है, जो कि 6 मई 1978 के 47.8 डिग्री सेल्सियस से 0.3 डिग्री ही कम है. जमशेदपुर का अधिकतम तापमान 37.6 डिग्री रहा. वहीं गढ़वा का अधिकतम तापमान 47.2, लातेहार का 42.7, लोहरदगा का 43.7, चतरा का 43.7, रामगढ़ का 43, गुमला का 43.3, बोकारो 40.5, देवघर का 40.8, गिरिडीह 40.4, हजारीबाग का 43.9 , सरायकेला 42.2, गोड्डा 37.2 और चाईबासा का 43.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

बारिश की भी संभावना

मौसम केंद्र के अनुसार 30 मई, 31 मई और 1 जून को राज्य के उत्तर-पूर्वी हिस्से यानी देवघर, दुमका, गोड्डा, पाकुड़, जामताड़ा, गिरिडीह, धनबाद और साहिबगंज में कहीं-कहीं हल्की वर्षा होने की संभावना है, जबकि राज्य के निकटवर्ती मध्य भाग यानी रांची, रामगढ़, खूंटी, हजारीबाग, बोकारो, गुमला के अलावे उत्तर पश्चिमी हिस्से यानी पलामू, गढ़वा, चतरा, कोडरमा, लातेहार और लोहरदगा के साथ साथ दक्षिणी हिस्से यानी पूर्वी और पश्चिमी सिंहभूम, सिमडेगा और सरायकेला खरसावां में हीट-वेव का असर देखने को मिलेगा.

गर्मी के कारण चामगादड़ों के मौत की आशंका

गढ़वा में सैकड़ों चामगादड़ों की मौत की आशंका गर्मी के कारण जताई जा रही है. फिलहाल इसकी जांच की जा रही है. गढ़वा के कांडी प्रखंड के सुरीपुर और कासंप गांव के इलाके में मंगलवार रात और बुधवार सुबह सैकड़ों चमगादड़ों की मौत हो गई. चमगादड़ों की मौत के बाद ग्रामीण दहशत में हैं. बताया जा रहा है कि चमगादड़ों की मौत गर्मी की वजह से हुई है. पलामू प्रमंडल में रिकॉर्ड तापमान के आंकड़े दर्ज किए गए.
इसे भी पढ़ें –मणिशंकर अय्यर की चीनियों के कथित हमले वाली टिप्पणी कांग्रेस की मानसिकता दर्शाती है : भाजपा

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow