शहरी क्षेत्र में मतदान में गिरावट की ये है वजह

Rehan Ahmad Ranchi : लोकसभा चुनाव 2024 में शहर के मुकाबले ग्रामीण क्षेत्रों में मतदान का प्रतिशत अच्छा रहा. वहीं शहरी इलाकों में मतदान का प्रतिशत काफी कम रहा. शहरी क्षेत्र में प्रतिशत में हुई गिरावट की वजह पर लोगों से किये गये बातचीत के अंश प्रस्तुत हैं. इसे भी पढ़ें : बुजुर्ग जमीरा बरकाकाना में […]

May 27, 2024 - 05:30
 0  6
शहरी क्षेत्र में मतदान में गिरावट की ये है वजह

Rehan Ahmad

Ranchi : लोकसभा चुनाव 2024 में शहर के मुकाबले ग्रामीण क्षेत्रों में मतदान का प्रतिशत अच्छा रहा. वहीं शहरी इलाकों में मतदान का प्रतिशत काफी कम रहा. शहरी क्षेत्र में प्रतिशत में हुई गिरावट की वजह पर लोगों से किये गये बातचीत के अंश प्रस्तुत हैं.

इसे भी पढ़ें : बुजुर्ग जमीरा बरकाकाना में 15 और 16 जून को मंडा पूजा

जिला निवार्चन पदाधिकारी को समीक्षा करनी चाहिये : एस अली

आजसू पार्टी के केंद्रीय संगठन सचिव, आमया संगठन के केंद्रीय अध्यक्ष एस अली ने कहा कि शहर के लोग केवल चर्च करते हैं, मतदान का फर्ज नहीं निभाते हैं. ठेकेदार व पेशेवर गिराह से भी लोग नारज थे, इस कारण भी कम लोग मतदान केंद्र पहुंचे. जिल निवाचण पदाधिकारी को समीक्षा करनी चाहिये. बीएलओ ने अपने कार्य अच्छे से नहीं किये यह भी एक बड़ा कारण है, मतदान में गिरावट का. मेरे यहां छह मतदाता हैं, तीन दूसरे मतदान केंद्र के व तीन दूसरे मतदान केंद्र के हैं. लेकिन मेरे में एक बीएलओ ही आये तीन पर्ची दिया. अन्य तीन के पर्ची के लिये कहने पर भी नहीं आये, इस कारण पर्ची ढूंढने में काफी परेशानी हुई.

मतदान केंद्र हुए दूर, पर्ची की परेशानी : नसर इमाम

अधिवक्ता नसर इमाम ने कहा कि जनता का मतदान के प्रति रुझान कम नजर आया. गर्मी भी बहुत ज्यादा थी, जनता के उत्साह में कमी थी, इस कारण शहरी क्षेत्र में कम मतदान हुए. साथ ही दूर दूर मतदान केंद्र भी इस बार कई लोगों के हो गये थे, लेक रोड के कई लोगों का कर्बला चौक, कई हिंदपीढ़ी के लोगों का भी कर्बला चौक दूरी की वजह से भी आने जाने में काफी परेशानी हुई, और पर्ची ढूंढने की परेशानी तो अलग से ही हुई. नसर इमाम आजाद स्कूल के बुथ नंबर 225 के प्रथम मतदाता बने. उनका फूल से स्वागत किया गया.

शिक्षा व रोजगार के लिये लोग बाहर गये : अरुण

पूर्व पार्षद अरुण कुमार झा ने कहा कि शहर में मतदान की फीसदी में कमी का बस एक ही कारण है, जो लोग शहर से बाहर अपनी शिक्षा एवं रोजगार के लिये चले गये. वे ही मतदान नहीं कर पाये हैं, ऐसे अन्य सारे लोगों ने मतदान किया है.

जागरुकता में कमी : अकरम

जन सूचना अधिकार मंच के संयोजक अकरम राशीद ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में लोग अधिक उत्साह थे. शहरी क्षेत्र में जगरुकता में कमी के कारण लोग नाराज थे, इस कारण भी शहरी इलाके में लोग मतदान के लिये कम बाहर निकले.

शहर के लोगों को स्वयं जागुरक होने की जरूरत : अमित

चैंबर ऑफ कामर्स के अमित शर्मा ने कहा कि शहर के लोगों में जागरुकता की कमी है. गांव के लोग उतना शिक्षित नहीं होते हैं, लेकिन वे जागरुक हैं, इस लिये मतदान का प्रतिशत बढ़ कर हुआ. शहर के लोगों को स्वयं जागरुक होने की जरूरत है.

एचईसी की बिगड़ती हालत भी है कारण : अजय

सीपीआई के कार्यालय सिचव अजय सिंह ने कहा कि एचईसी सिर्फ रांची का नहीं देश का मामला है. एचईसी की बिगड़ती हालत से भी शहर के लोग काफी नाराज हैं. इस कारण भी शहरी इलाके में मतदान की प्रतिशत में गिरावट हुई है.

इसे भी पढ़ें : रांची के बरियातू स्थित वी मार्ट में तैनात गार्ड की मौत, मुआवजा के लिए हंगामा

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow