राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने दिल्ली में वोट डाला

 New Delhi :  देश की प्रथम नागरिक राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नयी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र में शनिवार को मतदान किया. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि राष्ट्रपति मुर्मू सुबह करीब नौ बजे राष्ट्रपति संपदा के तहत डॉ राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय विद्यालय स्थित मतदान केंद्र पर पहुंचीं. मतदान करने के बाद राष्ट्रपति ने मतदान […]

May 25, 2024 - 17:30
 0  6
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, विदेश मंत्री  एस जयशंकर ने दिल्ली में वोट डाला
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने दिल्ली में वोट डाला

 New Delhi :  देश की प्रथम नागरिक राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नयी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र में शनिवार को मतदान किया. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि राष्ट्रपति मुर्मू सुबह करीब नौ बजे राष्ट्रपति संपदा के तहत डॉ राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय विद्यालय स्थित मतदान केंद्र पर पहुंचीं. मतदान करने के बाद राष्ट्रपति ने मतदान केंद्र के बाहर मीडियाकर्मियों के समक्ष स्याही लगी अपनी उंगली दिखाते हुए फोटो खिंचाया. मतदान केंद्र को गुलाबी और सफेद रंगों से सजाया गया था. नेशनल खबरों के लिए यहां क्लिक करें

पुराने मतदाता पहचान पत्र पर राष्ट्रपति का ओडिशा का पता दर्ज था

ओडिशा की रहने वालीं मुर्मू ने 25 जुलाई, 2022 को भारत की 15वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली. उन्हें पिछले साल 28 नवंबर को अद्यतन पते के साथ अपना नया मतदाता पहचान पत्र प्राप्त हुआ. उनके पुराने मतदाता पहचान पत्र पर उनका ओडिशा का पता दर्ज था.  उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और उनकी पत्नी सुदेश ने  भी लोकसभा चुनाव के लिए मतदान किया. धनखड़ अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए दिल्ली के नॉर्थ एवेन्यू में सीपीडब्ल्यूडी सेवा केंद्र स्थित मतदान केंद्र पहुंचे. वह और उनकी पत्नी कतार में खड़े रहे.

धनखड़ ने मतदान के बाद सोशल मीडिया मंच एक्स’पर एक पोस्ट में कहा,  लोकसभा चुनाव 2024 के लिए मतदान कर गर्व महसूस कर रहा हूं. सभी लोगों से मतदान के अधिकार का प्रयोग करने और अपने संवैधानिक कर्तव्य का निर्वहन करने का अनुरोध करता हूं.

विदेश मंत्री अपने मतदान केंद्र के पहले पुरुष मतदाता बने

दिल्ली में मतदान करने के बाद विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा,  हम चाहते हैं कि लोग बाहर निकलें और अपना वोट डालें, यह देश के लिए एक निर्णायक पल है. मुझे विश्वास है कि भाजपा सत्ता में वापसी करेगी. विदेश मंत्री अपने मतदान केंद्र के पहले पुरुष मतदाता बने, इस दौरान उनको प्रमाण पत्र भी दिया गया. एस जयशंकर ने अपना वोटिंग प्रमाणपत्र दिखाते हुए कहा, मैं इस बूथ पर पहला पुरुष वोटर था.

  लोग तानाशाही के खिलाफ मतदान कर रहे : केजरीवाल  

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने  अपनी पत्नी सुनीता केजरीवाल और परिवार के अन्य सदस्यों के साथ चांदनी चौक लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत सिविल लाइंस इलाके के एक मतदान केंद्र पर अपने मताधिकार का प्रयोग किया.  मतदान करने के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए केजरीवाल ने कहा कि लोग ‘तानाशाही, महंगाई और बेरोजगारी के खिलाफ बड़ी संख्या में मतदान कर रहे हैं. उन्होंने मतदाताओं से अपील की कि वे भीषण गर्मी के बावजूद इन मुद्दों के खिलाफ वोट करने के लिए मतदान केंद्रों पर पहुंचें.  केजरीवाल दिल्ली शराब नीति मामले में एक जून तक अंतरिम जमानत पर हैं.

दिल्ली की सात लोकसभा सीट (चांदनी चौक, उत्तर पूर्वी दिल्ली, पूर्वी दिल्ली, नयी दिल्ली, उत्तर पश्चिमी दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली और दक्षिणी दिल्ली के लिए मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ.

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow