मिथुन चक्रवर्ती को दादा साहेब फाल्के पुरस्कार, केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने की घोषणा

NewDelhi/Kolkata :  भारतीय सिनेमा में महत्वपूर्ण योगदान देनेवाले कलाकार मिथुन चक्रवर्ती को दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया जायेगा. यह जानकारी केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दी है, मिथुन को यह पुरस्कार 8 अक्टूबर 2024 को 70वें नेशनल फिल्म अवॉर्ड समारोह में प्रदान किया जायेगा. Union Minister Ashwini Vaishnaw tweets “Honoured to announce that […] The post मिथुन चक्रवर्ती को दादा साहेब फाल्के पुरस्कार, केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने की घोषणा appeared first on lagatar.in.

Oct 1, 2024 - 05:30
 0  1
मिथुन चक्रवर्ती को दादा साहेब फाल्के पुरस्कार, केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने की घोषणा

NewDelhi/Kolkata :  भारतीय सिनेमा में महत्वपूर्ण योगदान देनेवाले कलाकार मिथुन चक्रवर्ती को दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया जायेगा. यह जानकारी केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दी है, मिथुन को यह पुरस्कार 8 अक्टूबर 2024 को 70वें नेशनल फिल्म अवॉर्ड समारोह में प्रदान किया जायेगा.

मिथुन दा की सिनेमाई जर्नी ने हर जेनरेशन को इंस्पायर किया

अश्विनी वैष्णव ने प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट किया… कोलकाता की सड़कों से सिनेमा की दुनिया में ऊंचाई छूने तक. मिथुन दा की सिनेमाई जर्नी ने हर जेनरेशन को इंस्पायर किया है. मैं यह ऐलान करते हुए सम्मानित महसूस कर रहा हूं कि दादा साहेब फाल्के सेलेक्शन जूरी ने मिथुन चक्रवर्ती को इंडियन सिनेमा में उनके अहम योगदान के लिए सम्मानित करने का फैसला किया है.

फिल्म मृगया के लिए बेस्ट एक्टर का नेशनल अवॉर्ड मिला था

जान लें कि 1977 में फिल्म मृगया से डेब्यू करने वाले मिथुन की फिल्म इंडस्ट्री में यात्रा प्रेरणादायक रही है. डिस्को डांसर, अग्निपथ उनकी बहुचर्चित हिट फिल्में रही हैं.  74 साल के मिथुन चक्रवर्ती जिनको उनके डांस मूव्स के लिए जाना जाता है ने एक पैरेलल सिनेमा से मनोरंजन की दुनिया में कदम रखा था. फिल्म का नाम था मृगया. पहली फिल्म के लिए ही उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला था. इसके बाद उन्होंने कई फिल्मों में काम किया. लेकिन खास पहचान 1982 में रिलीज फिल्म डिस्को डांसर से मिली. फिल्म ने उन्हें स्टार बना दिया. 16 जून 1950 को जन्मे चक्रवर्ती का असली नाम गौरांग चक्रवर्ती है. लोग उन्हें प्यार से मिथुन दा कहते हैं.

दादा साहब फाल्के पुरस्कार मिलने की खबर पद्म भूषण से सम्मानित होने के कुछ ही महीनों बाद आयी है

उन्होंने साढ़े तीन सौ से ज्यादा फिल्मों में काम किया है. वो हिंदी के अलावा विभिन्न भाषाओं की फिल्मों में काम कर चुके हैं.   जिसमें बंगाली, उड़िया, भोजपुरी, तेलुगु और पंजाबी फिल्में भी शामिल हैं. पढ़े लिखे मिथुन दा सामाजिक कार्यों में भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते हैं. मिथुन चक्रवर्ती को दादा साहब फाल्के पुरस्कार मिलने की खबर पद्म भूषण से सम्मानित होने के कुछ ही महीनों बाद आयी है. यह समारोह अप्रैल में हुआ था और अभिनेता ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से सम्मान स्वीकार किया था. सम्मान स्वीकार करने के बाद उन्होंने कहा था,मैं बहुत खुश हूं. मैंने अपने जीवन में कभी किसी से अपने लिए कुछ नहीं मांगा. जब मुझे गृह मंत्रालय से फोन आया कि मुझे पद्म भूषण से सम्मानित किया जा रहा है, तो मैं एक मिनट के लिए चुप हो गया क्योंकि मुझे इसकी उम्मीद नहीं थी.

The post मिथुन चक्रवर्ती को दादा साहेब फाल्के पुरस्कार, केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने की घोषणा appeared first on lagatar.in.

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow