रांची: 22 परीक्षा केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा के बीच यूजीसी नेट परीक्षा संपन्न

Piyush Gautam Ranchi: राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूजीसी-नेट) 2024 के पहले सेशन का आयोजन मंगलवार को रांची के 22 निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर सफलतापूर्वक संपन्न हुआ. दो पालियों में आयोजित परीक्षा का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा किया गया था. पहली पाली की परीक्षा सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक जबकि दूसरी पाली की […] The post रांची: 22 परीक्षा केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा के बीच यूजीसी नेट परीक्षा संपन्न appeared first on Lagatar.

Jun 19, 2024 - 05:30
 0  4
रांची: 22 परीक्षा केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा के बीच यूजीसी नेट परीक्षा संपन्न

Piyush Gautam

Ranchi: राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूजीसी-नेट) 2024 के पहले सेशन का आयोजन मंगलवार को रांची के 22 निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर सफलतापूर्वक संपन्न हुआ. दो पालियों में आयोजित परीक्षा का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा किया गया था. पहली पाली की परीक्षा सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक जबकि दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक चली. इस बार एनटीए की ओर से कुल 83 विषयों के परीक्षा का आयोजन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट नहीं बल्कि पेन-पेपर मोड में परीक्षा का आयोजन किया गया था. जिसमें कुल 25 प्रतिशत अभ्यर्थी अनुपस्थित थे.

परीक्षा केंद्रों पर थी कड़ी सुरक्षा व्यवस्था 

परीक्षा के दौरान कड़ी सुरक्षा व्यवस्था का प्रबंध किया गया था. इस दौरान परीक्षार्थियों को निर्धारित दस्तावेज और सामग्री के अलावा कोई भी अन्य सामान परीक्षा हॉल में ले जाना वर्जित था. प्रश्न पत्र अंग्रेजी एवं हिंदी दोनों ही भाषाओं में हल करने का विकल्प दिया गया था. पेपर वन में 50 प्रश्न पूछे गए जिसके लिए 100 अंक एवं पेपर 2 में 100 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे गए, जिसके लिए 200 अंक निर्धारित किए गए थे. दोनों ही पेपर में उम्मीदवारों को 3-3 घंटे का समय प्रदान किया गया. परीक्षा के स्तर की बात करें तो, विशेषज्ञों ने बताया कि कुछ विषयों के प्रश्नपत्र आसान जबकि कुछ के प्रश्नपत्र कठिन थे.

जुलाई के अंत तक घोषित हो सकते हैं परिणाम

अब उम्मीदवारों को परिणाम का इंतजार करना होगा. उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन एनटीए करेगा. पिछले रुझानों को देखें तो, परीक्षा संपन्न होने के 25 से 40 दिनों के बीच परिणाम घोषित होने की उम्मीद है. इसका मतलब है कि परिणाम जुलाई के अंत घोषित किए जा सकते हैं. परिणाम एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित किए जाएंगे. परिणाम की तिथि के बारे में ताजा जानकारी प्राप्त करने के लिए अभ्यर्थी यूजीसी नेट की आधिकारिक वेबसाइट https://ugcnet.nta.nic.in/ पर नजर बनाए रखें.

इसे भी पढ़ें – Jamshedpur : सिदगोड़ा फायरिंग मामले में सिटी एसपी से मिला एक पक्ष

The post रांची: 22 परीक्षा केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा के बीच यूजीसी नेट परीक्षा संपन्न appeared first on Lagatar.

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow