इजराइली हवाई हमले में हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह मार गिराया गया, लेबनान में एयर स्ट्राईक जारी

Tel Aviv :  दक्षिणी बेरूत में हिज्बुल्लाह हेडक्वार्टर पर (लेबनान) में किये गये इजराइली हमले में हिजबुल्लाह का चीफ हसन नसरल्लाह मार गिराया गया है. इजराइल डिफेंस फोर्स ने आज शनिवार को यह दावा किया. टाइम्स ऑफ इजराइल ने इजरायल डिफेंस फोर्स  (IDF) के हवाले से कहा है कि  लेबनान की राजधानी बेरूत में हिजबुल्लाह […] The post इजराइली हवाई हमले में हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह मार गिराया गया, लेबनान में एयर स्ट्राईक जारी appeared first on lagatar.in.

Sep 28, 2024 - 17:30
 0  2
इजराइली हवाई हमले में हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह मार गिराया गया, लेबनान में एयर स्ट्राईक जारी

Tel Aviv :  दक्षिणी बेरूत में हिज्बुल्लाह हेडक्वार्टर पर (लेबनान) में किये गये इजराइली हमले में हिजबुल्लाह का चीफ हसन नसरल्लाह मार गिराया गया है. इजराइल डिफेंस फोर्स ने आज शनिवार को यह दावा किया. टाइम्स ऑफ इजराइल ने इजरायल डिफेंस फोर्स  (IDF) के हवाले से कहा है कि  लेबनान की राजधानी बेरूत में हिजबुल्लाह के हेडक्वार्टर पर 27 सितंबर को बंकर बस्टर बम से हवाई हमला किया गया, जहां नसरल्लाह भी मौजूद था. IDF ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर पोस्ट किया, अब दुनिया को नसरल्लाह से डरने की जरूरत नहीं है.  वह अब आतंक नहीं फैला पायेगा.   हालांकि, हिजबुल्लाह ने अब तक नसरल्लाह की मौत की पुष्टि नहीं की है. माना जा रहा है कि  इजरायली एयरस्ट्राइक में नसरल्लाह के साथ उसकी बेटी जैनब भी मारी गयी है.

डेनियल हगारी ने कहा, ‘इजरायली इंटेलिजेंस एजेंसियों से मिली सटीक जानकारी के बाद, हमारी एयरफोर्स के लड़ाकू विमानों ने आतंकवादी संगठन हिज्बुल्लाह के सेंट्रल हेडक्वार्टर  पर टारगेटेड अटैक किया. हमला बेरूत के दाहियेह क्षेत्र में एक रेजिडेंशियल बिल्डिंग के बेसमेंट में किया गया.  हमला तब किया गया जब हिज्बुल्लाह की सीनियर लीडरशिप अपने हेडक्वार्टर में इजरायल के नागरिकों के खिलाफ आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने की रणनीति पर काम कर रही थी.’

 मिसाइल यूनिट के कमांडर मुहम्मद अली इस्माइल और हुसैन अहमद इस्माइल को भी मार गिराया गया 

IDF ने कहा कि दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह की मिसाइल यूनिट के कमांडर मुहम्मद अली इस्माइल और उनके डिप्टी हुसैन अहमद इस्माइल को  भी इजरायली  वायुसेना के एक सटीक हमले में मार गिराया गया. अली इस्माइल इजरायल राज्य के खिलाफ कई आतंकवादी हमलों को निर्देशित करने के लिए जिम्मेदार था, जिसमें इजरायली क्षेत्र की ओर रॉकेट दागना और बुधवार को मध्य इजरायल की ओर सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइल का प्रक्षेपण शामिल है. यह हिजबुल्लाह के मिसाइल और रॉकेट बल के प्रमुख आतंकवादी इब्राहिम मुहम्मद कबीसी के साथ-साथ इस इकाई के अन्य वरिष्ठ कमांडरों के खात्मे के बाद हुआ है.

इजरायल ने शनिवार तड़के बेरूत के दक्षिणी उपनगर दहिह में   हमले शुरू किये

इजरायल ने हिजबुल्लाह के मुख्यालय को निशाना बनाने के बाद शनिवार तड़के बेरूत के दक्षिणी उपनगर दहिह में फिर से हमले शुरू किये. इजरायली सेना का कहना है कि इन हमलों का टारगेट सिविलियन बिल्डिंग्स के नीचे रखा हिजबुल्लाह के हथियारों का जखीरा था. बेरूत में चश्मदीदों ने बताया कि इजरायली लड़ाकू विमान शहर के दक्षिणी उपनगर के ऊपर उड़ान भर रहे थे और उन्होने दहीह में एक घंटे के भीतर कई बार बमबारी की. हमलों से पहले, इजरायली सैन्य प्रवक्ता डैनियल हगारी ने कहा था कि हिजबुल्लाह के जिन हथियारों को निशाना बनाया गया उनमें ईरान से आने वाली तट से समुद्र तक मार करने वाली मिसाइलें शामिल थीं.

  नेतन्याहू के न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा में दिये भाषण के बाद हुआ हमला

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने लेबनान के एमटीवी टीवी चैनल के हवाले से बताया कि ये एयर स्ट्राइक दहीह में हिजबुल्लाह हेडक्वार्टर पर हुए अटैक के बाद हुई. हिजबुल्लाह हेडक्वार्टर पर हुए हमले में कम से कम छह लोग मारे गये और 91 अन्य घायल हो गये.    हगरी ने शुक्रवार को बताया कि एयर स्ट्राइक हिजबुल्लाह के मुख्यालय पर की गयी जो आवासीय भवनों के नीचे स्थित था. यह हमला इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा में दिये भाषण के बाद हुआ. नेतन्याहू के कार्यालय ने कहा कि पीएम ने शुक्रवार को अपने होटल से एयर स्ट्राइक को मंजूरी दी और तय समय से पहले ही इजरायल लौटने का फैसला किया. संयुक्त राष्ट्र में, नेतन्याहू ने लेबनान के साथ बढ़ते संघर्ष में तत्काल युद्धविराम की संभावना को खारिज कर दिया.

  खामेनेई ने शुक्रवार को अपने घर पर ईरान की सर्वोच्च राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाई

उन्होंने ईरान की ओर से खतरों का जिक्र करते हुए कहा, “हम तेहरान या उसके प्रॉक्सी से खतरों के सामने पीछे नहीं हटेंगे.उन्होंने इजरायल की कार्रवाइयों को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए जरूरी बताया. लेबनान में हिजबुल्लाह के नेता नसरल्लाह को निशाना बनाकर किये गये इजरायली हमले से ईरान बौखला गया है. खबर है कि ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने शुक्रवार को अपने घर पर ईरान की सर्वोच्च राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाई. न्यूयॉर्क टाइम्स ने दो ईरानी अधिकारियों के हवाले से यह जानकारी दी है.

 नसरल्लाह ​​​​​​ 32 साल से हिजबुल्लाह का चीफ था

खबरों के अनुसार नसरल्लाह 1992 से ईरान समर्थित संगठन हिजबुल्लाह का चीफ था. लेकिन अब इजराइल ने 2 माह में ही हिजबुल्लाह की पूरी लीडरशिप का खात्मा कर दिया है. इजराइल ने 30 जुलाई को लेबनान पर एयरस्ट्राइक की थी, जिसमें हिजबुल्लाह के  दूसरे सबसे सीनियर लीडर फुआद शुकर की मौत हो गयी थी.  दूसरे दिन 31 जुलाई को ईरान पर हमला कर हमास चीफ इस्माइल हानियेह को भी ढेर कर दिया था.  सूत्रों के अनुसार वर्तमान में हिजबुल्लाह का कोई सीनियर नेता नहीं बचा है.  हमास की लीडरशिप की बात करें तो अभी सिर्फ गाजा में मौजूद याह्या सिनवार जीवित है

The post इजराइली हवाई हमले में हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह मार गिराया गया, लेबनान में एयर स्ट्राईक जारी appeared first on lagatar.in.

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow