लगातार बारिश से झारखंड के डैम लबालब और नदियां उफान पर

Ranchi : पिछले तीन दिनों से झारखंड में हो रही बारिश से डैम और नदियों का जलस्तर काफी बढ़ गया है. गेलसूद डैम में पानी का स्तर खतरे के निशान से सिर्फ पांच ईंच कम है. अधिक बारिश जारी रही तो डैम के फाटक खोले भी जा सकते हैं. पतरातू डैम के जलस्तर में भी […] The post लगातार बारिश से झारखंड के डैम लबालब और नदियां उफान पर appeared first on lagatar.in.

Sep 16, 2024 - 17:30
 0  1
लगातार बारिश से झारखंड के डैम लबालब और नदियां उफान पर

Ranchi : पिछले तीन दिनों से झारखंड में हो रही बारिश से डैम और नदियों का जलस्तर काफी बढ़ गया है. गेलसूद डैम में पानी का स्तर खतरे के निशान से सिर्फ पांच ईंच कम है. अधिक बारिश जारी रही तो डैम के फाटक खोले भी जा सकते हैं. पतरातू डैम के जलस्तर में भी वृद्धि हो गई है.

इसे भी पढ़ें –तेजस्वी पर बोले मंगल पांडेय – जनता उनको रिजेक्ट कर चुकी है

तेनुघाट डैम का भी बढ़ा जल स्तर

तेनुघाट डैम में भी जलस्तर काफी बढ़ गया है. डैम का जल स्तर बढ़ जाने के कारण डैम के छह फाटक खोल दिए गए हैं. जिसके कारण दामोदर नदी का भी जलस्तर काफी बढ़ गया है. कई क्षेत्रों में नदी का पानी भी घुस गया है. तेनुघाट डैम से दामोदर नदी में 12 हजार क्यूसेक पानी प्रति सेकेंड पानी छोड़ा जा रहा है. इसे लेकर नदी के किनारे रहने वालों के लिए अलर्ट जारी किया गया है. फिलहाल तेनुघाट डैम में 848.10 फीट पानी है.

पलामू में भी नदियां उफान पर

पलामू में लगातार भारी बारिश से जिले के कई क्षेत्रों की नदियां उफान पर हैं, पांडू के बांकी नदी उफान पर है, जिससे बेलहरा गांव के कई घर पानी में डूबे पड़े हैं. गुमटी,किराना दुकान, सैलून समेत कई चीजों के नदी में बह जाने की सूचना सामने आ रही है.

स्वर्णरेखा और खरकई नदी में बढ़ा जलस्तर

लगातार हो रही बारिश से स्वर्णरेखा और खरकई नदी भी उफान पर हैं. दोनों नदियों में जलस्तर काफी बढ़ गया है. नदियों के किनारे रहने वालों से सर्तक रहने की अपील की गई है. साथ ही नदी की ओर नहीं जाने का भी आग्रह किया गया है.

बांस का डायवर्सन भी बहा

मांडर के टांगरबसली पचपदा मुख्य पथ पर बिरगोड़ा नदी पर बनाया गया बांस का डायवर्सन तेज बारिश से बह गया. इस वैकल्पिक डायवर्सन के बह जाने के बाद एक बार फिर क्षेत्र में आवागमन ठप हो गया है.

कैबिनेट मंत्री ने किया आगाह

कैबिनेट मंत्री बन्ना गुप्ता ने नदियों के बढ़ते जल स्तर को लेकर आगाह किया है. उन्होंने सोशल मीडिया में पोस्ट कर जमशेदपुर डीसी से राहत एवं बचाव कार्य में जुटने का किया आह्वान किया है. कहा है कि लगातार तीन दिन से हो रही बारिश के कारण स्वर्णरेखा एवं खरकई नदी का जल स्तर बढ़ता जा रहा है और खतरे के निशान के करीब है, नदी तट पर रहने वाले लोगों से अनुरोध है कि सतर्क रहें. डीसी को कहा है कि मामले में सतर्कता बरतते हुए ऐसे पीड़ितों को चिन्हित करते हुए सुरक्षित स्थान पर शिफ्ट करने का उपाय करें साथ ही उनके दवाइयों, रहने और खाने का भी इंतजाम सुनिश्चित करें.
इसे भी पढ़ें –रांची: छह इंस्पेक्टर का एसएसपी ने किया तबादला 

The post लगातार बारिश से झारखंड के डैम लबालब और नदियां उफान पर appeared first on lagatar.in.

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow