कारगिल विजय दिवस के 25 साल पूरे, राष्ट्रपति, पीएम, राहुल सहित कई नेताओं ने शहीदों को किया नमन

NewDelhi : आज से 25 साल पहले कारगिल की ऊंची पहाड़ियों पर पाकिस्तान सैनिकों ने घुसपैठ कर कब्जा जमा लिया था. जिसके बाद भारतीय और पाकिस्तानी सैनिकों के बीच भीषण युद्ध हुआ था. 60 दिनों तक चले युद्ध में भारतीय सैनिकों ने सैंकड़ों पाकिस्तानी सैनिकों को मार गिराया था और कारगिल युद्ध में जीत हासिल […] The post कारगिल विजय दिवस के 25 साल पूरे, राष्ट्रपति, पीएम, राहुल सहित कई नेताओं ने शहीदों को किया नमन appeared first on lagatar.in.

Jul 27, 2024 - 05:30
 0  3
कारगिल विजय दिवस के 25 साल पूरे, राष्ट्रपति, पीएम, राहुल सहित कई नेताओं ने शहीदों को किया नमन

NewDelhi : आज से 25 साल पहले कारगिल की ऊंची पहाड़ियों पर पाकिस्तान सैनिकों ने घुसपैठ कर कब्जा जमा लिया था. जिसके बाद भारतीय और पाकिस्तानी सैनिकों के बीच भीषण युद्ध हुआ था. 60 दिनों तक चले युद्ध में भारतीय सैनिकों ने सैंकड़ों पाकिस्तानी सैनिकों को मार गिराया था और कारगिल युद्ध में जीत हासिल की थी. हालांकि इस युद्ध में भारत के भी कुछ सैनिक शहीद हुए थे. जिसके बाद से हर साल 26 जुलाई को कारगिल दिवस के रूप में मनाकर शहीद हुए जवानों के बलिदान को देश याद करता है.

राष्ट्रपति ने शहीद जवानों के त्याग और शौर्य से देशवासियों प्रेरणा लेने की कही बात

कारगिल दिवस के मौके पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू,  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राजनाथ सिंह, राहुल गांधी समेत कई दिग्गज हस्तियों शहीद जवानों को श्रद्धाजंलि दी है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, ने एक्स पर पोस्ट किया कि कारगिल विजय दिवस हमारे सशस्त्र बलों के अदम्‍य साहस और असाधारण पराक्रम के प्रति कृतज्ञ राष्ट्र द्वारा सम्मान प्रकट करने का अवसर है. वर्ष 1999 में कारगिल की चोटियों पर भारत मां की रक्षा करते हुए सर्वोच्च बलिदान देने वाले प्रत्येक सेनानी को मैं श्रद्धांजलि देती हूं और उनकी पावन स्मृति में नमन करती हूं. मुझे विश्वास है कि सभी देशवासी उनके त्याग और शौर्य से प्रेरणा प्राप्त करेंगे. जय हिन्द! जय भारत!

सेना के वीर जवानों के शौर्य के अटूट संकल्प का प्रतीक है यह दिन : शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने लिखा कि कारगिल विजय दिवस सेना के वीर जवानों के शौर्य के अटूट संकल्प का प्रतीक है. कारगिल के युद्ध में वीर जवानों ने हिमालय की दुर्गम पहाड़ियों में पराक्रम की पराकाष्ठा का परिचय देते हुए दुश्मन की सेना को घुटने टेकने पर मजबूर किया और कारगिल में पुन: तिरंगा लहराकर देश को गौरवान्वित किया. आज “कारगिल विजय दिवस” पर इस युद्ध में अपने साहस से मातृभूमि की रक्षा करने वाले वीर जवानों को नमन करता हूं. आपके त्याग, समर्पण व बलिदान को कृतज्ञ राष्ट्र कभी भुला नहीं पायेगा.

 

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने एक्स पर पोस्ट किया कि भारतीय सशस्त्र बलों के अदम्य शौर्य, अद्वितीय पराक्रम एवं अप्रतिम साहस के प्रतीक ‘कारगिल विजय दिवस’ की प्रदेश वासियों को हार्दिक बधाई! मां भारती के सम्मान और संप्रभुता को अक्षुण्ण बनाये रखने के लिए अपना सर्वोच्च बलिदान देने वाले अमर जवानों को नमन! भारतीय सेना की कर्तव्यनिष्ठा व त्याग की भावना पर हमें गर्व है. जय हिंद!

शिंकुन ला सुरंग परियोजना के लिए भी शुरू होगा काम : पीएम

पीएम मोदी ने एक दिन पहले एक्स पर पोस्ट किया था कि 26 जुलाई, हर भारतीय के लिए बहुत खास दिन है. हम 25वां कारगिल विजय दिवस मनायेंगे. यह उन सभी को श्रद्धांजलि देने का दिन है जो हमारे देश की रक्षा करते हैं. मैं कारगिल युद्ध स्मारक जाऊंगा और हमारे बहादुर नायकों को श्रद्धांजलि अर्पित करूंगा. शिंकुन ला सुरंग परियोजना के लिए भी काम शुरू होगा. यह परियोजना लेह से कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने के लिए महत्वपूर्ण है, खासकर खराब मौसम के दौरान.

इसके अलावा कई नेताओं ने कारगिल युद्ध में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि दी. 

The post कारगिल विजय दिवस के 25 साल पूरे, राष्ट्रपति, पीएम, राहुल सहित कई नेताओं ने शहीदों को किया नमन appeared first on lagatar.in.

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow