लोस चुनाव अंतिम चरण : बिहार समेत 7 राज्यों व UT की 57 सीटों पर दोपहर 1 बजे तक 40.09% मतदान

बिहार समेत 7 राज्यों व UT की 57 सीटों पर वोटिंग जारी, सीएम योगी ने किया मतदान NewDelhi :   लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में सात राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश की 57 लोकसभा सीटों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह सात बजे से मतदान जारी है, जो शाम 5 बजे तक […]

Jun 1, 2024 - 17:30
 0  8
लोस चुनाव अंतिम चरण : बिहार समेत 7 राज्यों व UT की 57 सीटों पर दोपहर 1 बजे तक 40.09% मतदान

बिहार समेत 7 राज्यों व UT की 57 सीटों पर वोटिंग जारी, सीएम योगी ने किया मतदान

NewDelhi :   लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में सात राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश की 57 लोकसभा सीटों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह सात बजे से मतदान जारी है, जो शाम 5 बजे तक चलेगा. 57 सीट लोकसभा सीटों में केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ की एक, पंजाब की सभी 13, हिमाचल प्रदेश की चार, उत्तर प्रदेश की 13, पश्चिम बंगाल की नौ, बिहार की आठ, ओडिशा की छह और झारखंड की तीन सीट शामिल है. ओडिशा की शेष 42 विधानसभा सीट और हिमाचल प्रदेश की छह विधानसभा सीट के लिए भी आज उपचुनाव हो रहे हैं.

दोपहर 1 बजे तक 40.09% मतदान

लोकसभा चुनाव 2024 के सातवें चरण में सात राज्यों और केंद्र शासित की 57 सीटों पर दोपहर 1 बजे तक 40.09% मतदान हुआ है. बिहार में 35.65%, हिमाचल प्रदेश में 48.63%, झारखंड में 46.80%, ओडिशा में 37.64%, पंजाब में 37.80%, उत्तर प्रदेश में 39.31%, पश्चिम बंगाल में 45.07% और चंडीगढ़ में 40.14% वोटिंग हुई है.

 सुबह 11बजे तक 26.30% वोटिंग

इससे पहले सुबह 11 बजे तक 26.30% प्रतिशत मतदान हुआ था. बिहार में 24.25%, हिमाचल प्रदेश में 31.92%, झारखंड में 29.55%, ओडिशा में 22.64%, पंजाब में 23.91%, उत्तर प्रदेश में 28.02%, पश्चिम बंगाल में 28.10% और चंडीगढ़ में 25.03% वोटिंग हुई थी.

 सुबह 9 बजे तक 11.31% मतदान

वहीं सुबह 9 बजे तक 57 लोकसभा सीटों पर 11.31 फीसदी मतदान दर्ज किया गया था. बिहार में 10.58%, चंडीगढ़ में 11.64%, हिमाचल प्रदेश में 14.35%, झारखंड में 12.15 %, ओडिशा में 7.69%, पंजाब में 9.64%, उत्तर प्रदेश में 12.94% और पश्चिम बंगाल में 12.63% वोटिंग हुई थी.

आइये, मिलकर अपने लोकतंत्र को और अधिक जीवंत बनायें : पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मतदाताओं से भारी संख्या में मतदान कर एक नया रिकॉर्ड बनाने की अपील की है. पीएम ने ‘एक्स’ पर लिखा कि लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में आज वोटिंग होने जा रही है. इस चरण के सभी मतदाताओं से मेरा निवेदन है कि लोकतंत्र के इस महापर्व में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें. मुझे विश्वास है कि हमारे युवा और महिला मतदाता वोट डालने के लिए रिकॉर्ड संख्या में आगे आयेंगे. आइये, मिलकर अपने लोकतंत्र को और अधिक जीवंत बनायें.

संविधान और लोकतंत्र के लिए मतदान करें लोग: खरगे 

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने भी लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण की वोटिंग के लिए मतदाताओं से संविधान और लोकतंत्र को बचाने के लिए अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने की अपील की है. खरगे ने ‘एक्स’ पर लिखा, “प्रिय देशवासियों, आज संविधान और लोकतंत्र को बचाने के लिए आखिरी चरण का मतदान है. ‘इंडिया’ गठबंधन सीना ताने तानाशाही शक्तियों का मुकाबला कर रहा है. लड़ाई अब अंतिम दौर में है. जनता हर दौर में हमारे साथ मजबूती से खड़ी रही. छह चरणों के बाद लोग हमें जीतता हुआ देखना चाहते हैं. वे कांग्रेस पार्टी की गारंटी को पूरा होते देखना चाहते हैं. खरगे ने कहा कि देश ने कांग्रेस के पांच ‘न्याय ‘को समर्थन दिया है. उन्होंने कहा कि लोकतंत्र का यह पर्व तभी कामयाब माना जायेगा जब लोकतांत्रिक शक्तियां तानाशाही शक्तियों को परास्त कर देंगी.

वीएम का बटन दबाने से पहले संविधान की प्रस्तावना के बारे में सोचियेगा

मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि आज जब आठ राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों की 57 सीट पर आप ईवीएम का बटन दबायेंगे, तो अपने सामने संविधान की प्रस्तावना “हम भारत के लोग…” के बारे में सोचिएगा, हमारे किसानों, नौजवानों, श्रमिकों, महिलाओं, दलितों, आदिवासियों एवं पिछड़े वर्गों के भविष्य के बारे में सोचियेगा. खरगे ने कहा, “क्या आप फिर पांच साल उन्हें अन्याय, अत्याचार और असमानता के दल-दल में ढकेलेंगे या उनके लिए एक उज्ज्वल, बेहतर व न्याय संगत भविष्य का निर्माण करेंगे?” खरगे ने जनता से कहा कि फैसला आपको करना है. ध्यान रहे, अगर संविधान है तो हमारे मूलभूत मौलिक अधिकार बने रहेंगे.  उन्होंने युवाओं से कहा कि जो लोग पहली बार वोट डालने वाले हैं, उनके कंधे पर बड़ी जिम्मेदारी है. उनका मैं स्वागत करता हूं. मेरा सबसे निवेदन है कि अधिक से अधिक संख्या में वोट दें. बदलाव को वोट देकर, होगी सुखद शुरुआत, क्योंकि हाथ बदलेगा हालात.

मोदी सरकार फिर सत्ता में आयेगी: सीएम योगी 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में वोट डाला. वोट डालने के बाद उन्होंने कहा कि ये लोकतंत्र का महापर्व है. आज आठ प्रदेशों की 57 सीटों पर वोटिंग हो रही है, जिनमें उत्तर प्रदेश की 13 सीटों भी शामिल है. कहा कि मैं वोट डालने आये सभी लोगों का आभार जताता हूं. हमें देशभर से समर्थन मिल रहा है. पिछले ढाई महीने से जो देश के अंदर आमजन की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए विभिन्न दलों ने अपने-अपने मुद्दे रखे, अपनी सरकार के कामकाज को रखा. इसे लेकर मतदाताओं ने जो उत्साह दिखाया है, मैं उनका आभार जताता हूं. मोदी सरकार एक बार फिर सरकार बनायेगी.

4 जून का सूरज देश में एक नया सवेरा लेकर आने जा रहा : राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी मतदाताओं से वोट की अपील की. उन्होंने एक्स पर लिखा कि प्यारे देशवासियों! आज सातवें और अंतिम चरण का मतदान है और अब तक के रुझानों से स्पष्ट है कि देश में INDIA की सरकार बनने जा रही है. मुझे गर्व है कि झुलसा देने वाली गर्मी में भी आप सभी लोकतंत्र और संविधान की रक्षा के लिए वोट देने निकले हैं. आज भी बड़ी संख्या में बाहर निकल कर अहंकार और अत्याचार का प्रतीक बन चुकी इस सरकार पर अपने वोट से ‘अंतिम प्रहार’ जरूर कीजिये. 4 जून का सूरज देश में एक नया सवेरा लेकर आने जा रहा है.

पश्चिम बंगाल में भीड़ ने ईवीएम और वीवीपैट को पानी में फेंका 

पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना के कुलताई में बूथ संख्या 40 और 41 पर भीड़ ने कथित तौर पर ईवीएम और वीवीपैट मशीन को पानी में फेंक दिया. जानकारी के मुताबिक, मतदाताओं को कथित तौर पर टीएमसी समर्थकों ने धमकी दी. जिसके बाद भीड़ उत्तेजित हो गयी और ईवीएम को तालाब में फेंक दिया.

जेपी नड्डा ने पत्नी संग डाले वोट, मिथुन ने भी किया मतदान

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पत्नी मल्लिका नड्डा के साथ हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर में मतदान किया. उन्होंने कहा कि सभी मतदाता भारी संख्या में अपने मतदान का उपयोग कर प्रजातंत्र को मजबूत बनायें और भारत को ‘समर्थ भारत, सक्षम भारत, आत्मनिर्भर भारत और विकसित भारत’ इस संकल्प को पूरा करने में योगदान दें. भाजपा नेता मिथुन चक्रवर्ती ने भी बेलगछिया में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला. कहा कि मैं भाजपा का कैडर हूं, मैंने अपना कर्तव्य निभाया है.

आपका एक-एक वोट देश की दिशा और दशा तय करेगा : राघव चड्ढा

आम आदमी पार्टी सांसद राघव चड्ढा ने भी मोहाली में मतदान किया. वोट डालने के बाद उन्होंने मतदाताओं से बड़ी संख्या में घरों से बाहर निकलकर वोट डालने की अपील की. कहा कि आज दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र यानी भारत का महापर्व है. आज लोकसभा चुनाव 2024 का आखिरी वोटिंग फेज है. आज आपका एक-एक वोट इस देश की दिशा और दशा तय करेगा.

रवि किशन ने पत्नी संग किया मतदान

गोरखपुर से बीजेपी उम्मीदवार रवि किशन ने पत्नी प्रीति संग वोट डाला. उन्होंने वोट डालने के बाद कहा कि मैंने विकसित भारत, राम राज्य और भारत को विश्वगुरु बनाने में योगदान देने के लिए वोट किया है. वहीं केंद्रीय मंत्री और हमीरपुर लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार अनुराग ठाकुर ने हमीरपुर के एक मतदान केंद्र पर मतदान किया.

लालू ने परिवार संग डाले वोट, रविशंकर प्रसाद ने भी किया मतदान 

राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव, राबड़ी देवी और उनकी बेटी और सारण लोकसभा सीट से पार्टी उम्मीदवार रोहिणी आचार्य ने पटना के एक मतदान केंद्र पर मतदान किया. वहीं पटना साहिब लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार रविशंकर प्रसाद ने भी वोट डाला.

400 पार में हिमाचल की भी 4 सीटें रहेंगी : कंगना रनौत 

हिमाचल प्रदेश के मंडी से बीजेपी उम्मीदवार कंगना रनौत और उनके पिता अमरदीप रनौत ने मतदान किया. कंगना रनौत ने कहा कि मेरी सभी से अपील है कि लोकतंत्र के महापर्व में वे बढ़ चढ़कर हिस्सा लें. मोदी जी की लहर पूरे हिमाचल प्रदेश में है. पीएम मोदी ने इस बार करीब 200 रैलियां की हैं. उनका लोहा पूरा देश और प्रदेश मानता है. मुझे अवश्य यहां से आशीर्वाद मिलेगा. 400 पार में हिमाचल की भी 4 सीटें रहेंगी.

वाराणसी से लगातार तीसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं पीएम मोदी

सातवें और अंतिम चरण में वाराणसी संसदीय क्षेत्र में भी मतदान हो रहा है. इस सीट से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं. पीएम मोदी का मुकाबला यूपी कांग्रेस के अध्यक्ष अजय राय से है. अजय राय 2014 और 2019 में भी पीएम मोदी के खिलाफ वाराणसी से चुनाव लड़ चुके हैं. हालांकि दोनों ही बार अजय राय चुनाव हार गये. अजय राय के अलावा बीएसपी से अतहर जमाल लारी, युग तुलसी पार्टी से कोलिसेट्टी शिव कुमार, अपना दल (कमेरावादी) से गगन प्रकाश यादव, दिनेश कुमार यादव और संजय कुमार तिवारी पीएम मोदी के खिलाफ मैदान में खड़े हैं.

10.06 करोड़ वोटर्स करेंगे 904 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला

अंतिम चरण में 57 लोकसभा सीटों पर कुल 904 प्रत्याशी मैदान में हैं. इनमें केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी, लालू प्रसाद की बेटी मीसा भारती और अभिनेत्री कंगना रनौत भी शामिल हैं. इन प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 10.06 करोड़ वोटर्स हैं. इनमें 5.24 करोड़ पुरुष, 4.82 करोड़ महिला और 3,574 ट्रांसजेंडर हैं.

बिहार की आठ लोकसभा सीटों पर भी हो रहा मतदान

बिहार की आठ लोकसभा सीटों (नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकाट और जहानाबाद) में सुबह सात बजे से मतदान जारी है. सातवें चरण में कुल 134 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. इसमें 122 पुरुष और 12 महिलाएं शामिल हैं. 134 में से 43 निर्दलीय, 23 राष्ट्रीय व राज्यस्तरीय दलों के और 68 निबंधित दलों के प्रत्याशी भाग्य आजमा रहे हैं. नालंदा में सबसे अधिक 29 और सासाराम में सबसे कम 10 प्रत्याशी मैदान में हैं. आखिरी चरण में भाजपा के केंद्रीय मंत्री आरके सिंह, पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, सांसद रामकृपाल यादव, पूर्व मंत्री के बेटे शिवेश कुमार, पूर्व विधायक मिथिलेश तिवारी, पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा, सांसद मीसा भारती, पूर्व मंत्री सुधाकर सिंह, सुरेंद्र यादव, ददन पहलवान, पूर्व सांसद अरुण कुमार, सांसद चंदेश्वर प्रसाद, पूर्व लोस अध्यक्ष मीरा कुमार के पुत्र अंशुल अभिजीत की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है.

आरके सिंह, मीसा भारती सहित प्रत्याशी की प्रतिष्ठा दांव पर

बिहार की आठ लोकसभा सीटों में से तीन सीटों (काराकाट, बक्सर और जहानाबाद) में त्रिकोणीय मुकाबला है. वहीं बाकी पांच सीटों पर एनडीए और इंडिया गठबंधन के उम्मीदवारों के बीच सीधी टक्कर है. काराकाट सीट से एनडीए से राष्ट्रीय लोक मोर्चा उपेंद्र कुशवाहा और महागठबंधन से सीपीआई माले के राजाराम सिंह कुशवाहा मैदान में हैं. वहीं इसी सीट से बीजेपी के बागी भोजपुरी स्टार पवन सिंह निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं. जिसकी वजह से मुकाबला त्रिकोणीय हो गया है. बक्सर में बीजेपी के मिथिलेश तिवारी और आरजेडी के सुधाकर सिंह अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. वहीं पूर्व आईपीएस आनंद मिश्रा के आने से यहां भी मुकाबला त्रिकोणीय हो गया है. जहानाबाद की बात करें को आरजेडी से पूर्व मंत्री सुरेंद्र यादव, जेडीयू के चंद्रेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी और बसपा के टिकट पर पूर्व सांसद अरुण कुमार ने चुनावी समर को दिलचस्प बन दिया है.

किस चरण में कितनी वोटिंग 

बता दें कि लोकसभा चुनाव 19 से अप्रैल से शुरू हुआ था, जो आज शनिवार को हो रहे मतदान के साथ समाप्त हो जायेगी. अब तक 28 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 486 लोकसभा सीटों के लिए मतदान हो चुका है. लोकसभा चुनाव के तहत अब तक छह चरणों में मतदान हो चुका है. वहीं आज सातवें और अंतिम चरण के लिए वोटिंग हो रही है.

  • – पहला चरण (19 अप्रैल): 66.14%
  • – दूसरा चरण (26 अप्रैल): 66.71%
  • – तीसरा चरण (7 मई): 65.68%
  • – चौथा चरण (13 मई): 69.16%
  • – पांचवां चरण (20 मई): 62.2%
  • – छठा चरण (25 मई): 63.36%

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow