विस चुनाव : J&K की 40 सीटों पर अंतिम चरण की वोटिंग जारी, मतदाताओं में उत्साह

JammuKashmir :  जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनावों के तीसरे और अंतिम चरण के लिए वोटिंग सुबह सात बजे जारी है, जो शाम छह बजे समाप्त होगी. अंतिम चरण मे जम्मू संभाग के जम्मू, सांबा, कठुआ व उधमपुर, घाटी के बारामुला व बांदीपोरा और कुपवाड़ा जिलों की 40 विधानसभा सीटों पर मतदान हो रहा है. 415 उम्मीदवारों […] The post विस चुनाव : J&K की 40 सीटों पर अंतिम चरण की वोटिंग जारी, मतदाताओं में उत्साह appeared first on lagatar.in.

Oct 1, 2024 - 17:30
 0  1
विस चुनाव : J&K की 40 सीटों पर अंतिम चरण की वोटिंग जारी, मतदाताओं में उत्साह

JammuKashmir :  जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनावों के तीसरे और अंतिम चरण के लिए वोटिंग सुबह सात बजे जारी है, जो शाम छह बजे समाप्त होगी. अंतिम चरण मे जम्मू संभाग के जम्मू, सांबा, कठुआ व उधमपुर, घाटी के बारामुला व बांदीपोरा और कुपवाड़ा जिलों की 40 विधानसभा सीटों पर मतदान हो रहा है. 415 उम्मीदवारों के राजनीतिक भाग्य का फैसला 39.18 लाख मतदाता करेंगे. चुनाव आयोग ने तीसरे चरण के मतदान के लिए 5,030 मतदान केंद्र बनाये हैं. कश्मीरी प्रवासी (माइग्रेंट) मतदाताओं के लिए विशेष मतदान केंद्र बनाये गये हैं. इनमें से 11 जम्मू में, चार दिल्ली में और एक उधमपुर जिले में हैं. बीमार और दिव्यांग मतदाताओं के लिए विशेष व्यवस्था की गयी है. सभी मतदान केंद्रों के बाहर मतदाताओं की लंबी कतारें देखने को मिल रही है. घाटी के पट्टन, संग्रामा, क्रेरी, तंगमर्ग, कुंजर, उरी शहर और अन्य स्थानों में मतदान केंद्रों पर पुरुषों की कतारें लगनी शुरू हो गयी है. जबकि जम्मू संभाग के कठुआ, सांबा, उधमपुर, आरएस पुरा और अन्य मतदान केंद्रों पर पारंपरिक डोगरी पोशाक पहने मतदाता काफी उत्साहित नजर आ रहे हैं.

सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

सभी मतदान केंद्रों पर भारी संख्या में स्थानीय पुलिस और सीआरपीएफ के जवान तैनात हैं. ताकि मतदान ठीक से संपन्न हो सके. मतदान केंद्रों के आसपास सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद है. मतदान कर्मचारियों और आम लोगों के लिए सड़कों और राजमार्गों पर आने-जाने की सुरक्षा का काम सोमवार को किया गया था. सेक्टर अधिकारियों, मतदान पर्यवेक्षकों, उम्मीदवारों और मतदान प्रक्रिया से जुड़े अन्य अधिकारियों के लिए सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए मंगलवार को सुबह होते ही सुरक्षा बलों की तैनाती कर दी गयी.

पीएम ने फर्स्ट टाइम वोटर्स का किया उत्साहवर्धन 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सहित कई दिग्गज नेताओं ने जम्मू-कश्मीर के मतदाताओं से लोकतंत्र के इस उत्सव में सक्रिय रूप से भाग लेने की अपील की है. प्रधानमंत्री मोदी ने ‘एक्स’ पर लिखा कि जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में आज तीसरे और आखिरी दौर का मतदान है. सभी मतदाताओं से मेरा अनुरोध है कि वे लोकतंत्र के उत्सव को सफल बनाने के लिए आगे आयें और अपना वोट जरूर डालें. मुझे विश्वास है कि पहली बार वोट देने जा रहे युवा साथियों के अलावा नारी शक्ति की मतदान में बढ़-चढ़कर भागीदारी होगी.

आतंकवाद, परिवारवाद और भ्रष्टाचार से मुक्ति दिलाने के लिए करें वोट : शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने लिखा कि “जम्मू-कश्मीर को एक ऐसी सरकार की जरुरत है, जो विजनरी भी हो और यहां की सुरक्षा, शांति व स्थिरता के लिए मजबूत निर्णय भी ले सके. आज यहां अंतिम चरण में मतदान करने वाली जनता अपनी वोट की शक्ति से एक ऐसी सरकार बनायें, जो जम्मू-कश्मीर को आतंकवाद, अलगाववाद, परिवारवाद और भ्रष्टाचार से दूर रखे और हर वर्ग के अधिकारों की रक्षा के लिए दृढ़ संकल्पित हो, जम्मू-कश्मीर में पर्यटन, शिक्षा, रोजगार व चहुंमुखी विकास के लिए ऐतिहासिक मतदान करें. बता दें कि अंतिम चरण में 39.18 लाख मतदाता 40 निर्वाचन क्षेत्रों में 415 उम्मीदवारों के राजनीतिक भाग्य का फैसला करेंगे. पहले दो चरण के चुनाव 18 और 25 सितंबर को हुए थे. मतगणना 8 अक्टूबर को होगी.

 

राज्य का दर्जा छीनने वालों को सबक सिखाने का आखिरी मौका :  खड़गे 

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने ‘एक्स’ पर लिखा कि जम्मू-कश्मीर चुनाव के तीसरे चरण के लिए मतदान शुरू होने के साथ, मैं इन 40 विधानसभा सीटों के लोगों से बड़ी संख्या में अपने लोकतांत्रिक अधिकारों का प्रयोग करने का आग्रह करता हूं. जम्मू-कश्मीर के लोगों से राज्य का दर्जा छीनने वालों को सबक सिखाने का यह आखिरी मौका है. याद रखें, एक वोट- जो आपके संवैधानिक अधिकारों को सुरक्षित करता है, आपकी किस्मत बदल सकता है और एक उज्जवल भविष्य की शुरुआत कर सकता है. उन्होंने आगे लिखा कि युवाओं के लिए बेहतर रोजगार के अवसर सुनिश्चित करने, भ्रष्टाचारियों से निपटने, आपके भूमि अधिकारों की रक्षा करने और प्रगति और समृद्धि सुनिश्चित करने के लिए एक वोट काफी मूल्यवान है. हम पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं का स्वागत करते हैं, क्योंकि जम्मू-कश्मीर का भविष्य उनकी भागीदारी से तय होगा. एक बार फिर, मैं आपसे मतदान की कतार में शामिल होने का अनुरोध करता हूं. जय हिंद.

सुरक्षित, सुशासन युक्त व प्रगतिशील जम्मू-कश्मीर निर्माण में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें : नड्डा

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने एक्स पर लिखा कि आज जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के अंतिम चरण के लिए वोट कर रहे समस्त मतदाताओं विशेषकर युवा साथियों से अत्यधिक संख्या में मतदान कर सुरक्षित, सुशासन युक्त व प्रगतिशील जम्मू-कश्मीर निर्माण में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने की अपील करता हूं. जम्मू-कश्मीर में परिपक्व और समावेशी हो रहा लोकतंत्र यहां जन-जन के बेहतर भाग्य व भविष्य का निर्माण करेगा. भ्रष्टाचार, परिवारवाद और अराजकता से मुक्त जम्मू-कश्मीर का निर्माण सभी के सक्रिय सहभागिता से साकार होगा.

 

The post विस चुनाव : J&K की 40 सीटों पर अंतिम चरण की वोटिंग जारी, मतदाताओं में उत्साह appeared first on lagatar.in.

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow