मुंबई : आंधी-तूफान के कारण विशालकाय होर्डिंग पेट्रोल पंप पर गिरा, 14 लोगों की मौत हो गयी, 74 घायल

Mumbai : मुंबई में सोमवार को बड़ा हादसा हुआ. खबरों के अनुसार दोपहर तीन बजे तेज आंधी-तूफान  आने से मुंबई के घाटकोपर में 100 फीट ऊंचा और 250 टन वजनी लोहे का होर्डिंग एक पेट्रोल पंप पर गिर गया. इसकी चपेट में कई कारें, टू-व्हीलर्स सहित पैदल यात्री आ गये. इस हादसे में 14 लोगों […]

May 14, 2024 - 17:30
 0  9
मुंबई : आंधी-तूफान के कारण विशालकाय होर्डिंग पेट्रोल पंप पर गिरा, 14 लोगों की मौत हो गयी,  74 घायल
मुंबई : आंधी-तूफान क कारण विशालकाय होर्डिंग पेट्रोल पंप पर गिरा, 14 लोगों की मौत हो गयी, 74 घायल

Mumbai : मुंबई में सोमवार को बड़ा हादसा हुआ. खबरों के अनुसार दोपहर तीन बजे तेज आंधी-तूफान  आने से मुंबई के घाटकोपर में 100 फीट ऊंचा और 250 टन वजनी लोहे का होर्डिंग एक पेट्रोल पंप पर गिर गया. इसकी चपेट में कई कारें, टू-व्हीलर्स सहित पैदल यात्री आ गये. इस हादसे में 14 लोगों की मौत हो गयी. 74 लोग घायल हो गये. हादसा होते ही अफरा–तफरी मच गयी. आनन फानन मे मुंबई पुलिस, फायर ब्रिगेड सहित SDRF ने वहां पहुंच कर रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया. रातभर रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया..
गिरे हुए होर्डिंग के नीचे 100 से ज्यादा लोगों के फंसे होने की बात कही गयी थी. हादसे की जानकारी मिलने पर शाम को मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे वहां पहुचे.                                                           नेशनल खबरों के लिए यहां क्लिक करें

भावेश भिंडे के खिलाफ पंत नगर पुलिस स्टेशन में गैर इरादतन हत्या का केस दर्ज  

NDRF के असिस्टेंट कमांडेंट निखिल मुधोलकर ने कहा कि हमने 88 लोगों को बाहर निकाल कर अस्पताल पहुंचाया, , जिसमें से 14 लोगों को डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया. इलाज कर 31 लोगों को डिस्चार्ज किया गया है. बाकी लोगों का इलाज जारी है.
पुलिस ने आज मंगलवार को जानकारी दी कि होर्डिंग 70X50 फीट का था. इसके मालिक भावेश भिंडे के खिलाफ पंत नगर पुलिस स्टेशन में गैर इरादतन हत्या का केस दर्ज किया गया है. स्थानीय लोगों का कहना है कि बिलबोर्ड(होर्डिंग) को लेकर BMC से शिकायत दर्ज कराई गयी थी.

महिलाएं और बच्चे भी फंस गये थे,चीख-पुकार मच गयी थी

घटना के चश्मदीद ने न्यूज एजेंसी ANI को बताया कि मैं वहीं पर था. आंधी तूफान चल रहा था. उन्होंने अपनी गाड़ी साइड में पार्क की. काफी तेज बारिश हो रही थी. बहुत सारे लोग रुके हुए थे. आंधी पानी खत्म होने का इंतजार कर रहे थे कि अचानक जोरदार आवाज के साथ बोर्ड गिर गया. नीचे जितने लोग थे, सब दब गये. टू व्हीलर, फोर व्हीलर सब फंस गये, बच्चे और महिलाएं भी बोर्ड के नीचे थे. चीख-पुकार मच गयी थी.

60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी आंधी चली

सोमवार को मुंबई के घाटकोपर के अलावा बांद्रा, कुर्ला, धारावी, दादर, माहिम, मुलुंड और विक्रोली में तेज हवा के साथ बारिश हुई., मुंबई के उपनगर ठाणे, अंबरनाथ, बदलापुर, कल्याण और उल्लासनगर में भी धूल भरी आंधी चली. 20 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल रही थी .

 एकनाथ शिंदे ने 5 लाख रुपए का मुआवजा देने की घोषणा की

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे घटना के बाद देर शाम घटनास्थल पर पहुंचे. इस क्रम में अस्पताल जाकर घायलों से मुलाकात की. उन्होंने घटना को दुर्भाग्यपूर्ण करार दिया. कहाकि मुंबई के सभी होर्डिंग्स का उनका ऑडिट किया जाएगा . हादसे के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ गैर-इरादतन हत्या का मामला दर्ज किये जाने की बात कही. मृतकों के परिजनों को तत्काल 5-5 लाख रुपए की मुआवजा देने का एलान किया.

डिप्टी सीएम फडणवीस ने घटना को दुर्भाग्यपूर्ण कहा

डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने घटना को दुर्भाग्यपूर्ण करार देते हुए कहा, जांच की जायेगी कि क्या होर्डिंग लगाने के लिए अनुमति ली गयी थी? अनुमति किसने दी? क्या अनुमति सही थी? इसकी से जांच होगी. पूछा कि इतना बड़ा होर्डिंग लगाते समय क्या कोई स्टडी की गयी थी, इसकी जांच की जायेगी.

कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने हादसे को लेकर दुख जताया

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने घाटकोपर हादसे को लेकर दुख जताया. उन्होंने सोशल मीडिया पर जान गंवाने वाले 14 लोगों को श्रद्धांजलि दी उन्होंने घायल हुए लोगों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की. कहा कि घायलों को भी मुआवजा मिलना चाहिए.

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow