जी7 शिखर सम्मेलन  : पीएम मोदी ने इमैनुअल मैक्रों, ऋषि सुनक, जेलेंस्की से मुलाकात की  

  Bari :  प्रधानमंत्री मोदी ने आज शुक्रवार को फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों, ऋषि सुनक, वोलोदिमीर जेलेंस्की  से मुलाकात की,  मोदी ने  मैक्रों से रक्षा, परमाणु और अंतरिक्ष के क्षेत्रों समेत सामरिक साझेदारी को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की. दोनों नेताओं ने प्रमुख वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर भी विचार-विमर्श किया. दोनों […]

Jun 14, 2024 - 17:30
 0  5
जी7 शिखर सम्मेलन  : पीएम मोदी ने इमैनुअल मैक्रों, ऋषि सुनक, जेलेंस्की से मुलाकात की  
जी7 शिखर सम्मेलन  : पीएम मोदी ने इमैनुअल मैक्रों, ऋषि सुनक, जेलेंस्की से मुलाकात की  

  Bari :  प्रधानमंत्री मोदी ने आज शुक्रवार को फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों, ऋषि सुनक, वोलोदिमीर जेलेंस्की  से मुलाकात की,  मोदी ने  मैक्रों से रक्षा, परमाणु और अंतरिक्ष के क्षेत्रों समेत सामरिक साझेदारी को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की. दोनों नेताओं ने प्रमुख वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर भी विचार-विमर्श किया. दोनों नेताओं की मुलाकात इटली के दक्षिणी शहर बारी में जी-7 शिखर सम्मेलन से इतर हुई. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर लिखा, रणनीतिक साझेदारी को नये स्तर पर ले जाया जा रहा है! प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इटली के अपुलिया में 50वें जी-7 शिखर सम्मेलन के दौरान फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों से मुलाकात की. नेशनल खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

मोदी इतालवी प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी के निमंत्रण पर सम्मेलन में भाग ले रहे हैं

उन्होंने लिखा, दोनों नेताओं ने रक्षा, परमाणु, अंतरिक्ष, शिक्षा, जलवायु कार्रवाई, डिजिटल सार्वजनिक अवसंरचना, महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों, संपर्क व संस्कृति के क्षेत्रों में साझेदारी को और मजबूत बनाने के तरीकों पर चर्चा की. उन्होंने प्रमुख वैश्विक व क्षेत्रीय मुद्दों पर भी विचार-विमर्श किया.   मोदी इतालवी प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी के निमंत्रण पर 50वें जी7 शिखर सम्मेलन में भाग ले रहे हैं. वह अन्य आमंत्रित देशों के नेताओं व पोप फ्रांसिस के साथ कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई), ऊर्जा, अफ्रीका और भूमध्य सागर से संबंधित एक सत्र को संबोधित करेंगे.

ऋषि सुनक से द्विपक्षीय संबंधों -साझा हितों के मुद्दों पर चर्चा की

प्रधानमंत्री मोदी ने ब्रिटेन के अपने समकक्ष ऋषि सुनक से भी मुलाकात की.  दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों और साझा हितों के मुद्दों पर चर्चा की. दोनों की मुलाकात दक्षिणी इतालवी रिसॉर्ट शहर में जी7 शिखर सम्मेलन के दौरान हुई. सुनक और मोदी की पिछली मुलाकात पिछले साल सितंबर में नयी दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन में हुई थी, जब उन्होंने भारत के आम चुनाव से पहले मुक्त व्यापार समझौता (एफटीए) वार्ता में तेजी लाने पर सहमति जताई थी. अब व्यापार वार्ता हालांकि चार जुलाई को नई ब्रिटिश सरकार के निर्वाचित होने के बाद ही पुनः शुरू होने की उम्मीद है. जनवरी 2022 में शुरू हुई भारत-ब्रिटेन एफटीए वार्ता का उद्देश्य द्विपक्षीय व्यापार को उल्लेखनीय रूप से बढ़ाना है.

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से बातचीत की 

प्रधानमंत्री मोदी ने आज इटली के अपुलिया क्षेत्र में जी7 शिखर सम्मेलन से इतर यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से बातचीत की. ऐसा समझा जाता है कि जेलेंस्की ने मोदी को रूस-यूक्रेन संघर्ष के विभिन्न पहलुओं के बारे में जानकारी दी. मोदी ने पिछले साल मई में भी हिरोशिमा में आयोजित जी7 शिखर सम्मेलन से इतर जेलेंस्की से मुलाकात की थी. भारत यह कहता रहा है कि यूक्रेन में जारी संघर्ष को बातचीत और कूटनीति के जरिये सुलझाया जाना चाहिए.

 

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow